educationEducational News

💥Mp Teacher Transfer Big Update 💥 नई ट्रांसफर पालिसी 2023 – 24, स्कूल शिक्षा विभाग में 15 जून के बाद शुरू होंगे तबादले, प्रभारी मंत्रियों का हस्तक्षेप नहीं रहेगा

Mp Teacher Transfer Big Update,new transfer policy 2023, Education transfer policy 2023, school Shiksha vibhag tabadala niti 2023, मध्यप्रदेश शिक्षक ट्रांसफर, transfer policy 2023, Education, educational news, Education portal, transfer portal,

Mp Teacher Transfer 2023 :मध्यप्रदेश में शिक्षकों के तबादलों को लेकर लंबे समय से हलचल मची हुई है । बता दे कि मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रतिवर्ष मई माह में तबादलों की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है लेकिन इस बार मई माह के अंत तक भी तबादलों की सुगबुगाहट नहीं होने के कारण शिक्षा जगत में चहल-पहल बन गई है।

बता दे कि मध्य प्रदेश में इस बार शिक्षकों के प्रमोशन उच्च पद प्रभार दिए जाने की कार्रवाई भी प्रचलित है जिसे कि मई अंत तक पूर्ण किया जाना था ,लेकिन अभी तक शैक्षणिक सम वर्गों के उच्च पद पर भार के आदेश जारी नहीं होने के कारण ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है।

मध्यप्रदेश शिक्षक ट्रांसफर पॉलिसी 2023 : Highlites

Mp Teacher Transfer 2023 : मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग में लंबे समय के बाद अब शिक्षकों के ट्रांसफर की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है जिसको लेकर मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नई ट्रांसफर नीति 2023 15 जून से लागू की जाएगी।

नई ट्रांसफर नीति Mp Teacher Transfer 2023 को लेकर मुख्य हाइलाइट्स इस प्रकार है 👇

💁नई ट्रांसफर पालिसी के तहत शहरों के विद्यालयों में सालों से जमे शिक्षक भेजे जाएंगे गांव

💁 उच्च पद प्रभार के बाद 15 जून से शुरू होंगे तबादले

Join whatsapp for latest update

💁 गंभीर बीमारी से पीड़ित ,सेवानिवृत्ति नजदीक, धारा 27 अंतर्गत कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारी एवं दिव्यांग शिक्षकों को मिलेगी तबादलों से छूट

💁उत्कृष्ट स्कूल ,मॉडल स्कूल और सीएम राइज स्कूलों में स्वैच्छिक स्थानांतरण नहीं होंगे

Join telegram

💁10 साल ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में करना होगा काम

💁ऑनलाइन ही लिए जाएंगे ट्रांसफर आवेदन

💁प्रभारी मंत्रियों की नहीं रहेगी भूमिका

💁तीन साल तक नहीं होगा कोई तबादला

स्कूल शिक्षा विभाग में 15 जून के बाद तबादले शुरू होंगे। शहरी स्कूलों में सालों से जमे शिक्षकों को अनिवार्य रूप से गांव में भेजा जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग की नई ट्रांसफर पालिसी के तहत काम शुरू हो गया है। हालांकि यह प्रक्रिया 15 मई तक पूरी करना थी। लेकिन वरिष्ठ पदों पर प्रभार देने की प्रक्रिया के चलते तबादले 15 जून के बाद होंगे।

दरअसल पिछले साल एमपी सरकार ने स्कूल शिक्षा विभाग की नई ट्रांसफर पालिसी के मंजूरी दी है। यह व्यवस्था इस साल 2023-24 से लागू होना है। नई ट्रांसफर पालिसी के तहत शिक्षा विभाग में सभी संवर्गों के लिए स्थानांतरण प्रक्रिया 31 मार्च से 15 मई के बीच पूरी करना थी। लेकिन इस बार वरिष्ठ पदों पर प्रभार देने की प्रक्रिया चल रहा है। वरिष्ठ पदों पर प्रभार देने की प्रक्रिया के कारण स्थानांतरण प्रक्रिया लेट हो गई है। वरिष्ठ पदों पर प्रभार देने के बाद नई ट्रांसफर पालिसी के तहत ट्रांसफर किए जाएंगे। यह प्रक्रिया 15 जून के बाद शुरू होगी.

