digital learningeducationICT

कंप्यूटर क्या है? (What Is Computer) ? कंप्यूटर का अर्थ ? कंप्यूटर के विशिष्ट गुण ? कंप्यूटर का पूरा नाम ?

WHAT IS COMPUTER ?

कंप्यूटर,कंप्यूटर का पूरा नाम,computer knowledge,meaning of computer,digital education portal,

Computer एक मशीन है जिसका उपयोग हमारे जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों में किया जा रहा है, आपको Computer के बारे में जानकारी रखना बहुत जरूरी है कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति लेटिन भाषा की “कंप्यूट” शब्द से हुई है जिसका अर्थ है गणना करना इसके अनुसार हम कह सकते हैं कि कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो गणनाएं करने में हमारी मदद करती है और इसीलिए इसे संगणक भी कहा जाता है। कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसमें डेटा को प्राप्त करने और उसे और Process और Store करने की क्षमता होती है। कंप्यूटर “Hardware and Software” का एक ऐसा संयोजन है जो डाटा को सूचना में परिवर्तित करता है वेब टेक्नोलॉजी इंटरनेट और मोबाइल फोन के विकास में ज्ञान के नए आयाम स्थापित किए हैं।

कंप्यूटर का अर्थ (Meaning of Computer)

Computer word इंग्लिश लैंग्वेज के “Compute” और लैटिन भाषा के Computare शब्द से मिलकर बना है जिसका मतलब कैलकुलेशन यानि गणना करना होता है। Compute word का मतलब कैलकुलेशन से ही निकलता है इसका मतलब गणना करना ही होता है इसलिए कंप्यूटर को तेजी से काम को पूरा करने वाली मशीन बोला जाता है।

साधारण भाषा में कहे तो Computer एक ऐसा Electronic Device या Machine हैं. जो User द्वारा दिए गए किसी भी निर्देशों का सटीक तरीके से पालन करता हैं. इसमें data store करने से लेकर उसे process करने तक की क्षमता होती हैं.

“Computer किसी भी User द्वारा Input किए गए Data को Process करके उस परिणाम को Output यानी मॉनिटर या प्रिंटर के रूप में हमें दर्शाता हैं”. निचे दिए गए स्क्रीनशॉट को देखकर आप बेहतर समझ सकते हैं.

computer process system hindi “Computer किसी भी User द्वारा Input किए गए Data को Process करके उस परिणाम को Output यानी मॉनिटर या प्रिंटर के रूप में हमें दर्शाता हैं”. निचे दिए गए स्क्रीनशॉट को देखकर आप बेहतर समझ सकते हैं.

Computer Full Form (कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?)

  • C – Common
  • O – Operating
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – Used
  • T – Trade
  • E – Education
  • R – Research

कंप्यूटर के विशिष्ट गुण (Specific Characteristics of Computer)

कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर का फुल फार्म क्या होता हैं? computer hindi के विषय में आपने जान लिया हैं. चलिए अब कंप्यूटर की विशेषताएं यानी Computer के विशिष्ट गुणों के बारे में जान लेते हैं.

1. Speed (गति)

कंप्यूटर तीव्र गति से work करने वाला एक ऐसा machine हैं. जो मात्र कुछ सेकंडो में इतना कार्य कर सकता हैं. जो एक मनुष्य पूरे एक वर्ष में नहीं कर सकता हैं. कंप्यूटर जटिल से जटिल समस्याओं को तीव्र गति से सम्पन्न करने की क्षमता रखता हैं.

Join WhatsApp For Latest Update

2. Accuracy (शुद्धता)

यदि मनुष्य Computer को Command देने में कोई त्रुटि ना करें. तो कंप्यूटर कभी त्रुटि नहीं करता हैं. हां कंप्यूटर में त्रुटियाँ हो सकती हैं. किन्तु उसका कारण Computer स्वयं न होकर उस पर कार्य करने वाला मनुष्य अथवा Computer के Design की सीमा हो सकती हैं.

