EntertainmentKnowledgeTechnology

Face ID In iPhone X: What Do iOS App Developers Need To Know?

[ad_1]

ऐप्पल ने सितंबर में अपने लोकप्रिय स्मार्टफोन – आईफोन एक्स – के एक नए और महंगे संस्करण की घोषणा की। कंपनी ने बाद में iPhone X को 55 से अधिक देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध कराया। एज-टू-एज OLED डिस्प्ले के अलावा, iPhone X एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के प्रभुत्व को चुनौती देने के लिए कई आउट-ऑफ-बॉक्स फीचर्स के साथ आता है।

वहीं, स्पेशल आईफोन मॉडल भी एक एक्सक्लूसिव फेशियल रिकग्निशन सिस्टम- फेस आईडी के साथ आता है। फेस आईडी उपयोगकर्ताओं को पारंपरिक पासवर्ड की तरह ही अपने चेहरे का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। चेहरे की स्कैनिंग प्रणाली एक उपयोगकर्ता को अपने iPhone X को केवल खुली आँखों से स्मार्टफोन की ओर देखकर अनलॉक करने में सक्षम बनाती है। वह अपने iPhone X में संग्रहीत डेटा को सुरक्षित रखने और मोबाइल भुगतान करने के लिए फेस आईडी का उपयोग भी कर सकता है।

हालाँकि, iPhone X में फेस आईडी स्मार्टफोन में शामिल एक और मजबूत हार्डवेयर फीचर का लाभ उठाता है – TrueDepth कैमरा। कई विश्लेषकों का मानना है कि ऐप्पल जल्द ही अन्य आईफोन और आईपैड मॉडल के लिए इनोवेटिव फेशियल स्कैनिंग सिस्टम उपलब्ध कराएगी। इसलिए, उभरते हुए मोबाइल ऐप विकास प्रवृत्ति को पूरा करने के लिए आईओएस डेवलपर्स को आईफोन एक्स में फेस आईडी के महत्वपूर्ण पहलुओं को समझना चाहिए।

IPhone X में फेस आईडी के महत्वपूर्ण पहलू प्रत्येक iOS ऐप डेवलपर को पता होना चाहिए

iPhone X पर टच आईडी की जगह लेता है

टच आईडी कई आईफोन मॉडल का एक अभिन्न अंग था। प्रमाणीकरण प्रणाली उपयोगकर्ताओं को केवल सेंसर पर अपनी उंगलियां रखकर अपने स्मार्टफोन को अनलॉक करने में सक्षम बनाती है। एक उपयोगकर्ता विभिन्न वित्तीय लेनदेन और मोबाइल भुगतान करने के लिए टच आईडी का उपयोग भी कर सकता है। IPhone X को टच आईडी के बजाय फेस आईडी के साथ डिजाइन किया गया है। टच आईडी के विपरीत, फेस आईडी के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्टफोन को छूने की आवश्यकता नहीं होती है। एक उपयोगकर्ता केवल स्क्रीन पर नज़र डालकर अपने डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फेस आईडी का लाभ उठा सकता है। साथ ही, आईओएस ऐप डेवलपर टच आईडी कोड को फेस आईडी कोड से बदलकर नए फेशियल रिकग्निशन सिस्टम का लाभ उठा सकते हैं।

पासकोड को अप्रचलित नहीं बनाता

Join whatsapp for latest update

IPhone X पर टच आईडी को बदलने के बावजूद, फेस आईडी को पासकोड को पूरी तरह से बदलना बाकी है। ऐप्पल आईफोन एक्स उपयोगकर्ताओं को डिवाइस को पुनरारंभ करते समय पासकोड का उपयोग करने की सलाह देता है, डिवाइस 48 घंटे से अधिक समय तक अनलॉक रहता है, और उपयोगकर्ता ने पांच बार गलत फेस मैच का प्रयास किया है। साथ ही, एक उपयोगकर्ता को अपने iPhone X को मित्रों और परिवार के सदस्यों के लिए सुलभ बनाने के लिए पासकोड का उपयोग करना होगा।

