Digital Awarenesssanchar sathi portal

Sanchar Saathi Portal 2023 : 💁अब घर बैठे वापस पाए अपना चोरी मोबाइल ,आसानी से ऐसे पता करे अपने नाम पर चल रही फर्जी सिम की जानकारी, Block A Lost Mobile Phone: खोए हुए मोबाइल फोन को कैसे ब्लॉक करने का तरीका?

Sanchar Saathi Portal: क्या आपका मोबाइल फोन भी चोरी / खो गया है तो आपको तुरन्त अपने मोबाइल फोन को ब्लॉक कर देना होगा क्योंकि इसके लिए भारत सरकार ने, Sanchar Saathi Portal को लांच कर दिया है जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में प्रदान करेगे।

आपको बता दें कि, Sanchar Saathi Portal की मदद से खोये या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक, अनब्लॉक या स्टेट्स चेक करने के लिए हम, आपको क्विक लिंक्स प्रदान करेगे ताकि आप आसानी से इस पोर्टल का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें और आर्टिकल के अन्त में हम, आपको क्विक लिंक्स प्रदान करेगे ताकि आप आसानी से इसी प्रकार के आर्टिकल्स को प्राप्त करके इनका लाभ प्राप्त कर सकें।

किसी भी खोये यो चोरी मोबाइल को घर बैठे ब्लॉक करके वापस पाये, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया – Sanchar Saathi Portal?

Sanchar Saathi Portal:- संचार साथी पोर्टल को केंद्र सरकार की ओर से दूरसंचार मंत्री अश्विनी मिश्रा ने लांच कर दिया है। इस पोर्टल के माध्यम से चोरी हुए मोबाइल को ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकेगा। साथ ही इस बारे में भी जानकारी हासिल की जा सकती है कि आपके मोबाइल नंबर पर कितने सिम दर्ज है। केंद्र सरकार द्वारा संचार साथी पोर्टल को पूरे देश में उपलब्ध करा दिया गया है आज से कोई भी आसानी से इस पोर्टल का उपयोग कर सकता है। Sanchar Saathi Portal के माध्यम से चोरी हुए मोबाइल को ट्रैक करने के लिए आपके पास IMEI नंबर होना जरूरी होगा। क्योंकि IMEI नंबर आपके चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक कर ब्लॉक करने में सहायता करेगा। यह 15 अंकों का एक यूनिट नंबर होता है। अगर कोई बिना रजिस्टर्ड मोबाइल से कॉल करता है तो उसकी पहचान की जा सकेगी।

Sanchar Saathi Portal का उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा संचार साथी पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य खोए हुए फोन को ढूंढने और चोरी हुए फोन को ब्लॉक करने के साथ-साथ पर्सनल आईडी पर कितने मोबाइल फोन और कितने सिम एक्टिव है इससे संबंधित जानकारी उपलब्ध कराना है। क्योंकि मोबाइल फोन खोने या चोरी होने पर लोगों को न केवल पैसों की हानि होती है बल्कि उनकी निजी जानकारी और डाटा भी लीक होने का खतरा रहता है। इसलिए लोगों के खोए हुए फोन और पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखने का सरकार ने एक कारागार उपाय तलाशा गया है। जिसकी मदद से आपको खोया हुआ फोन आसानी से मिल जाएगा। इसके अलावा यह पोर्टल आपको कई सेवाएं प्रदान करेगा। 

Block A Lost Mobile Phone: खोए हुए मोबाइल फोन को कैसे ब्लॉक करने का तरीका?

Sanchar Saathi Portal: केंद्र सरकार की तरफ से संचार साथी पोर्टल को लॉन्च कर दिया गया है। इसे दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लॉन्च किया है। इस पोर्टल के जरिए चोरी के मोबाइल को ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकेगा। साथ ही आपके मोबाइल नंबर पर कितने सिम दर्ज है, इस बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे। अगर आपको लगता है कि कोई नंबर फ्रॉड हैं, तो आप उस नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं। संचार साथी पोर्टल को पूरे देश में उपलब्ध करा दिया गया है। ऐसे में आज से कोई भी इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकता है।

संचार साथी पोर्टल उपयोग एवं आवश्यक दस्तावेज

  • संचार साथी पोर्टल का लाभ भारत का कोई भी नागरिक प्राप्त कर सकता है।
  • मोबाइल नंबर
  • मोबाइल खरीद की रसीद
  • मोबाइल FIR की कॉपी

CEIR Report के लिए आवश्यक दस्तावेज़?

