education

rskmp.in राज्य शिक्षा केंद्र का पोर्टल हुआ डाउन, शिक्षक हुए परेशान, पांचवी एवं आठवीं परीक्षाओं के विद्यार्थियों का होना है ऑनलाइन सत्यापन एवं अन्य कार्यवाही

rskmp.in portal मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक कक्षा पांचवी एवं कक्षा आठवीं की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 1 अप्रैल 2022 से किया जाना है। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा इस वर्ष प्राथमिक कक्षा पांचवी एवं पूर्व माध्यमिक कक्षा आठवीं की परीक्षाओं को बोर्ड पैटर्न पर आयोजित करवाया जा रहा है एवं इसके लिए पहली बार राज शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा नवाचार किया जाकर rskmp.in पोर्टल तैयार करवाया गया है।

Rskmp. In राज्य शिक्षा केंद्र का पोर्टल हुआ डाउन, शिक्षक हुए परेशान, पांचवी एवं आठवीं परीक्षाओं के विद्यार्थियों का होना है ऑनलाइन सत्यापन एवं अन्य कार्यवाही
Rskmp.in राज्य शिक्षा केंद्र का पोर्टल हुआ डाउन, शिक्षक हुए परेशान, पांचवी एवं आठवीं परीक्षाओं के विद्यार्थियों का होना है ऑनलाइन सत्यापन एवं अन्य कार्यवाही 7

21 मार्च 2022 तक करना है विद्यार्थियों का ऑनलाइन सत्यापन एवं त्रुटि सुधार

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा हाल ही में जारी किए गए निर्देश अनुसार 21 मार्च 2022 तक समस्त संस्था प्रधान को कक्षा 5वी कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों का ऑनलाइन पोर्टल पर डाटा सत्यापन करना है। Rskmp.in ऑनलाइन पोर्टल पर ऐसे विद्यार्थी जो कि नहीं दिखाई दे रहे हैं उनके नाम जोड़ना तथा ऐसे विद्यार्थी जो कि पोर्टल पर दिखाई दे रहे हैं लेकिन विद्यालय में अध्ययनरत नहीं है उनका नाम हटाने की कार्यवाही भी की जाना है। इन सभी कार्रवाइयों के लिए राज्य केंद्र भोपाल द्वारा समय सारणी जारी कर दी गई।

Rsk mp.in portal ठप होने से शिक्षक हुए परेशान

बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य केंद्र द्वारा 21 मार्च 2022 तक विद्यार्थियों के सत्यापन की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए संपूर्ण मध्यप्रदेश के शिक्षक राज्य शिक्षा केंद्र के पोर्टल आरएसके एमपी डॉट इन पर सुबह से प्रयासरत है लेकिन पोर्टल अधिक लोड के कारण ठप हो गया है।

Rskmp.in portal ठप होने के कारण हजारों शिक्षक असमंजस की स्थिति में है हम लगातार पोर्टल खोलने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन आरएसके mp.in पोर्टल अभी तक नहीं खुल पाया है। शिक्षकों द्वारा होली के दिवस पर भी विद्यार्थियों के सत्यापन को लेकर इतनी सजगता का माहौल है बावजूद इसके राज्य शिक्षा केंद्र के ऑनलाइन पोर्टल का सर्वर डाउन होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

यूनिक आईडी और जन्म तारीख से करना होता है शिक्षक को लॉगइन

आर एस के mp.in पोर्टल पर प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों को लोगिन करने के लिए लॉगइन आईडी के रूप में यूनिक आईडी एवं जन्म तारीख एंटर करके लॉगइन करना होता है। इसके पश्चात यूनिक आईडी के आधार पर जो शिक्षक जिस शाला में कार्यरत है उस शाला के कक्षा पांचवी आठवीं के विद्यार्थियों की सूची सत्यापन के लिए पोर्टल पर प्रदर्शित होने लगती है।

आरएसके एमपी डॉट इन पोर्टल पर यूनिक आईडी से लॉगिन करके शिक्षक अपने विद्यालय में कक्षा पांचवी अथवा आठवीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों का मोबाइल से ही ऑनलाइन सत्यापन कर सकते हैं। ऑनलाइन सत्यापन के दौरान यदि कोई विद्यार्थी पोर्टल पर दिखाई नहीं दे रहा है लेकिन शाला में अध्ययनरत है तो उसका समग्र आईडी दर्ज कर विद्यार्थी को जोड़ा जा सकता है वही ऐसे विद्यार्थी जो कि पोर्टल पर प्रदर्शित हो रहे हैं लेकिन यदि वे शाला में अध्ययनरत नहीं है तो उन्हें कारण दर्ज कर हटाए जाने का भी प्रावधान किया गया है।

विमर्श पोर्टल की तर्ज पर ऑनलाइन हो रहा है राज्य शिक्षा केंद्र

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल विमर्श पोर्टल के माध्यम से कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों प्राचार्य एवं अन्य शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक स्टाफ को आवश्यक जानकारियों का आदान प्रदान करता है। काफी समय से चल रहे विमर्श पोर्टल की सफलता के बाद अब राज शिक्षा केंद्र ने भी पहली बार परीक्षाओं को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से संचालित करने का निर्णय लिया है। आपको बता दें कि राज शिक्षा केंद्र द्वारा बनाए गए आर एस के mp.in (rskmp.in) पोर्टल के माध्यम से ही प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक कक्षा पांचवी एवं आठवीं के विद्यार्थियों की संपूर्ण जानकारी, प्राप्त अंकों की जानकारी यहां तक कि उनका प्रगति कार्ड भी पोर्टल के माध्यम से ही जनरेट किया जाएगा।

Join whatsapp for latest update

Rskmp.in portal पर प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक परीक्षाओं के संपूर्ण डाटा को डिजिटलाइजेशन करने के साथ ही राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा इसके लिए बाकायदा संकुल स्तर, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक स्तर एवं जिला शिक्षा अधिकारी स्तर पर अलग-अलग लॉगइन आईडी पासवर्ड दिए गए हैं जिनके माध्यम से प्रशासनिक अमले द्वारा अपने अपने दायित्वों का निर्वहन किया जाएगा।

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content