vacancy

यूपी में 50,000 से ज्यादा भर्तियां नया साल लेकर आया उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए साल 2021 नई उम्मीदें लेकर आएगा. उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए बहुत अच्छी खबर है कि नए साल में लगभग 50 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं. इसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) (यूपीएसएसएससी) की तरफ से इसकी तैयारियां भी शुरू हो गईं हैं.

मांगे गए संशोधित प्रस्ताव

अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यूपीएसएसएससी (UPSSSC) को 40 हजार के करीब खाली पदों पर भर्तियां करने संबंधी प्रस्ताव भी मिल चुके हैं, वहीं कुछ विभागों से 10 हजार से अधिक पदों के लिए संशेधित प्रस्ताव मांगे गए हैं.

समझें चयन प्रक्रिया

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग नए साल में सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कराएगा और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन (advertisement) निकाल कर आवेदन लेगा. प्रारंभिक परीक्षा अप्रैल 2021 में कराने की तैयारी की जा रही है जबकि मुख्य परीक्षा (Main Exam) मई तक कराकर सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे.

Online Teacher Transfer Apply 2022 : शिक्षकों के लिए ऑनलाइन ट्रांसफर प्रक्रिया एजुकेशन पोर्टल पर हुई शुरू ऐसे करें , ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन,ये शिक्षक नहीं कर सकेंगे अप्लाई(Opens in a new browser tab)

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

आवेदन की योजना

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC Recruitment 2021) इन भर्तियों के लिए आवेदन की घोषणा जल्द ही करेगा. पदों के हिसाब से योग्यता निर्धारित की जाएगी. स्नातक, प्रोफेशनल कोर्सेज और इंटरमीडिएट समेत तकनीकी योग्यता वाले पदों पर ग्रुप वाइज आवेदन मंगाने की योजना बनाई जा रही है. इसके लिए आयोग अलग-अलग विभागों से आए भर्ती प्रस्तावों को योग्यता के आधार पर अलग करेगा.

Join whatsapp for latest update

प्रारूप तैयार करने के लिए बनी टीम

कहा जा रहा है कि इस प्रक्रिया से परीक्षा कराने और परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों, दोनों को आसानी होगी. परीक्षा का पाठ्यक्रम (Exam Syllabus) ऑनलाइन उपलब्ध होगा. इसे आयोग की ओर से जारी किया जाएगा. पाठ्यक्रम का प्रारूप तैयार करने के लिए तीन सदस्यों की टीम बनाई गई है.

पाठ्यक्रम होगा ऑनलाइन (Online)

अभ्यर्थियों को अधीनस्थ सेवा आयोग (Subordinate Service commission) की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का पाठ्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध होगा. इसे आयोग की ओर से जारी किया जाएगा पाठ्यक्रम का प्रारूप तैयार करने के लिए तीन सदस्यों की टीम बनाई गई है, जो प्रारूप बनाने के बाद अध्यक्ष को देगी, जिसके बाद इसे ऑनलाइन जारी किया जाएगा. जिससे अभ्यर्थियों को सुविधा मिलेगी.

Join telegram

पदों का विवरण (Description of posts)

विभाग पदों की संख्या
परिवार कल्याण – 9222
लेखपाल – 7882
विभिन्न विभागों में लिपिक- 7000
बाल विकास पुष्टाहार- 3448
ग्राम्य विकास- 1658
लेखा परीक्षक- 1303
बेसिक शिक्षा- 1055
माध्यमिक शिक्षा- 500
नगर निकाय- 383

इसके अलावा आयोग भर्ती परीक्षाओं को फूलप्रूफ बनाने के लिए फरवरी में एक वेबिनार भी आयोजित कराने जा रहा है. इसमें एसआईटी, एसटीएफ के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा कराने वालों के साथ विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाएगा. इसमें उनके अनुभवों और उनके द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर भर्ती परीक्षा का प्रारूप तय किया जाएगा, जिससे धांधली रुके और तय समय पर भर्तियां हो सकें.

अधिक जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की वेबसाइट पर विजिट करें.

UPSSSC की वेबसाइट

http://upsssc.gov.in/

शैक्षणिक समाचारों एवं

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

सरकारी नौकरी की ताजा

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content