Img 20230522 1342385267531226064989286
Mp Teacher Transfer 2023

Mp Teacher Transfer 2023 : इन्हें मिलेगी छूट

Mp Teacher Transfer 2023 : ऐसे शिक्षक जिनकी सेवानिवृत्ति तीन वर्ष शेष है और गंभीर बीमारी या विकलांगता से पीड़ित है, उन्हें इस प्रक्रिया से मुक्त रखा जाएगा। स्थानांतरण में वरीयता क्रम निर्धारित किया गया है। नई नीति के अनुसार शिक्षकों को निर्वाचित जन प्रतिनिधियों की निजी पदस्थापना में पदस्थ नहीं किया जाएगा।

10 साल ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में करना होगा काम Mp Teacher Transfer 2023

Mp Teacher Transfer 2023 : नई शिक्षा नीति के तहत नवीन नियुक्त शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में कम से कम तीन वर्ष और अपने संपूर्ण सेवाकाल के न्यूनतम 10 साल कार्य करना होगा। दस वर्ष या इससे अधिक अवधि तक एक ही संस्था विशेषकर शहरी क्षेत्रों में पदस्थ शिक्षको को ग्रामीण क्षेत्रों की शिक्षक विहीन और शिक्षकों की कमी वाले विद्यालयों में पदस्थ किया जाएगा।

ऑनलाइन ही लिए जाएंगे आवेदन, उत्कृष्ट स्कूल ,मॉडल स्कूल और सीएम राइज स्कूलों में स्वैच्छिक स्थानांतरण नहीं होंगे

Mp Teacher Transfer 2023 : स्कूल शिक्षा विभाग में तबादले के लिए आवेदन ऑनलाइन ही लिए जाएंगे। उत्कृष्ट स्कूल ,मॉडल स्कूल और सीएम राइज स्कूलों में स्वैच्छिक स्थानांतरण नहीं होंगे। साथ ही प्राचार्य, सहायक संचालक या उससे वरिष्ठ पदों के स्वैच्छिक स्थानांतरण आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे, लेकिन उनका निराकरण ऑफलाइन भी किया जा सकेगा रिलीविंग और ज्वाइनिंग की कार्यवाही ऑनलाइन होगी।

तीन साल तक नहीं होगा कोई तबादला

स्कूल शिक्षा विभाग की नई नीति में एक बार स्वैच्छिक स्थानांतरण होने के बाद विशेष परिस्थिति छोड़कर तीन वर्ष तक स्थानांतरण नहीं किया जा सकेगा। सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई शाला शिक्षक विहीन न हो जाए। प्रथम श्रेणी अधिकारियों क स्थानातरण समन्वय मुख्यमंत्री के अनुमोदन से किए जाएंगे।

प्रभारी मंत्रियों की नहीं रहेगी भूमिका

अभी तक शिक्षकों के तबादले में प्रभारी मंत्रियों की चलती थी। नई नीति में प्रभारी मंत्रियों की इसमे कोई भूमिका नहीं रहेंगी। अब सब कुछ ऑनलाइन ही होगा। शिक्षकों की पोस्टिंग उपलब्ध सीटों के आधार पर ही होगी.

इनका कहना

वरिष्ठ पदों पर प्रभार देने की प्रक्रिया चल रही है। यह प्रक्रिया 15 जून तक पूरी हो जाएगी। इसके बाद ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू होगी.

रश्मि शमी

प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा
🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Whatsapp Group Join Now WhatsappWhatsApp Communitiy
🔥 Whatsapp Community Join Now Whatsapp
🔥 Facebook Page Digital Education PortalClick to follow us
🔥 Facebook Page Sarkari Naukary Click to follow us
🔥 Facebook Group Digital Education PortalDigita educatino portal
Updated Teacher Gradation List वरिष्ठता सूची Education Portal : उच्च माध्यमिक / माध्यमिक /प्राथमिक शिक्षक संवर्ग सभी जिलों की अंतरिम वरिष्ठता सूची : संशोधन /त्रुटि सुधार / नाम जुडवाने की प्रक्रिया Digital Education Portal 1
Telegram Channel Digital Education PortalTelegram
Telegram Group Digital Education PortalTelegram
Google NewsFollow us on google news - digital education portal
Follow us on TwitterTwitter

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content