कंप्यूटर द्वारा त्रुटि का कारण आकडों में अथवा दिए गए निर्देशों में त्रुटि होगी. कंप्यूटर कभी भी कोई गलत गणना नहीं करता हैं.

3. Automation (स्वचालन)

कंप्यूटर की मेमोरी में एक बार program load हो जाने के बाद प्रोग्राम का केन्द्रीय संसाधन इकाई (CPU) द्वारा क्रियान्वित होता रहता हैं. यह कार्यक्रम program के अन्त तक चलता रहता हैं.

4. Reliability (विश्वसनीयता)

Computer द्वारा प्राप्त कार्यों, गणनाओं तथा दी गयी information’s में शुद्धता अति उच्च होती हैं. जिसके कारण इसमें विश्वसनीयता भी अधिक होती हैं. इसकी स्टोरेज मेमोरी वर्षों बाद भी accurate होती हैं. इसी लिए हम कंप्यूटर द्वारा प्राप्त सूचनाओं पर बिना किसी संदेह के विश्वास कर लेते हैं.

5. Diligence (परिश्रमी)

कंप्यूटर मनुष्यों की तरह अत्यधिक कार्य करने पर थकता नहीं हैं. कंप्यूटर बिना थके लगातार घंटों, दिनों और महीनों तक कार्य करता रहता हैं. कंप्यूटर बिना किसी भेद-भाव के अपना कार्य करता रहता हैं.

मानव जाती की विकास के लिए कंप्यूटर एक परिश्रमी दास की तरह निरंतर बिना कोई गलती किए कार्य करता रहता हैं.

6. Versatility (विभिन्नता)

एक ही computer विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने में सझम हैं. एक तरफ कंप्यूटर का उपयोग आप गणना करने के लिए कर सकते हैं. तो वही दूसरी तरफ इसका इस्तेमाल Game खेलने के लिए किया जा सकता हैं.

7. Amazing Memory (अद्भुत स्मृति)

कंप्यूटर के पास गजब की Memory हैं. जिसके कारण वह अपने मेमोरी में स्टोर किए हुए किसी भी विवरण को भूलता नहीं हैं. बल्कि जरूरत पड़ने पर वह किसी भी विवरण का तीव्र गति से उपयोग कर सकता हैं. 

8. Vast Storage Capacity (विशाल भण्डारण क्षमता)

कंप्यूटर की Storage Capacity बहुत विशाल हैं. अगर कहा जाए असीमित हैं. तो भी यह कहना गलत नहीं होगा. क्यों की कंप्यूटर द्वारा अत्यधिक सूक्ष्म स्थान में हजारों-लाखों अक्षर संरक्षित किए जा सकते हैं.

कंप्यूटर किसी भी प्रकार का data, photo या files को कई वर्षों तक अपने पास स्टोर करके रख सकता हैं. आप जरूरत पड़ने पर उन सूचनाओं को मात्र कुछ सेकेंड में पुनः प्राप्त कर सकते हैं.

9. No Feelings (भावनाहीन)

कंप्यूटर अनेकों प्रकार के कार्य करने के कारण सोचने-समझने की क्षमता रखने वाला यंत्र प्रतीत होता हैं. लेकिन एक यंत्र होने के कारण इसमें किसी भी प्रकार की भावनाएँ नहीं होती हैं.

10. No Intelligence (आसूचना विहीन)

कंप्यूटर के पास अपनी स्वयं की बुद्धिमत्ता अथवा आसूचना नहीं हैं. इसी कारण कंप्यूटर इतना ज्यादा develop होने के बाद भी मनुष्य का सेवक बना हुआ हैं.

कंप्यूटर बुद्धिमत्ता भरे अनेक कार्य करते हुवे जरूर दिखाई देते हैं. लेकिन यह बुद्धिमत्ता उन्हें मनुष्यों द्वारा कृत्रिम रूप से प्रदान की जाती हैं. इस प्रोसेस को ही ‘कृत्रिम आसूचना’ अंग्रेजी में ‘Artificial Intelligence’ कहते हैं.

[table id=6 /]

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|