educationMp news

Positive Story तीन युवाओं ने मिलकर बनाई कंपनी अब यूएस तक सप्लाई कर रहे रोबोट Digital Education Portal

2018 में शुरू किया था फर्नीचर बनाने का स्टार्टअप, तब आया रोबोट बनाने का विचार। मैनिट भोपाल की स्‍टार्ट-अप एक्‍सपो में कर रहे सहभागिता।


भोपाल । मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान मैनिट के ई-सेल द्वारा आयोजित स्टार्टअप एक्सपो में शनिवार को सबसे नए स्टार्टअप के तौर पर आरेंजवुड लैब कंपनी ने अपनी प्रतिभागिता दर्ज कराई। तीन युवाओं अभिनव दास, आदित्य भाटिया और आकाश बंसल ने मिलकर इस कंपनी का निर्माण 2018 में किया था। महज तीन साल में इस कंपनी के मेहनती फाउंडर्स ने देश ही नहीं, बल्कि विदेश में भी अपने प्रोडक्ट की बढ़त बना ली है।

आरेंजवुड लैब एक रोबोटिक्स कंपनी है, जो ऐसे रोबोट प्रदान करती है जो काम करने के लिए प्रोग्राम करने योग्य हैं। जैसे कि मानव द्वारा निर्मित हथियार जो अपने निर्धारित टास्क के लिए जाने जाते हैं। उसी तरह आरेंजवुड ऐसे रोबोट बनाती है, जो इंसानी काम को और अधिक बेहतर बनाने की दिशा में काम करते हैं। ये कारखाने में 24 घंटे, सात दिन बिना थके काम करने में सक्षम हैं। यह ध्यान केंद्रित कर एकदम सटीक काम करते हैं। आरेंजवुड लैब्स में ऐसे रोबोट बनाए जा रहे हैं जो सहयोगी, सुरक्षित, किफायती और आधुनिक समय की निर्माण चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हैं। बता दें कि स्‍टार्टअप एक्सपो में करीब 45 स्टार्टअप कंपनियों ने भाग लिया। आज इसका अंतिम दिन है।
नोएडा में तीन दिन तक पाउडर कोटिंग करता रहा रोबोट
अभिनव दास ने बताया कि नोएडा में एक पाउडर कोटिंग कंपनी ने उन्हें रोबोट बनाने के लिए कहा। उनके लिए उन्होंने एक ऐसा रोबोट बनाया, जो ट्रायल के दौरान तीन दिन तक बिना रुके और बिना थके लगातार पाउडर कोटिंग का काम करता रहा। मजदूर की अपेक्षा इस रोबोट ने बेहतर फिनिशिंग से पाउडर कोटिंग का काम कर दिया। इसी तरह कोलकाता की जूट इंडस्ट्री में भी इन्होंने ऐसे रोबोट दिए, जो अन्य रोबोट के मुकाबले 10 गुना कम कीमत के थे। आकाश बंसल ने बताया कि कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान जब लोग एक-दूसरे से दूरी बनाकर रह रहे थे, तब उन्होंने ऐसा रोबोट बनाया था, जो होम आइसोलेट लोगों को उनकी जरूरत की चीजें मुहैया करा रहा था। वहीं, वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराने के लिए मददगार साबित हुआ था। आरेंजवुड के को-फाउंडर आदित्य बंसल ने बताया कि एनआइटी अहमदाबाद से निकलने के बाद उन्होंने फर्नीचर डिजाइन पर काम किया। फर्नीचर निर्माण प्रक्रिया की अनियमिताओं ने उन्हें फर्नीचर बनाने के लिए रोबोटिक्स की खोज करने की प्रेरणा दी। उन्होंने अभिनव के साथ मिलकर आरेंजवुड की स्थापना की।
इबेंटास ने बनाया थ्रीडी में एक्सपो का पूरा डिजाइन
ई-सेल मैनिट स्टार्टअप एक्सपो-भारत का सबसे बड़ा स्टार्टअप एक्सपो है, जिसका आयोजन थ्रीडी प्लेटफार्म पर किया जा रहा है। यह एक स्टार्टअप कंपनी इबेंटास ने तैयार किया है। वर्चुअल इवेंट प्लेटफार्म पर यह भारत की अग्रणी कंपनी में शुमार है। यह एक इवेंट टेक्नोलाजी कंपनी है, जिसे दुनिया भर में इवेंट आर्गनाइजर के साथ मिलकर काम करने का व्यापक अनुभव है। भारत में इवेंट टेक्नोलाजी के अग्रणी होने के नाते यह कंपनी इवेंट इंडस्ट्री को एक बड़ी तकनीकी छलांग लगाने में मदद करने में महत्वपूर्ण रही है।
  • #MANIT Bhopal
  • #StartUp Expo
  • #StartUp Expo in Bhopal
  • #StartUp Expo
  • #in MP
  • #Orangwood lab
  • #robots
  • #Bhopal News in Hindi
  • #Bhopal Latest News
  • #Bhopal Samachar
  • #MP News in Hindi
  • #Madhya Pradesh News
  • #भोपाल समाचार
  • #मध्य प्रदेश समाचार

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Telegram Govt Job

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content