Mp news

Madhya Pradesh News: दुग्ध संघों में गड़बड़ी रोकने सांची टोल फ्री सेवा शुरू की दिन में 14 घंटे कर सकते हैं शिकायत होगा त्वरित निराकरण Digital Education Portal

उपभोक्ता, किसान, पार्लर संचालक और समिति के पदाधिकारी कर सकेंगे शिकायत1 भोपाल समेत सभी सहकारी दुग्ध संघ के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय।


भोपाल प्रतिनिधि। सांची टोल फ्री सेवा 0755—4355800 पर उपभोक्ता, किसान सुबह छह से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर दो बजे से रात 10 बजे तक यानी 14 घंटे शिकायत कर सकेंगे। यह केंद्रीयकृत काल सेंटर हैं। इस पर की गई शिकायतें सही पाई गई तो संबंधित सहकारी दुग्ध संघ के सीईओ को तुरंत कार्रवाई करनी होगी। इस तरह उपभोक्ता, किसान, पार्लर संचालक व समितियों के पदाधिकारियों को बार-बार दुग्ध संघों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इससे सांची दूध व उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार तो आएगा ही, संघों की अन्य सेवाओं में भी पारदर्शिता आएगी। काल सेंटर पर मिलने वाली शिकायतों का दस्तावेजीकरण किया जाएगा और इनकी समीक्षा भी की जाएगी। गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। इस टोलफ्री सेवा का शुभारंभ पशुपालन विभाग के अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया व दुग्ध महासंघ के प्रबंध संचालक शमीम उददीन के विशेष प्रयासों से किया गया है।

प्रदेशभर की शिकायतें सुनी जाएंगी

मप्र दुग्ध महासंघ ने गुरुवार को इस टोलफ्री सेवा का शुभारंभ किया। इस पर प्रदेश भर के उपभोक्ता, किसान, समिति संचालक और पार्लर संचालक शिकायत कर सकेंगे। दुग्ध महासंघ के अधिकारियों ने कहा कि प्राप्‍त शिकायतों को संबंधित दुग्ध संघ के सीईओ को भेजा जाएगा और निराकरण कराया जाएगा।

निराकरण के लिए अधिकारियों की लगाई ड्यूटी

टोलफ्री नंबर के जरिए काल सेंटर पर मिलने वाली शिकायतों के निराकरण के लिए भोपाल सहकारी दुग्ध संघ समेत सभी दुग्धों में एक-एक अधिकारी की अलग से ड्यूटी लगाई है। जिनका काम काल सेंटर पर मिलने वाली शिकायत का निराकरण करना होगा। सभी शिकायतों को हल करने की समय-सीमा तय होगी।

अभी तक ऐसा था

Join whatsapp for latest update

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सागर, ग्वालियर और जबलपुर दुग्ध संघों द्वारा उपभोक्ता, किसान, दूध खरीदने वाली समिति के सचिवों की शिकायत सुनने का कोई विधिवत माध्यम नहीं था। ये दुग्ध संघ केवल सांची दूध के पैकेट व उत्पादों पर अपने-अपने संघों के लैंडलाइन नंबर जारी करते थे। जिन पर उपभोक्ता शिकायत करते थे तो रिस्पांस नही मिलता था। शिकायत पर की जाने वाली कार्रवाई के बारे में फीडबैक भी नहीं मिलता था। इससे उपभोक्ता परेशान हो जाते थे।

टोलफ्री नंबर पर इन मामलों की शिकायत दर्ज की जा सकेंगी

Join telegram

आम राहगीर:— किसी भी मार्ग पर दुग्ध संघ से अनुबंधित टैंकरों में मिलावट करने, दूध निकालने व पानी मिलने से जुड़ी शिकायतें।

आम उपभोक्ता:— सांची दूध में गड़बड़ी, पैकिंग कमजोर, फट जाना, आपूर्ति समय पर नहीं मिल पाना, उत्पाद बार-बार खत्म हो जाना। सांची दूध व उत्पादों को तय दाम से अधिक कीमत में बेचना, पार्लर समय से नहीं खोलना।

किसान:— समितियों में बेचे गए दूध का समय से भुगता नहीं मिलने, कम भुगतान मिलने, दूध खरीदी अचानक बंद करने, समितियों द्वारा मनमानी करने की शिकायत कर सकते हैं।

समिति सचिव व प्रतिनिधि:— टैंकर संचालकों की मनमानी, दुग्ध संघों से मदद नहीं मिलने, समय पर किसानों का भुगतान जमा नहीं करने, पशु आहार में गड़बड़ी मिलने व संबंधित अधिकारियों द्वारा सुनवाई नहीं करने से जुड़ी शिकायतें कर सकते हैं।

  • #Madhya Pradesh News
  • #Bhopal Milk Union
  • #भोपाल दुग्‍ध संघ
  • #दुग्‍ध महासंघ
  • #टोलफ्री सेेवा
  • #Bhopal News in Hindi
  • #Bhopal Latest News
  • #Bhopal Samachar
  • #MP News in Hindi
  • #Madhya Pradesh News
  • #भोपाल समाचार
  • #मध्य प्रदेश समाचार

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content