Friday, October 7, 2022
No menu items!
HomeGovt Schemeराजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, Anuprati Yojana Rajasthan In Hindi एप्लीकेशन...

राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, Anuprati Yojana Rajasthan In Hindi एप्लीकेशन फॉर्म – Digital Education Portal

Anuprati Yojana Rajasthan Apply | राजस्‍थान अनुप्रति योजना ऑनलाइन आवेदन | राजस्‍थान अनुप्रति योजना एप्लीकेशन फॉर्म  | Anuprati Yojana In Hindi

यह जानकारी आप डिजिटल एजुकेशन पोर्टल पर देख रहे हैं!

राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, Anuprati Yojana Rajasthan In Hindi एप्लीकेशन फॉर्म - Digital Education Portal
राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, Anuprati Yojana Rajasthan In Hindi एप्लीकेशन फॉर्म – Digital Education Portal

राजस्‍थान अनुप्रति योजना की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2005 में की गयी है इस योजना के अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ विशेष पिछडा वर्ग/अन्‍य पिछडा वर्ग एवं सामान्‍य वर्ग के बी.पी.एल. परिवारों के प्रतिभावान अभ्‍यार्थियों को विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे भारतीय सिविल सेवा, साजस्‍थान सिविल सेवा, आई.आई.टी., आई.आई.एम., सी.पी.एम.टी., एन.आई.टी. एवं राजकीय इन्‍जीनियरिंग एवं मेडिकल आदि में चयन की तैयारी के लिए राजस्थान सरकार द्वारा आर्थिक  सहायता प्रदान की जाएगी। प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस Rajasthan Anuprati Yojana 2021 से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Rajasthan Anuprati Yojana 2021

इस योजना के अंतर्गत अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा (All India Civil Services Examination) में विभिन्न स्तर पर पास होने वाले अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के गरीब विद्यार्थियों को राजस्थान सरकार द्वारा 1 लाख रूपये तक की प्रोत्साहन धनराशि प्रदान की जाएगी। यह धनराशि  विभिन्न स्तर पर उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने वाले अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ विशेष पिछडा वर्ग के अभ्यर्थियों के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस Rajasthan Anuprati Yojana 2021 के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में आयोजित होने वाली इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की प्रवेश परीक्षा RPMT/ RPET में सफल होने तथा राजकीय मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने के दौरान विद्यार्थियों को 10 हजार रूपये की प्रोत्‍साहन राशि प्रदान की जाएगी।

राजस्‍थान अनुप्रति योजना

गार्गी पुरस्कार 

प्रतिवर्ष 10000 छात्रों को किया जाएगा लाभान्वित

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा राजस्थान अनुप्रति योजना लागू करने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। यह स्वीकृति प्रतिभावना पात्र विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए प्रदान की गई है। अब प्रदेश के वह विद्यार्थी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं वह भी कोचिंग प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन्न वर्गों के 10,000 विद्यार्थियों को लाभान्वित करने का निर्णय लिया गया है।

जिसके अंतर्गत संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के लिए 200, राजस्थान सेवा आयोग द्वारा आयोजित आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए 500, सब इंस्पेक्टर एवं पे मैट्रिक्स लेवल 10 एवं उसके ऊपर के अन्य परीक्षाओं के लिए 800, रीट के लिए 1500, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की पे मैट्रिक 5 से पे मैट्रिक 10 तक की परीक्षा के लिए 1200, इंजीनियरिंग मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 4000 तथा क्लैट के लिए 1000 विद्यार्थियों को इस योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष लाभ प्रदान किया जाएगा।

Rajasthan Anuprati Yojana 2021 In Highlights

योजना का नामराजस्‍थान अनुप्रति योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराज्य के गरीब विधार्थी
उद्देश्यप्रोत्साहन धनराशि प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://sje.rajasthan.gov.in/schemes/Anuprati.html

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का शुभारंभ

इस योजना को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से सभी पात्र लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा अब इस योजना के स्थान पर एक नई योजना आरंभ होने जा रही है। इस समय जनजाति विकास विभाग की चिकित्सा एवं तकनीकी प्रवेश परीक्षाओं के लिए कोचिंग योजना तथा सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग और अल्पसंख्यक मामले विभाग की अनुप्रति योजना प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के लिए संचालित की जा रही है। पर अब इन दोनों योजनाओं के स्थान पर मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना सरकार द्वारा आरंभ की जाएगी। इस बात की घोषणा 6 जून 2021 को राजस्थान सरकार द्वारा की गई है। इस योजना का लाभ प्रदेश के हर वर्ग से आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी उठा सकेंगे।

जारी किए गए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के दिशा निर्देश

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के संचालन के लिए नोडल एजेंसी होगी। इस योजना का लाभ छात्र छात्राओं को एक वर्ष के लिए प्रदान किया जाएगा। राजस्थान के वित्त विभाग द्वारा इस योजना की स्वीकृति मिलते ही इस योजना के संचालन के लिए दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं। केवल वही विद्यार्थी पुरानी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे जिनकी कोचिंग इस समय चल रही है या फिर कार्यादेश जारी किए जा चुके हैं। यदि छात्र अन्य शहर में स्थित संस्थान से कोचिंग प्राप्त करते हैं तो इस स्थिति में विद्यार्थियों को भोजन तथा आवास के लिए अतिरिक्त ₹40000 प्रतिवर्ष इस योजना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 का उद्देश्य

