cm sikho kamao yojana mpGovt Scheme

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana MP मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना, मिलेंगे 8 से 10 हजार रूपये प्रतिमाह – Digital Education Portal

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओ को ध्यान रखते हुए महत्वपूर्ण योजना “मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना” मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना (MYKKY) शुरू की है। MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओ को ट्रेनिंग के साथ साथ हर महीने 8 से 10 हजार रूपये दिए जायेंगे। इस योजना को केबिनेट मंजूरी भी मिल चुकी है।

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओ को ध्यान रखते हुए महत्वपूर्ण योजना “मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना” शुरू की है। MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओ को ट्रेनिंग के साथ साथ हर महीने 8 से 10 हजार रूपये दिए जायेंगे। इस योजना को केबिनेट मंजूरी भी मिल चुकी है।
Cm sikho kamao yojana 2023

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओ को इलेक्ट्रॉनिक, इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, आईटी, रेलवे, आईटी क्षेत्र, बैंकिंग, सीए, सीएस, मीडिया, कला, कानून सहित और भी क्षेत्रों को मिला कर लगभग 700 के आसपास काम सिखाएं जायेंगे ताकि प्रदेश के युवा रोजगार पाने के योग्य हो जाये।

व्हाट्सएप्प या टेलीग्राम पर सरकारी नौकरियों की जानकारी पाने के लिए यहाँ क्लिक करके आप हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप में ज्वाइन हो सकते है Click Here

कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश के युवाओं के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिये मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना (MYKKY) को कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दी है। योजना के तहत युवाओं को ‘सीखो और कमाओ’ की तर्ज योजना के तहत 8 हजार से 10 हजार रुपया महीने दिया जाएगा। योजना के लिए 7 जून से संस्थाओं का पंजीयन शुरु होगा और अगस्त में योजना के तहत युवाओं को पैसा मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana
Cm sikho kamao YOJANA mp 2023

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana mp

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी द्वारा कहा गया कि- “ऐसे युवा जो बारहवीं से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट है वे इस योजना का लाभ ले सकते है। युवाओं को विभिन्न सेक्टर में ट्रेनिंग दिलाई जाएगी और इस दौरान उन्हें 8 से 10 हजार रूपये प्रतिमाह दिए जायेंगे।”

कैबिनेट निर्णय।

Join WhatsApp For Latest Update

मुख्यमंत्री सीखो-कमाई योजना को मंत्रिपरिषद की मंजूरी।#CabinetDecisionMP pic.twitter.com/cl8yxqdDkZ

— Chief Minister, MP (@CMMadhyaPradesh) May 17, 2023

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Details

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओ के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत युवा 1 अगस्त से काम करना शुरू करेंगे। पहले इस योजना को मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के नाम से सरकार ने घोषणा की थी। अब इस योजना में कुछ बदलाव किये गए है और नाम भी बदला गया है।

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Details

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Details

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना उद्देश्य

MP CM Sikho Kamao Yojana का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओ को रोजगार के लिए काबिल बनाना और उनके लिए रोजगार के अवसर मुहैया करवाना है। इस योजना के अंतर्गत आवेदक किसी भी क्षेत्र में ट्रेनिंग करके हुए भी पैसे कमा पाएंगे। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आवेदक को उसी कंपनी में या दूसरी जगह नौकरी दिलवाने की कोशिश भी सरकार द्वारा की जाएगी।

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के लाभ

  • प्रदेश के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • युवाओ को हर माह 8000 से 10000 रूपये मिलेंगे।
  • इस योजना के बाद युवाओ को रोजगार सबंधित समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

एमपी मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पात्रता

  • आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास रोजगार ना हो।
  • आवेदक ट्रेनिंग के लिए पात्र हो।
  • आवेदक की आयु 18 से 29 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • आवेदक कम से कम बारहवीं या आईटीआई उत्तीर्ण तो होना ही चाहिए।

How to apply for Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana?

इस योजना के लिए 15 जून 2023 से आवेदन स्वीकार किये जायेंगे। इसके बाद 1 अगस्त 2023 से पात्र युवाओ को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के लिए युवाओ के पास विभिन्न क्षेत्र चुनने का अवसर रहेगा। आप अपनी पसंद की फील्ड में नौकरी पा सकते है। यदि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है तो जरूर इस योजना का फॉर्म भरे।

अधिक जानकारी के लिए एमपी युवा पोर्टल की वेबसाइट पर विजिट करे।

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

[table id=6 /]

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|