BihareducationSchool Re-open

नेपाल में भारत के सहयोग से बने विद्यालय भवन का उद्घाटन किया गया, स्कूल में कुल 550 विद्यार्थी

नेपाल में भारत के सहयोग से बने विद्यालय भवन का उद्घाटन किया गया, स्कूल में कुल 550 विद्यार्थी नई दिल्ली. नेपाल के पश्चिमी जिले कैलाली में भारत के वित्तीय सहयोग से निर्मित एक विद्यालय भवन का बृहस्पतिवार को उद्घाटन किया गया. जिले के टीकापुर में श्री सरस्वती माध्यमिक विद्यालय का नया भवन भारत सरकार की वित्तीय मदद से बना है.

696016 yoga retreat 1578914161
नेपाल में भारत के सहयोग से बने विद्यालय भवन का उद्घाटन किया गया, स्कूल में कुल 550 विद्यार्थी 9

स्कूल का किया गया उदघाटन

यहां स्थित भारतीय दूतावास के एक बयान के मुताबिक भारतीय दूतावास, काठमांडू, जिला समन्वय समिति, स्कूल प्रबंधन समिति के प्रतिनिधियों और स्थानीय नेताओं ने विद्यालय भवन का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया.

इस स्कूल में 550 विद्यार्थी हैं
बयान के मुताबिक नेपाल-भारत विकास सहयोग के तहत दिये गये अनुदान से इसमें 11 कक्षाएं, पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशाला, प्रशासनिक कक्ष, बैठक कक्ष और स्वच्छता सुविधाएं हैं. इस स्कूल में 550 विद्यार्थी हैं जिनमें 60 प्रतिशत से अधिक लड़कियां हैं.

Untitled 1602156268
नेपाल में भारत के सहयोग से बने विद्यालय भवन का उद्घाटन किया गया, स्कूल में कुल 550 विद्यार्थी 10

स्कूल और कॉलेजों को खोलने के लिए गाइडलाइन जारी 
इसके अलावा स्कूल खुलने से जुड़ी हाल ही खबर ये है कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs, MHA) ने अनलॉक 5.0 लागू करने के साथ ही स्कूल और कॉलेजों को खोलने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है.

कक्षा 9 से 12 के लिए ही स्कूल खोलने का प्रावधान 

हालांकि, इस मामले में फैसला राज्यों को लेना है. अनलॉक 5.0 की गाइडलाइन में स्कूलों को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसेस के तहत खोलने के लिए कहा गया है. कक्षा 9 से 12 के लिए ही स्कूल खोलने का प्रावधान है और इसमें भी छात्रों को अनिवार्य रूप से स्कूल जाने की जरूरत नहीं है.

Join whatsapp for latest update

कॉलेजों को खोलने के लिए भी यही नियम लागू किये गए हैं. इन सबके बाद भी कुछ राज्य ऐसे हैं जहाँ स्कूलों को पूर्ण तौर पर फ़िलहाल बंद रखने का निर्णय लिया गया है.
कुछ राज्य में स्कूल पूर्ण तौर पर फ़िलहाल बंद
कोचिंग संस्थान खोलने की छूट 
15 अक्टूबर तक पचास फीसदी संख्या के साथ स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने की छूट राज्यों को मिली है लेकिन यह पूरी तरह उन पर निर्भर करता है, कि उन्हें क्या करना है.

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content