educationEducational NewsNISHTHA

NISHTHA निष्ठा योजना 2020 शिक्षक फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम स्कूलों में प्राथमिक स्तर पर सीखने के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए

NISHTHA निष्ठा योजना 2020 शिक्षक फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम स्कूलों में प्राथमिक स्तर पर सीखने के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए. NISHTHA निष्ठा कार्यक्रम क्या हैं ? शिक्षको के लिए डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम : स्कूलों में प्राथमिक स्तर पर सीखने के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल द्वारा स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पहल NISHTHA निष्ठा की शुरुआत की गई। 21 अगस्त, 2019 को नई दिल्ली में डॉ। अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

NISHTHA निष्ठा योजना 2020 शिक्षक फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम

Nishtha Yojana 2020 Teacher Free Training Program प्राथमिक स्तर पर सीखने-: नमस्कार दोस्तों, जैसा की आप जानते ही हैं की लोग अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों के मुकाबले प्राइवेट स्कूल में पढ़ाना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि सरकारी स्कूलों की हालत शिक्षा के तौर पर खास नहीं होती। लेकिन आज के समय अब सरकारी स्कूलों को धीरे-धीरे प्राइवेट स्कूलों से अच्छा बनाने की कोशिश और योजना बनाई जा रही हैं। एक ऐसी योजना “निष्ठा योजना (NISHTHA Scheme)” की जानकारी आज हम आपको देंगे।

Maharashtra Postal Circle महाराष्ट्र ग्रामीण डाक सेवक , Postman, Mail Guard & MTS(Opens in a new browser tab)

NISHTHA प्राथमिक स्तर पर सीखने दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम है। कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान, NISHTHA वेबसाइट, प्राइमर बुकलेट, प्रशिक्षण मॉड्यूल और एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देशभर के लाखों शिक्षकों को निःशुल्क प्रशिक्षण देने के लिए “निष्ठा योजना 2020 (NISHTHA Yojana)” को शुरू करने का निर्णय लिया है। NISHTHA (National Initiative for School Head’s and Teacher’s Holistic Advancement) योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई राष्ट्रीय पहल है। सरकार ने स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों को एक खास प्रशिक्षण देने की बात कही है। फिलहाल इनमें पहली से आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाने वाले करीब 42 लाख शिक्षकों को शामिल किया जाएगा। इस योजना को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक ने लॉच किया है।

Nishtha प्राथमिक स्तर पर सीखने  दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम है। कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान, nishtha वेबसाइट, प्राइमर बुकलेट, प्रशिक्षण मॉड्यूल और एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देशभर के लाखों शिक्षकों को निःशुल्क प्रशिक्षण देने के लिए “निष्ठा योजना 2020 (nishtha yojana)” को शुरू करने का निर्णय लिया है। nishtha (national initiative for school head’s and teacher’s holistic advancement) योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई राष्ट्रीय पहल है। सरकार ने स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों को एक खास प्रशिक्षण देने की बात कही है। फिलहाल इनमें पहली से आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाने वाले करीब 42 लाख शिक्षकों को शामिल किया जाएगा। इस योजना को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (hrd minister) रमेश पोखरियाल निशंक ने लॉच किया है।
Nishtha निष्ठा योजना 2020 शिक्षक फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम स्कूलों में प्राथमिक स्तर पर सीखने के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए 7

Contents 

1 निष्ठा योजना 2020 शिक्षक फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम-

1.1 निष्ठा योजना (शिक्षा को बेहतर बनाने की हो रही है कोशिश)-
1.2 निष्ठा योजना शिक्षक प्रशिक्षण अभियान के मुख्य चरण-
1.3 शिक्षकों को प्रशिक्षण के बारे में NISHTHA Portal पर क्या मिलेगा?

HPSSC Recruitment: हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग में 1661 पदों पर भर्ती(Opens in a new browser tab)

Join whatsapp for latest update

निष्ठा योजना 2020 शिक्षक फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम- प्राथमिक स्तर पर सीखने

Nishtha Yojana (Teacher Training Campaign) – निष्ठा योजना प्रारंभिक स्तर पर सीखने के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए एक राष्ट्रीय मिशन है। “निष्ठा प्रोग्राम (NISHTHA Program)” के प्राथमिक स्तर पर सभी सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षक और स्कूल प्रमुख शामिल होंगे। NISHTHA एकीकृत प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षकों के प्रशिक्षण में किताबों के बजाय बच्चों के बौद्धिक विकास पर मुख्य रूप से फोकस रहेगा। इस कार्यक्रम में बच्चों में महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को प्रेरित और सुसज्जित किया जाएगा। छात्र तब विविध स्थितियों को संभालने में सक्षम होंगे और शिक्षक प्रथम स्तर के काउंसलर के रूप में कार्य कर सकेंगे।

योजना का नामNISHTHA Yojana – शिक्षक फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम
सम्बंधित विभागमानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD)
उद्देश्य42 लाख शिक्षकों को नि:शुल्क ट्रेनिंग
आधिकारिक वेबसाइटhttps://itpd.ncert.gov.in/
Download NISHTHA AppClick Here
Nishtha Training Module In HindiClick Here
संपर्क विवरण (हेल्पलाइन)यहाँ क्लिक करें
निष्ठा योजना (शिक्षा को बेहतर बनाने की हो रही है कोशिश)-

