Notice: Undefined index: HTTP_ACCEPT_LANGUAGE in /home/educationportal.org.in/public_html/index.php on line 4

Notice: Undefined index: HTTP_ACCEPT_LANGUAGE in /home/educationportal.org.in/public_html/wp-blog-header.php on line 4
Aadhaar में मोबाइल नंबर अपडेट करना हुआ बहुत आसान, डॉक्यूमेंट दिखाना भी जरूरी नहीं
aadhar card

Aadhaar में मोबाइल नंबर अपडेट करना हुआ बहुत आसान, डॉक्यूमेंट दिखाना भी जरूरी नहीं

UIDAI के मुताबिक, अगर आपने अभी तक अपने लेटेस्ट मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट नहीं किया है तो आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के इसे अपडेट कर सकते हैं.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार नियमों में संशोधन करता है. अगर संसोधन के बाद आपको आधार (Aadhaar Card) में अपनी जानकारी अपडेट करनी है तो नियमों को जानना बहुत जरूरी है. समझ लीजिए अगर आपके आधार के साथ मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो कई सेवाओं का फायदा आप नहीं ले पाएंगे. ऐसे में आज ही तुरन्त अपने आधार के साथ मोबाइल नंबर अपडेट कर लें. UIDAI ने Aadhaar में मोबाइल नंबर बदलवाने के लिए तरीका बताया है.

UIDAI (Unique Identification Authority of India) के मुताबिक, अगर आपने अभी तक अपने लेटेस्ट मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट नहीं किया है तो आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के इसे अपडेट कर सकते हैं. आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड लेकर किसी भी नजदीकी आधार सेवा केंद्र में जाएं और मोबाइल नंबर अपडेट करने के रिक्वेस्ट दे सकते हैं.’

अपडेट न होने पर होगा नुकसान

अगर आप आधार नंबर का इस्तेमाल किसी वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए करेंगे तो आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा. यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आएगा. ऐसे में अगर आपका गलत या पुराना नंबर आधार पर पड़ा होगा तो आपको ओटीपी नहीं आएगा. इसके कारण आप अपने प्रोसेस को पूरा नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा आधार को किसी दस्तावेज से लिंक भी नहीं करा सकेंगे.

सिर्फ 50 रुपए में अपडेट होगा नंबर

आप अपने मोबाइल नंबर से आधार को लिंक कराना चाहते हैं तो आपको अपने पास वाले आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा. यहां आपको मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए 50 रुपए देने होंगे. इसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक हो जाएगा और दूसरी सर्विसेज के लिए भी मान्य होगा.

इस नंबर पर कर सकते हैं संपर्क

Join whatsapp for latest update

आधार से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं. आप help@uidai.gov.in पर ई-मेल के जरिए भी अपनी शिकायत या समस्या को लिख सकते हैं. UIDAI जल्द से जल्द आपकी समस्या को सुलझाने का प्रयास करेगा.

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|