RRB NTPC 2020

RRB NTPC 2020 Exam Date, Admit Card Live Updates: आरआरबी एनटीपीसी के के एडमिट कार्ड, इसके लिए होगा लिंक एक्टिवेट

RRB NTPC 2020 Exam Date, Admit Card Latest News, Sarkari Result 2020 Live Update: किसका एग्जाम कब होगा यह फाइनल तब होगा जब कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा का आयोजन 15 भाषाओं में किया जाएगा।

Table of contents

बोर्ड की तरफ से एग्जाम का शेड्यूल तो जारी कर दिया गया है एग्जाम 18 दिसंबर से शुरू होंगे।

RRB NTPC 2020 Exam Date, Admit Card, Sarkari Result 2020 Live Latest Updates: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से आज आरआरबी एनटीपीसी के कैंडिडेट्स के लिए एग्जाम तारीख और सिटी चेक करने का लिंक आज एक्टिवेट किया जा सकता है। एक बार लिंक एक्टिवट होने के बाद कैंडिडेट्स अपना एग्जाम सेंटर सिटी और एग्जाम की तारीख चेक कर पाएंगे। इसके लिए कैंडिडेट्स को कुछ लॉगिन डिटेल्स डालनी होंगी। बोर्ड की तरफ से एग्जाम का शेड्यूल तो जारी कर दिया गया है एग्जाम 18 दिसंबर से शुरू होंगे। किसका एग्जाम कब होगा यह फाइनल तब होगा जब कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा का आयोजन 15 भाषाओं में किया जाएगा। इसमें हिंदी, असमिया, कन्नड़, कोंकणी, मराठी, उर्दू, तमिल, आदि भाषाएं शामिल हैं।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Download: Check Here

एग्‍जाम में एंट्री पाने के लिए उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड जरूरी होगा। एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्‍द जारी किए जाएंगे। उम्‍मीद है कि एग्‍जाम से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जाने के लिए उपलब्‍ध होंगे। कैंडिडेट्स अगर परीक्षा सेंटर पर देरी से पहुंचते हैं तो उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए उम्मीदवार इस बात का विशेष ध्यान रखें की एग्जाम सेंटर पर समय से पहुंचे।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: इस माह जारी हुई थी नोटिफिकेशन

RRB NTPC की नोटिफिकेशन 28 फरवरी, 2019 को जारी की गई थी। इन पदों के लिए आवेदन 1 मार्च शुरू हुए थे और 31 मार्च आखिरी तारीख थी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस परीक्षा के लिए कुल 1,26,30,885 आवेदन प्राप्त हुए थे।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: रीजनल वेबसाइट से मिलेगा एडमिट कार्ड

उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड अपने क्षेत्र की रेलवे की रीजनल वेबसाइट से डाउनलोड करना पड़ेगा। एडमिट कार्ड जारी होते ही इसकी जानकारी उम्मीदवारों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: एग्जाम हॉल में इन बातों का ध्यान

परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी उम्मीदवार को एग्जाम हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार को परीक्षा खत्म होने का इंतजार करना होगा, साथ ही इंविजिलेटर के आदेश के बाद ही उम्मीदवार अपनी सीट छोड़ सकेंगे।

Join whatsapp for latest update

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: CBT 1 पूछे जाएंगे इतने सवाल

CBT 1 परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के 30 सवाल, 40 सवाल जनरल अवेयरनेस और 30 सवाल गणित के पूछे जाएंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: इतना मिलेगा वेतनमान

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19,900/-अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19,900/-जूनियर टाइम कीपर- 19,900/-ट्रैन्स क्लर्क- 19,900/-कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क- 21,700/-ट्रैफिक असिस्टेंट- 25,500/- सीनियर टाइम कीपर- 29,200/- सीनियर कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क- 29,200/-सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 29,200/-जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट- 29,200/-गुड्स गार्ड- 29,200/-स्टेशन मास्टर – 35,400/-कॉमरशियल अप्रेंटिस – 35,400/-

Join telegram

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: एग्जाम सेंटर पर इन दस्तावेज होगी जरूरी

कैंडिडेट्स एग्जाम सेंटर पर अपने एडमिट कार्ड के प्रिंट आउट को साथ लेकर जाएं। साथ ही अपने एडमिट कार्ड पर पासपोर्ट आकार का एक फोटो भी लगा लें। इसके साथ ही उम्मीदवार ओरिजनल फोटो, आईडेंटिटि कार्ड एवं एक फोटो कॉपी भी साथ लेकर जाएं।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: बोर्ड दे चुका है उम्मीदवारों को यह सुविधा

बीते महीने बोर्ड ने उम्मीदवारों को एप्लिकेशन स्टेटस चेक करने का मौका दिया था। जिसके जरिए कैंडिडेट्स यह चेक कर पाए कि उनका आवेदन स्वीकार हुआ है या रद्द हो गया है। यह स्टेटस चेक करने का लिंक अब बंद हो चुका हैं।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: परीक्षा में इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

