educationEducational NewsMp Board

12th बोर्ड में एक साथ 22 बच्चे फेल: विद्यार्थी बोले- हमें प्रैक्टिकल्स में अबसेंट दिखाया, जबकि हमने पेपर दिया, प्रिंसिपल बोलीं- बोर्ड की गलती Digital Education Portal

हाई स्कूल और हाई सेकेंडरी स्कूलों के परीक्षा परिणाम घोषित हो गए हैं। परिणाम घोषित होने के बाद हॉयर सेकेंडरी स्कूल के बच्चों को लेकर बड़ी लापरवाही सामने आई है। जहां 22 बच्चों को एक साथ अनुपस्थित दिखाकर फेल कर दिया। रिजल्ट देखते ही बच्चे मायूस हो गए। बच्चों ने परिजनों को इसकी जानकारी दी। जिसके बाद परिजन स्कूल पहुंचे और रिजल्ट लेकर प्रिंसिपल से चर्चा की। प्राचार्य ने इसे टेक्निल फॉल्ट बताकर सुधार के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल को पत्र लिखने की बात परिजनों के सामने की।

यह है पूरा मामला

दीनदयालपुरम रोड स्थित शासकीय मॉडल स्कूल में 122 बच्चे पढ़ रहे थे। फरवरी में प्रैक्टिकल्स हुए। इसके बाद प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के नंबर्स पोर्टल से अपडेट कर शिक्षा विभाग ने भोपाल भेज दिए। जिसके बाद बच्चों की मेन एग्जाम्स हुए। बच्चों का कहना है कि परीक्षा में सभी 122 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। लेकिन शुक्रवार को आए रिजल्ट में 22 बच्चों को प्रैक्टिकल्स और आंतरिक परीक्षा में अनुपस्थित दिखाते हुए फेल कर दिया।

छात्रा चिना चौहान ने बताया कि उसने प्रैक्टिकल्स दिए थे और जब भी क्लास लगती थी तो वह रोजाना क्लास भी आती थी। बावजूद इसके रिजल्ट में उसे अनुपस्थित बताकर फेल कर दिया गया। अब बोर्ड की एक गलती से हमारा पूरा साल खराब हो जाएगा। स्कूल में करीब डेढ़ घंटे तक परिजन प्रिंसिपल से बात ही करते रहे और उचित कार्रवाई की मांग की।

44d98661 4d7d 4338 bdac b205f1f58806 1651241953311

प्राचार्य ने लिखा पत्र

मामले में प्रिंसिपल सोमला सिसोदिया ने बताया कि परीक्षा विभाग ने सभी बच्चों के प्रैक्टिकल्स के नंबर पोर्टल पर अपडेट कर दिया था। जिसकी रसीद भी स्कूल के पास मौजूद है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने गलती से 22 बच्चों के अंक वाला पेज रिजल्ट बनाने के दौरान शामिल नहीं किया। इसी वजह से बच्चों को उन्हे अब्सेंट शॉ कर बच्चों को फेल कर दिया। मामला जैसे ही संज्ञान में आया वैसे ही शिक्षा विभाग को पत्र लिखा जिसमें उनके नंबर्स हैं। इसी के साथ ही 2 मई को आयोजित बैठक में भी इस मुद्दे को रखा जाएगा, आगे की कार्रवाई बोर्ड की ओर से ही होगी।

खबरें और भी हैं…

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Join whatsapp for latest update

Team Digital Education Portal

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|