जैसे आप सभी लोग जानते है अनुसूचित  जाति, अनुसूचित जन जाति वर्ग के विधार्थियो के परिवारों को स्थिति बहुत कमज़ोर होती है जिसके वजह से इन परिवारों के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते। इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 को आरम्भ किया है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग, पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग के सभी गरीब छात्रों को विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे भारतीय सिविल सेवा, साजस्‍थान सिविल सेवा, आई.आई.टी., आई.आई.एम., सी.पी.एम.टी., एन.आई.टी. एवं राजकीय इन्‍जीनियरिंग एवं मेडिकल आदि में चयन की तैयारी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर प्रोत्‍साहित करना। राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 के ज़रिये गरीब विधार्थियो के शिक्षा के क्षेत्र में भविष्य को उज्जवल बनाना।  इस योजना के ज़रिये अभ्यर्थियों को सशक्त बनाना।

अनुप्रति योजना 2021 में दी जाने वाली प्रोत्साहन धनराशि

अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा हेतु मिलने वाली प्रोत्साहन राशि

विवरणप्रोत्साहन राशि  
प्रारम्भिक परीक्षा में उत्‍तीर्ण होने पर65000 रुपये
मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर30,000 रुपये
साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने पर5000 रुपये
कुल मिलने वाली राशि1,00000 रुपये

RPSC राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए देय राशि

विवरणप्रोत्साहन राशि
प्रारम्भिक परीक्षा में उत्‍तीर्ण होने पर25000 रुपये
मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर20,000 रुपये
साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने पर5000 रुपये
कुल मिलने वाली राशि50,000 रुपये

योजना के माध्यम से करें निम्नलिखित परीक्षाओं की तैयारी

संघ लोकल सेवा आयोग

  • सिविल सेवा परीक्षा, राजस्थान लोक सेवा आयोग
  • आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा
  • सब इंस्पेक्टर एवं 3600 ग्रेड पे या पे मैट्रिक्स लेवल 10 से ऊपर की अन्य परीक्षा
  • रिट

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग

  • ग्रेड पे 2400 या पे मैट्रिक् लेवल 5 से ऊपर की परीक्षा
  • कॉन्स्टेबल परीक्षा

प्रवेश परीक्षाएं

  • इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा
  • मेडिकल प्रवेश परीक्षा
  • क्लैट परीक्षा

Anuprati Yojana Rajasthan 2021 के लाभ

  • इस योजना का लाभ राजस्थान के अनुसूचित जाति अनुसूचित जन जाति गरीब वर्ग के विधार्थियो को प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य के नुसूचित जाति अनुसूचित जन जाति गरीब वर्ग के विधार्थियो को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा 1 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • Anuprati Yojana Rajasthan 2021 के अंतर्गत RPSC राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा(आईआईटी, आईआईएम, एआईएमएस, एनआईटी, एनएलयू ) के लिए विधार्थियो को 50000 रूपये की प्रोत्साहन धनराशि प्रदान  की जाएगी।
  • राजस्‍थान सरकार द्वारा आयोजित RPMT/RPET में सफल होने तथा राजकीय मेडिकल/इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने के उपरान्‍त अभ्‍यर्थी को 1000 रूपये की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

राजस्थान अनुप्रति योजना के मुख्य तथ्य

  • अनुप्रति योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विशेष समूह, अन्य पिछड़ा वर्ग, बीपीएल कार्ड धारी, सामान्य वर्ग के बीपीएल कार्ड धारी तथा आर्थिक पिछड़े वर्ग (वह सभी छात्र जिन्होंने अंतिम परीक्षा में 85% अंक प्राप्त किए हैं) के छात्रों को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियों को आईएएस और आरएएस की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर आगे की पढ़ाई के लिए सरकार की ओर से आर्थिक सहायता प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के माध्यम से संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के लिए ₹100000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ₹65000, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ₹30000 तथा साक्षरता उत्तीर्ण करने पर ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ₹50000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • छत्र को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ₹25000, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ₹20000 एवं साक्षरता उत्तीर्ण करने पर ₹5000 प्रदान किए जाएंगे।
  • इसके अलावा इस योजना के माध्यम से तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए शिक्षण संस्थान में प्रवेश परीक्षा में सफल होने पर ₹50000 की राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की पात्रता

  • मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को राजस्थान का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।
  • यह आवेदन जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, सामाजिक न्याय अधिकारिता तथा अल्पसंख्यक मामलात विभाग के माध्यम से किया जा सकता है। वह सभी विद्यार्थी जिनके माता-पिता मेट्रिक लेवल 11 तक के राज्य सरकार के कर्मी के रूप में कार्यरत हैं एवं वेतन प्राप्त कर रहे हैं वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹800000 या फिर इससे कम होनी चाहिए।

राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • BPL प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति
  • सक्षम अधिकारी द्वारा जारी बी.पी.एल. प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • प्रतियोगी परीक्षा के विभिन्‍न चरणों में उत्‍तीर्ण होने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्ण करने एवं शिक्षण संस्‍था में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • शपथ पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

राजस्‍थान अनुप्रति योजना
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको नीचे आई.ए.एस., आर.ए.एस. आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप ,IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप लिखा हुआ दिखाई देगा।
  • आपको आई.ए.एस., आर.ए.एस. का एप्लीकेशन  डाउनलोड करना है तो आई.ए.एस., आर.ए.एस. आवेदन पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको आई.ए.एस., आर.ए.एस. आवेदन पत्र पीडीएफ को डाउनलोड करना होगा।
  • इसी तरह अगर आप IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र डाउन लोड करना चाहते है तो आपको IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने  IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र पीडीएफ खुल जाएगी।
  • इस तरह आपको एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।  सभी जानकारी भरने के बाद आपको आपने आवेदन फॉर्म के साथ अपने आवश्यक दस्तावेज़ों को अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को अभ्‍यर्थी द्वारा विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्‍तीर्ण होने/शिक्षण संस्‍थाओं में प्रवेश लेने के तीन माह की अवधि में आवेदन पत्र अपने गृह जिले के विभागीय जिलाधिकारी को प्रस्‍तुत करना होगा।
  • इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना चयन प्रक्रिया

  • मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों का चयन 12वीं तथा दसवीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।
  • इसके अलावा विभाग द्वारा प्रत्येक जिले का लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा।
  • इस लक्ष्य के अनुसार विद्यार्थियों के मेरिट पर चयनित संस्थानों में विद्यार्थियों की कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी।
  • इस योजना के लाभार्थियों में  कम से कम 50% संख्या छात्राओं की होगी।
  • मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का संचालन एसटी वर्ग के लिए जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • एससी, ओबीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • इसके अलावा अल्पसंख्यक वर्ग के लिए इस योजना का संचालन अल्पसंख्यक मामलात विभाग द्वारा किया जाएगा।

आईएएस, आर ए एस आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अनुप्रति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको आईएएस, आर ए एस आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • यह आवेदन पत्र पीडीएफ फॉर्मेट में होगा।
  • अब आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आवेदन पत्र का प्रारूप आपकी डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

आईआईटी, आई आई एम आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अनुप्रति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको आईआईटी, आई आई एम आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र पीडीएफ फॉर्मेट में खुलकर आएगा।
  • इसके बाद आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसी आप डाउनलोड का ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आवेदन पत्र का प्रारूप आपकी डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

अनुप्रति योजना (संशोधित) नियम, 2012 डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अनुप्रति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको अनुप्रति योजना (संशोधित) नियम, 2012 के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने सभी नियम पीडीएफ फॉर्मेट में खुल कर आ जाएंगे।
  • अब आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप नियम डाउनलोड कर पाएंगे।

आर्थिक पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अनुप्रति योजना नियम, 2013 डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अनुप्रति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको आर्थिक पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अनुप्रति योजना नियम, 2013 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने सभी नियम पीडीएफ फॉर्मेट में खुल कर आ जाएंगे।
  • इसके पश्चात आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे नियम आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएंगे।

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

लापरवाही पर बड़ी कार्रवाई, 9 कर्मचारी तत्काल प्रभाव से निलंबित, पांच को नोटिस जारी Digital Education Portal

भोपाल । मध्यप्रदेश (MP) में लापरवाह अधिकारी कर्मचारियों पर कार्रवाई (Suspend) का सिलसिला जारी है। लापरवाही पाए जाने पर तालगांव सचिव सहित जेआरएस को...

MP TEACHER RECRUITMENT : MP TRC PORTAL PROFILE REGISTRATION AND LOGIN PROCESS

TRC PORTAL MP , Teachers Recruitment Counselling, MP TRC PORTAL PROFILE REGISTRATION, TRC PORTAL LOGIN, TRC MPONLINE PORTAL, EDUCATION PORTAL, MP TEACHER RECRUITMENT, TEACHER...

Mp Teacher Second Counseling Merit List, Waiting List 2022 : सेकंड काउंसलिंग मेरिट सूची एवं प्रतीक्षा सूची यहां देखें

Second Counseling Merit List, madhyamik shikshak second counseling merit list, second counseling waiting list,ums teacher second counseling list,ms teacher second counseling list,education portal second...

💥 Big Breaking 💥 माध्यमिक शिक्षक द्वितीय काउंसलिंग डॉक्युमेंट्स अपलोड प्रक्रिया प्रारंभ, यहां देखे अपडेट शेड्यूल

mp teacher second counseling shedule 2022,मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग द्वितीय काउंसलिंग ,स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षक भर्ती 2022, शिक्षक भर्ती सेकंड काउंसलिंग, उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती...