CBSEeducation

💥CBSE EXAM BIG BREAKING 💥 26 अप्रैल 2022 से शुरू होंगी CBSE TERM 2 10वीं-12वीं की परीक्षा, ➡️ प्रदेश में 1 लाख से अधिक छात्र होंगे परीक्षा में शामिल,एडमिट कार्ड जारी, यहां पढ़े पूरी जानकारी

#SchoolEducationMP,#ExamTime,#JansamparkMP,cbseterm2,cbseExamAdmitCard,cbse board

सीबीएसई टर्म-2 की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी। इस परीक्षा में प्रदेश के 981 सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे, वहीं भोपाल में इनकी संख्या 25 हजार के करीब है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 26 अप्रैल, 2022 से सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा 2022 शुरू करेगा। कक्षा 10, 12 की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी और कक्षा 10 के लिए 24 मई और कक्षा 12 के लिए 15 जून, 2022 को समाप्त होगी। प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.gov.in के माध्यम से प्रवेश पत्र की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE BOARD EXAM 2 टर्म में हो रही हैं परीक्षा, अब दूसरे टर्म की होगी

यह पहली बार है जब सीबीएसई दो चरणों में अपनी बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। टर्म 1 की परीक्षा दिसंबर 2021- जनवरी 2022 में आयोजित की गई थी और परिणाम मार्च 2022 में घोषित किया गया था। कक्षा 10, 12वीं कक्षा 1 की परीक्षा में बैठने वाले सभी उम्मीदवारों को टर्म 2 की परीक्षा भी देनी होगी।

इस साल बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो टर्म में आयोजित की हैं। यह फैसला कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए लिया गया था। बोर्ड ने तय किया था कि अगर किसी भी वजह से टर्म-2 परीक्षा नहीं हो पाई तो टर्म-1 रिजल्ट के आधार पर मार्कशीट तैयार की जाएगी। वहीं नई शिक्षा नीति 2020 के तहत भी बोर्ड परीक्षाओं को दो टर्म में करवाने की पहल की गई है। टर्म-1 की परीक्षा दिसंबर 2021 में हो गई थी। अब टर्म-2 की परीक्षा होगी और दोनों परीक्षाओं में मार्कशीट के आधार पर फाइनल परिणाम जारी किया जाएगा। ऐसे में विद्यार्थियों को पास होने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

CBSE BOARD EXAM रीजनल सेंटर में नहीं जानकारी

छात्र-छात्राओं और अभिभावकों की समस्या का समाधान करने के CBSE ने भोपाल में रीजनल सेंटर भी खोला है, लेकिन यहां से न तो विद्यार्थियों का सही जानकारी मिल पा रही है और न ही अभिभावकों को।

यहां तक कि सेंटर में बैठे अधिकारियों को अब यह जानकारी भी नहीं है कि भोपाल में परीक्षा के लिए कितने सेंटर बनाए जाएंगे और कितने विद्यार्थी शामिल होंगे।

Join whatsapp for latest update

ऐसे डाउनलोड करे CBSE TERM 2 EXAM 2022 ADMIT CARD

केंद्रीय शिक्षा बोर्ड द्वारा सीबीएसई कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड टर्म 2 परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। एजुकेशन पोर्टल द्वारा यहां पर विद्यार्थियों की सुविधा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया एवं CBSE BOARD TERM 2 EXAM ADMIT CARD DOWNLOAD लिंक नीचे दी जा रही हैं।

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ।

सीबीएसई टर्म-2 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।

रोल नंबर और नाम जैसी पर्सनल डिटेल्स भरकर सबमिट करें।

स्क्रीन पर एडमिट कार्ड डिसप्ले हो जाएगा।

एडमिट कार्ड की एक कॉपी डाउनलोड कर अपने पास रख लें।
सीबीएसई टर्म 2 प्रवेश पत्र डाउनलोड
  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ।
  • सीबीएसई टर्म-2 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • रोल नंबर और नाम जैसी पर्सनल डिटेल्स भरकर सबमिट करें।
  • स्क्रीन पर एडमिट कार्ड डिसप्ले हो जाएगा।
  • एडमिट कार्ड की एक कॉपी डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

CBSE BOARD TERM 2 EXAM 2022 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए Direct Link यहां क्लिक करे

सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा 2022: दिशानिर्देश

बोर्ड ने सभी उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है जिसे नीचे देखा जा सकता है।

Join telegram
  1. परीक्षा के लिए उपस्थित होने के दौरान उम्मीदवारों को सभी COVID19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जिसमें पारदर्शी बोतल,सेनिटाइज़र ले जाना, अपनी नाक को ढंकना, मास्क का उपयोग और सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करना शामिल है।माता-पिता को अपने बच्चों को COVID19 के प्रसार से बचने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में मार्गदर्शन करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार न हो।उ
  2. म्मीदवारों को सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड पर दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना होगा।
  3. छात्रों को निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा और 15 मिनट का समय छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। इस समय का उपयोग केवल प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए किया जाना चाहिए।

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content