कैंडिडेट्स एग्जाम सेंटर पर आपने एडमिट कार्ड के प्रिंट आउट को साथ लेकर जाएं। साथ ही अपने एडमिट कार्ड पर पासपोर्ट आकार का एक फोटो भी लगा लें। इसके साथ ही उम्मीदवार ओरिजनल फोटो आईडेंटिटि कार्ड एवं एक फोटो कॉपी भी साथ लेकर जाएं।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: समय का रखें ध्यान

उम्मीदवार इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वे परीक्षा केंद्र पर दिए गए निर्धारित समय पर ही पहुंचे। देर से पहुंचने वाले कैंडिडेट्स को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए उम्मीदवार अपने एग्जाम सेंटर पर दिए गय समय से ही पहुंचे।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: दो चरणों में होगी परीक्षा

RRB NTPC परीक्षा का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा। इन दोनो परीक्षाओं में सामान्य जागरुकता, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और मैथ के सवाल पूछे जाएंगे। दोनो ही परीक्षाओं में निगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक काट लिए जाएंगे।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: आधिकारिक जानकारी पर ही करें भरोसा

RRB NTPC परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार जिन्होंने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना जारी होने का इंतजार करें।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: उम्मीदवारों को मिलेगा इतना समय

CBT 1 में उम्मीदवारों को एग्जाम देने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इन 90 मिनट में उम्मीदवारों को 100 प्रश्न हल करने होंगे। इसके साथ ही इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: कैंडिडेट्स रखें समय का ध्यान

उम्मीदवार इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वे परीक्षा केंद्र पर दिए गए निर्धारित समय पर ही पहुंचे। देर से पहुंचने वाले कैंडिडेट्स को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए उम्मीदवार अपने एग्जाम सेंटर पर दिए गय समय से ही पहुंचे।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: इस तरह होगा उम्मीदवारों का चयन

RRB NTPC CBT 1 परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार CBT 2 परीक्षा में भाग लेने के लिए पात्र होंगे। दोनो CBT क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए पद के अनुसार स्किल टेस्ट या टाइप टेस्ट होगा।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card: रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी पर बनाए रखें नजर

ऑफिशियल वेबसाइट पर CBT 1 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इसकी सूचना कैंडिडेट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभीं उम्मीदवार जिन्होंने इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन किया है, वे समय समय पर अपने मोबाइल और ईमेल चेक करते रहें।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: ग्रेजुएट पदों का विवरण

ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड्स, सीनियर कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, कॉमर्शियल अप्रेंटिस, स्टेशन मास्टर आदि पद शामिल हैं।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: कहां जारी होगा एडमिट कार्ड

ऑनलाइन एग्‍जाम का एडमिट कार्ड रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगा। उम्‍मीदवारों को रेलवे के अपने क्षेत्र की रीजनल वेबसाइट पर जाना होगा तथा अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। रीजनल ऑफिशियल वेबसाइट के अतिरिक्‍त अन्‍य किसी भी स्रोत से उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड न करें।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: CBT 1 में मिलेगा इतना टाइम

CBT 1 में उम्मीदवारों को एग्जाम देने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इन 90 मिनट में कैंडिडेट्स को 100 प्रश्न हल करने होंगे। यह परीक्षा 100 अंकों की होगी। इस परीक्षा में 40 सवाल जनरल अवेयरनेस , जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के 30 सवाल और 30 सवाल गणित के पूछे जाएंगे।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: पिछले साल के पेपर्स से करें तैयारी

अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: दो चरणों में आयोजित होगी CBT परीक्षा

RRB CBT परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की जाएगी। दोनो परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के प्रश्न होंगे। गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card Live Updates: ज्‍वाइनिंग के लिए देना होगा टाइप टेस्‍ट

सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card: नॉर्मलाइज्‍ड स्‍कोर की मदद से क्‍वालिफाई होंगे उम्‍मीदवार

NTPC के पदों पर भर्ती के लिए प्रथम चरण का कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT) अगले माह होगा। प्रथम चरण सीबीटी के नॉर्मलाइज्‍ड स्कोर का उपयोग दूसरे चरण के सीबीटी के उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाएगा। सीबीटी 1 में नेगेटिव मार्किंग होगी, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा।

ताज़ा अपडेट प्राप्त करने के लिए हमे फॉलो करे

https://www.facebook.com/10th12thPassGovenmentJobIndia/

Join on Telegram https://t.me/govtnaukary

[jetpack_subscription_form show_subscribers_total=”false” button_on_newline=”false” custom_font_size=”16″ custom_border_radius=”0″ custom_border_weight=”1″ custom_padding=”15″ custom_spacing=”10″ submit_button_classes=”” email_field_classes=”” show_only_email_and_button=”true”]

Follow Us on Youtube Click Here

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content