educationMp Schemevacancy

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा जून 2022, ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं अन्य अवश्य शर्ते Digital Education Portal

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून, रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला अंतः सेवा शिक्षण संस्थान है . यह कॉलेज 1922 में स्थापित हुआ था. इसका प्रमुख लक्ष्य छात्र एवं छात्राओं को सम्पूर्ण शिक्षा प्रदान करना है।

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून में आठवी कक्षा में प्रवेश पाने के लिए छात्र एवं छात्राएं दोनों आवेदन करने के पात्र है। प्रवेश केवल आठवी कक्षा में ही होता है। जनवरी 2023 के सत्र प्रवेश के लिए परीक्षा, देश के चुनिन्दा शहरों में 04 जून 2022 (शनिवार) को आयोजित की जाएगी।

आयु सीमा

जनवरी 2023 सत्र में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवार की आयु 01 जनवरी 2023 को 11½ वर्ष से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए अर्थात् उम्मीदवार का जन्म 02 जनवरी 2010 से पहले और 1 जुलाई 2011 के बाद नहीं होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून के जनवरी 2023 सत्र में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को प्रवेश के समय अर्थात् 1 जनवरी 2023 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से सातवीं कक्षा में अध्ययनरत या सातवीं कक्षा पास किया होना जरूरी है।

परीक्षा की रूपरेखा

परीक्षा की रूपरेखा इस प्रकार है

(क) लिखित परीक्षा

गणित (09:30-11:00 बजे तक) और सामान्य ज्ञान (12:00-13:00 बजे तक) और अंग्रेजी (14:30-16:30 बजे तक ) 04 जून 2022 (शनिवार) को होगी।

मौखिक परीक्षा

मौखिक परीक्षा की तारीख बाद में बताई जायेगी। मौखिक परीक्षा में परीक्षार्थी के बौद्धिक ज्ञान तथा व्यक्तित्व (पर्सनालिटी) का परीक्षण किया जायेगा मौखिक परीक्षा केवल उन्हीं उम्मीदवारों की होगा जो लिखित परीक्षा में पास होगे। इस परीक्षा और साक्षात्कार के स्थान और समय की सूचना उम्मीदवारों को सितम्बर 2022 के पहले सप्ताह में राज्य शिक्षा विभाग द्वारा सूचित किया जायेगा।

Join whatsapp for latest update

स्वास्थ्य परीक्षण Medical

भौखिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को चुने हुए सैनिक अस्पतालों में स्वास्थ्य परीक्षण करवाना होगा। जिन उम्मीदवारों का स्वास्थ्य ठीक पाया जाएगा केवल उन्हीं को राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज में प्रवेश के लिए चुने जाने पर विचार किया जाएगा। उम्मीदवारों का स्वास्थ्य परीक्षण चयन प्रणाली का एक अंग है। इसका अर्थ यह नहीं लगाना चाहिए कि उम्मीदवार को अंतिम रूप से चुन लिया गया है।

उम्मीदवार को तब तक अंतिम रूप से चुन लिया गया नहीं समझना चाहिए जब तक इस संबंध में प्रवेशाधिकार निर्देश जारी नहीं हो जाते है और उन्हें राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून में दाखिले के लिए चुने जाने की सूचना नहीं मिल जाती है।

Join telegram

केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चे लिखित परीक्षा एवं मौखिक परीक्षा सम्बंधित कर्मचारी की पोस्टिंग राज्य या मूल अधिवास राज्य में दे सकते है। उनके अधिवास राज्य का निर्धारण उनके मूल अधिवास राज्य के अनुसार होगा एवं उनकी उम्मीदवारी भी उनके मूल अधिवास राज्य के अनुरूप होगी। आवेदन पत्र उसी राज्य में जमा करना अनिवार्य है, जहाँ से उम्मीदवार परीक्षा देना चाहता है।