खोए या चोरी हुए फोन को ब्लॉक करने के लिए उपयुक्त पुलिस स्टेशन में एक रिपोर्ट की जानी चाहिए या एक फॉर्म भरना होगा। चोरी हुए मोबाइल उपकरण के लिए प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) की एक प्रति जमा करना आवश्यक है। ब्लॉक करने की प्रक्रिया के लिए एफआईआर के अलावा और भी कई दस्तावेजों की जरूरत होती है। निम्नलिखित सूची में इनमें से प्रत्येक दस्तावेज़ शामिल है।

IMEI नंबर बताना होगा जरूरी

चोरी के मोबाइल को ट्रैक करने के लिए IMEI नंबर जरूरी होगा, जो आपके चोरी हुए मोबाइल फोन ट्रैक करके ब्लॉक करने में मदद करेगा।हालांकि चोरी के मोबाइल को ट्रैक करने के लिए आपको मोबाइल का IMEI नंबर बताना जरूरी होगा। यह एक 15 डिजिट का यूनिक नंबर होता है। ऐसे में मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर के पास आपके मोबाइल के IMEI नंबर तक पहुंच होगी। अगर कोई बिना रजिस्टर्ड मोबाइल से कॉल करता है, तो उसकी पहचान हो सकेगी।

Join whatsapp for latest update

Sanchar Saathi Portal 2023

भारत सरकार द्वारा स्मार्टफोन की उपयोगिता और निजी जानकारी को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संचार साथी पोर्टल लॉन्च किया है। 17 मई को दुनिया भर में वर्ल्ड टेलीकॉम डे मनाया जाता है। इसी मौके पर आम लोगों के लिए 17 मई 2023 को संचार साथी पोर्टल को शुरू किया जाएगा। Sanchar Saathi Portal के माध्यम से आप अपना खोया हुआ या चोरी हुए फोन को आसानी से ढूंढ सकते हैं। आप इस पोर्टल के माध्यम से अपने खोए हुए या चोरी हुए फोन का तो पता लगा ही सकते हैं साथ ही आप अपने फोन को तुरंत ब्लॉक भी कर सकते हैं। इसके अलावा यह पोर्टल आपकी आईडी पर कितनी सिम चालू है इससे जुड़ी भी जानकारी उपलब्ध कराएगा। एप्पल के फाइंड माय फोन की तरह अब संचार साथी पोर्टल के माध्यम से अपना एंड्रॉयड फोन तलाश कर सकते है। फिलहाल अभी मोबाइल ट्रेसिंग की यह व्यवस्था दिल्ली, मुंबई में ही उपलब्ध थी। लेकिन अब इस व्यवस्था को पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा। 

Sanchar Saathi Portal: Important Points

  • दूरसंचार विभाग ने उपयोगकर्ताओं को अपने कनेक्शन नियंत्रित करने में मदद करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है।
  • सुरक्षा बढ़ाने और धोखाधड़ी को कम करने के लिए, पहल में तीन मॉड्यूल वाला एक पोर्टल शामिल है।
    खोए या चोरी हुए मोबाइल उपकरणों को रोकने के लिए केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर बनाया गया था।
  • “अपना मोबाइल कनेक्शन जानें” अनुभाग का उपयोग करके अस्थिर कनेक्शन आसानी से डिस्कनेक्ट हो जाते हैं।
  • फर्जी सदस्यों का पता लगाने के लिए पोर्टल में चेहरे की पहचान और कृत्रिम बुद्धिमत्ता समाधान भी है।
  • पोर्टल द्वारा 40 लाख से अधिक फर्जी कनेक्शनों का पता चलने के बाद 36 लाख से अधिक कनेक्शन काट दिए गए हैं।

देश में बढ़ रहीं थी फ्रॉड की घटनाएं

मोबाइल फ्रॉड और सिम से जुड़ी फ्रॉड की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा था। फ्रॉड सिम और मोबाइल देश की सुरक्षा के लिए खतरा बने हुए थे। इसको ऑनलाइन फ्रॉड जैसी गतिविधियों में इस्तेमाल किया जाता था। इससे बचने के लिए सरकार ने संचार साथी पोर्टल पेश किया है। वही चोरी के मोबाइल फोन को रोकने में संचार साथी पोर्टल मदद करेगा। इस पोर्टल को पायलत प्रोजेक्ट के तहत कुछ शहरों में उपलब्ध कराया गया था। लेकिन अब इसे देश में रोलआउट कर दिया गया है।

Join telegram

आसानी से मिल जाएगा खोया हुआ मोबाइल फोन

Sanchar Saathi Portal की मदद से कोई भी नागरिक अपना खोया हुआ फोन आसानी से ढूंढ सकेगा। और चोरी हुए फोन को ब्लॉक करने के साथ-साथ यह पोर्टल आपको आपके पर्सनल आईडी पर कितने मोबाइल फोन और कितने सिम कार्ड एक्टिव है इसकी जानकारी भी देगा। संचार साथी पोर्टल मोबाइल इस्तेमाल करने वाले लोगों को सशक्त बनाने, उनकी सुरक्षा को मजबूत करने और सरकार की केंद्रित पहलों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दूरसंचार विभाग की एक नागरिक केंद्रित पहल है।

आपके नाम से एक्टिव फर्जी सिम कार्ड ऐसे कराए बंद

Sanchar Saathi Portal के माध्यम से उन सभी मोबाइल नम्बर को बंद कराया जा सकता है जिन्हें किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा आपके नाम से एक्टिव कराया गया है। इसके लिए आप संचार साथी पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के बाद उस नंबर को बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा आप ऐसे नंबर को भी बंद करवा सकते हैं जो आपने खुद एक्टिव कराया है लेकिन अब आपको उस नंबर कोई जरूरत नहीं है। इस पोर्टल के माध्यम से आपको सिर्फ इतना ही नहीं मिलेगा बल्कि आप अनचाहे फोन कॉल्स और टेलीकॉम फ्रॉड से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे ताकि आप फ्रॉड कॉल से सुरक्षित रहें। 

Sanchar Saathi Portal से गुम या चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक करने की प्रक्रिया

अगर आप अपना खोया हुआ फोन या चोरी हुआ फोन ढूंढना या ब्लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए संचार साथी पोर्टल आपकी सहायता करेगा। नीचे बताए गए प्रक्रिया को अपनाकर आप अपना मोबाइल फोन ढूंढ सकते है।

  • सबसे पहले आपको संचार साथी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Sanchar saathi portal  
  • होम पेज पर आपको CEIR Services के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Block Stolen/Lost Mobile के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
Sanchar saathi portal  
  • अब आपको इस पेज पर मोबाइल से संबंधित मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • पहले आपको मोबाइल की जानकारी दर्ज करनी होगी। जैसे मोबाइल नंबर, मोबाइल कंपनी, मोबाइल मॉडल और मोबाइल खरीद रशीद को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल खोने से संबंधित जानकारी को दर्ज करना होगा। जैसे स्थान, तारीख, राज्य, केंद्र शासित प्रदेश, जिले का चयन, पुलिस स्टेशन का चयन, पुलिस शिकायत संख्या और पुलिस शिकायत प्रति को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको मोबाइल मालिक की व्यक्तिगत जानकारी को दर्ज करना होगा जैसे कि मालिक का नाम, पता, पहचान संख्या, ईमेल आईडी और अंत में दिया गया कैप्चा कोड तथा ओटीपी के लिए मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको ओटीपी प्राप्त करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इस प्रकार आपकी गुम या चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

संचार साथी पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको Sanchar Saathi Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Login का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
संचार साथी पोर्टल
  • अब आपको इस पेज पर Username और Password दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिया गया कैप्चा कोड दर्ज कर Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप संचार साथी पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आपको दूरसंचार विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Check Request Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने अपने एक नया पेज खुल जाएगा।
Sanchar saathi portal  
  • अब आपको इस पेज पर वह आईडी दर्ज करनी होगी जो आपको गुम या चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक करने की प्रक्रिया में प्राप्त हुई थी।
  • Request ID दर्ज करने के बाद आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप अपने गुम या चोरी हुए मोबाइल का स्टेटस चेक कर सकते है।  
🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Whatsapp Group Join Now WhatsappWhatsApp Communitiy
🔥 Whatsapp Community Join Now Whatsapp
🔥 Facebook Page Digital Education PortalClick to follow us
🔥 Facebook Page Sarkari Naukary Click to follow us
Scan Me
Digital education portal google search qr
Digital Education Portal Google Search Qr
🔥 Facebook Group Digital Education PortalDigita educatino portal
मध्यप्रदेश में शुरु होगी "लाड़ली बहना योजना" : हर महीने मिलेंगे ₹1000, यहां पढ़े पुरी जानकारी 5
Telegram Channel Digital Education PortalTelegram
Telegram Group Digital Education PortalTelegram
Google NewsFollow us on google news - digital education portal
Follow us on TwitterTwitter

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content