Nishtha Yojana (Being tried to improve education) – इस योजना के तहत शिक्षकों के प्रशिक्षण की इस पहल से स्कूली शिक्षा को मजबूती मिलेगी। ऐसे ही प्रयास आगे किए जाएंगे। उन्होंने ये भी कहा कि भारत को पहले से ही विश्व गुरू की उपाधि दी जाती है। इन चीजों का प्रयास करेगें कि बच्चे शिक्षा के लिए दूसरे देशों में ना जाएं। साथ ही इस प्रशिक्षण से शिक्षकों की गुणवत्ता काफी बेहतर हो। इसके साथ ही लर्निग आउटकम के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में सुधार हों।

Join telegram

शिक्षकों को दी जाने वाली इस फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम में निम्न्लिखित बातों को शामिल किया गया है:

  • योग्यता आधारित शिक्षा और परीक्षण
  • स्कूल को सुरक्षित रखने के उठाये जाने कदम
  • व्यक्तिगत सामाजिक गुण को उभारना
  • शिक्षा के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग
  • ध्यान केंद्रित करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए “योग”
  • लाइब्रेरी, इको-क्लब, यूथ क्लब, किचन गार्डन आदि की अधिक से अधिक जानकारी
  • हर तरह की परिस्थिति में स्कूल में नेतृत्व करने के गुण
  • पर्यावरण से संबंधित जानकारी
  • प्री-स्कूल, पूर्व व्यावसायिक शिक्षा

RRB NTPC 2020: Exam Date & Application Status Out रेलवे आरआरबी एनटीपीसी(Opens in a new browser tab)

निष्ठा योजना शिक्षक प्रशिक्षण अभियान के मुख्य चरण-

Main Stages of Nishtha Yojana Free Training Program – पीएम निष्ठा योजना शिक्षक प्रशिक्षण अभियान 2019-20 को सफल बनाने के लिए कुछ मुख्य चरणों पर काम किया जाएगा जो निम्नलिखित हैं:

  1. प्रशिक्षण अभियान तीन चरणों में चलेगा और शिक्षक चाहें तो Mobile App के माध्यम से भी जानकारी ले पाएंगे।
  2. प्रशिक्षण अभियान में भाषा, गणित, सामाजिक विज्ञान पर मुख्य रूप से फोकस होगा।
  3. शिक्षकों की ट्रेनिंग की ऑनलाइन निगरानी की जाएगी।
  4. ट्रेनिंग के दौरान अटेंडेंस की भी जांच की जाएगी।
  5. किसी तरह की परेशानी आने पर काउंसलिंग दी जाएगी।
  6. छात्रों की क्या परेशानियाँ हैं उनको समझने के लिए स्पेशल फोकस ट्रेनिंग दी जाएगी।
शिक्षकों को प्रशिक्षण के बारे में NISHTHA Portal पर क्या मिलेगा?

Nishtha Training Yojana for Teachers – आपको निष्ठा प्रशिक्षण के विभिन्न Modules पर हिंदी में एक पूर्ण वीडियो पाठ्यक्रम मिलेगा, जिसमें वह परिवर्तन है जो आप लोगों को राष्ट्र निर्माण के इस चरण में लाने की आवश्यकता है।

  • साथ ही आपको अपनी कक्षा में इन शिक्षण के आवेदन पर सरल और समझने योग्य सामग्री, पीपीटी, पीडीएफ, वीडियो मिलेगी।
  • आपको अपनी कक्षा में आवश्यक गतिविधियाँ मिलेंगी।
  • आप अपने छात्रों के विकास के लिए सरकार द्वारा संचालित विभिन्न नीतियों और योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।
  • इसके साथ ही आप Nishtha App को को Download करके इसका उपयोग करना सीखेंगे।
  • आपको Art Integrated Learning और School Based Assessment के बारे में पता चलेगा।
  • अपनी कक्षा में सूचना प्रौद्योगिकी एड्स (Information Technology Aids) का उपयोग और पिछड़े छात्रों और विकलांगों और उनकी जरूरतों के लिए उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

NISHTHA Module 1 – Curriculum, Learner-centered Pedagogy, Learning Outcomes, and Inclusive Education: Click Here

दोस्तों, हमने आपको यहां निष्ठा योजना- शिक्षक नि:शुल्क प्रशिक्षण अभियान (Nishtha Yojana 2020 Teacher Free Training Program) की सभी जानकारी दी हैं। यदि आपको इससे जुड़ी कोई अन्य जानकारी या कोई सवाल हमसे पूछना हो तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपको जवाब देंगे। अन्य सभी सरकारी योजनाओ की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट https://educationportal.org.in/ के साथ बने रहें। धन्यवाद-

ताज़ा अपडेट प्राप्त करने के लिए हमे फॉलो करे

https://www.facebook.com/10th12thPassGovenmentJobIndia/

Join on Telegram https://t.me/govtnaukary

[jetpack_subscription_form show_subscribers_total=”false” button_on_newline=”false” custom_font_size=”16″ custom_border_radius=”0″ custom_border_weight=”1″ custom_padding=”15″ custom_spacing=”10″ submit_button_classes=”” email_field_classes=”” show_only_email_and_button=”true”]

Follow Us on Youtube Click Here

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content