मौखिक परीक्षा केवल उन्हीं उम्मीदवारों की होगी जो लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे। इन उम्मीदवारों की सूची सभी राज्य सरकारों को राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज के द्वारा भेजी जाएगी।

Exam Result परीक्षा परिणामों को घोषणा

परीक्षा परिणाम आर.आई.एम.सी. की वेबसाईट www.rimc.gov.in में अपडेट होता है, जिसकी जांच करने की जिम्मेदारी उम्मीदवार की होगी।

परीक्षा केन्द्र

परीक्षा का केन्द्र म०प्र० राज्य के लिए प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थान भोपाल (पूर्व में शासकीय शिक्षा महाविद्यालय) पी.जी.बी.टी कैम्पस बैरसिया रोड, भोपाल पिन- 462038 (फोन नं. 0755-2735228) होगा।

परीक्षा शुल्क

वार्षिक शुल्क सामान्य जाति के उम्मीदवारों के लिए रूपये 107500/- एवं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार के लिए रूपये 93900/- है जो की समय-समय पर बढ़ सकती है। प्रवेश के समय जमानत के रूप में 30,000/-रूपये जमा करने होंगे। यह राशि कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद वापस की जाती है।

आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्नपत्र

आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्नपत्र राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, गढ़ी कैन्ट देहरादून से प्राप्त कर सकते हैं

ऑनलाईन भुगतान के द्वारा आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र के एक सेट के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवार रू.800/- एवं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार 555/ आर.आई.एम.सी. की वैबसाईट www.rimc.gov.in से ऑनलाईन भुगतान करके भी प्राप्त कर सकते है। (भुगतान प्राप्त होने के बाद, आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र स्पीड पोस्ट से भेजे जायेंगे)।

डिमांड ड्राफ्ट के द्वारा आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र के एक सेट के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवार रू. 600/- एवं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार 555 /- का बैंक ड्राफ्ट कमांडेंट, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून के नाम से भुगतान करके प्राप्त किया जा सकता है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार के लिए जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य है। आवेदन पत्र स्पीड पोस्ट से भेजा जायेगा। आवेदक अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता अंकित / हस्तलिखित रूप से अंग्रेजी में पोस्टल पिन कोड तथा फोन नंबर के साथ लिख कर भेजें। अपठनीय, अपूर्ण पता तथा डाक विलंब / नुकसान का उत्तरदायी राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून नहीं होगा।

महत्त्वपूर्ण निर्देश

  • केवल राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कालेज से प्राप्त आवेदन पत्र ही मान्य होगें।
  • बाजार में मिलने वाले या फोटोकॉपी किए गए तथा बिना होलोग्राम (मुहर) के आवेदन पत्रों की मान्यता नहीं होगी।
  • आवेदन शुल्क की वापसी किसी भी दशा में नहीं होगी।

आवश्यक दस्तावेज:-

आवेदन पत्र (दो प्रतियों में) निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ जमा होगा।

  • जन्म प्रमाण-पत्र (नगर निगम, ग्राम पंचायत से)।
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र।
  • प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित वर्तमान कक्षा में अध्ययनरत का मूल रूप में फोटो सत्यापित किया हुआ प्रमाण पत्र
  • आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवार का आधार कार्ड जमा करना अनिवार्य है और जमा न पाने पर उम्मीदवार का आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा।
  • दो पासपोर्ट आकार की फोटो

अंतिम तिथि-

आवेदन पत्र 25 अप्रैल 2022 तक अथवा उसके पहले उस आवेदन पत्र दो प्रतियों में भरकर मध्यप्रदेश राज्य के लिए प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थान भोपाल (पूर्व में शासकीय शिक्षा महाविद्यालय) पी.जी.बी.टी. कैम्पस बैरसिया रोड़, भोपाल पिन-462038 के पास पहुँच जाने चाहिए। राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून एवं राज्य शिक्षा केन्द्र को आवेदन पत्र न भेजे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content