TrueDepth कैमरा के माध्यम से प्रमाणित करता है

Join telegram

फेस आईडी आईफोन एक्स द्वारा प्रदान की गई एक और नई सुविधा के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को प्रमाणित करता है – ट्रूडेप्थ कैमरा सिस्टम। उन्नत कैमरा सिस्टम उपयोगकर्ता के चेहरे की सभी विशेषताओं को गहराई से मानचित्रण के माध्यम से कैप्चर करता है। साथ ही, TrueDepth उपयोगकर्ता के चेहरे पर प्रक्षेपित 30,000 से अधिक अदृश्य बिंदुओं को कैप्चर करके एक अद्वितीय चेहरे का नक्शा बनाता है। हर बार जब कोई उपयोगकर्ता अपने iPhone X को अनलॉक करता है, तो TrueDepth कैमरा एक इन्फ्रारेड कैमरे के माध्यम से डॉट पैटर्न को पढ़ता है और एक इन्फ्रारेड छवि को कैप्चर करता है। यह बाद में ए11 बायोनिक चिप में इंफ्रारेड इमेज को सिक्योर एन्क्लेव में भेजता है। एक बार इन्फ्रारेड छवि की प्रामाणिकता की पुष्टि हो जाने पर iPhone अनलॉक हो जाता है।

मशीन लर्निंग का उपयोग करता है

उपयोगकर्ता की उपस्थिति समय-समय पर भिन्न हो सकती है। फेस आईडी उपयोगकर्ता की उपस्थिति में परिवर्तनों को पहचानने के लिए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करता है। इसलिए, एक उपयोगकर्ता अपने वर्तमान स्वरूप की परवाह किए बिना अपने iPhone X को अनलॉक कर सकता है। वह टोपी पहनने, चश्मा लगाने और दाढ़ी बढ़ाने के बावजूद अनलॉक और प्रमाणित करने के लिए iPhone X में फेस आईडी का लाभ उठा सकता है। ट्रूडेप्थ कैमरा अपर्याप्त प्रकाश होने पर अदृश्य इन्फ्रारेड लाइट के माध्यम से उपयोगकर्ता के चेहरे की पहचान करने के लिए फ्लड इल्यूमिनेटर का उपयोग करता है।

अनधिकृत डिवाइस एक्सेस को रोकता है

एक ही उपयोगकर्ता के अलग-अलग दिखावे की पहचान करने के बावजूद, iPhone X में फेस आईडी अभी भी किसी अन्य व्यक्ति को स्मार्टफोन अनलॉक करने की अनुमति नहीं देता है। iPhone X को अनलॉक करते समय यूजर को अपनी आंखें खुली रखनी होती हैं। अगर यूजर की आंखें बंद हैं तो iPhone X अनलॉक रहेगा। जब मूल उपयोगकर्ता सो रहा हो या अनुपस्थित हो तो यह सुविधा अनधिकृत उपयोगकर्ताओं के लिए मोबाइल डिवाइस को अनलॉक करना मुश्किल बना देती है। हालाँकि, iPhone X में फेस आईडी में समान जुड़वा बच्चों की पहचान करने की क्षमता का अभाव है। एक उपयोगकर्ता को अपने iPhone X को जुड़वां के लिए दुर्गम होने से रोकने के लिए अतिरिक्त रूप से पासकोड का उपयोग करना होगा।

एकाधिक उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत करने का कोई विकल्प नहीं

Apple प्रत्येक उपयोगकर्ता को एक ही चेहरे को पंजीकृत करने की अनुमति देकर iPhone X की सुरक्षा को और बढ़ाता है। किसी भी उपयोगकर्ता के पास एकाधिक चेहरों को पंजीकृत करने का विकल्प नहीं है। इसलिए, केवल एक उपयोगकर्ता फेस आईडी के माध्यम से अनलॉक और प्रमाणित कर सकता है। हालाँकि, एक उपयोगकर्ता अभी भी अपना पासकोड साझा करके अपने iPhone X को कई उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ बना सकता है। एकाधिक उपयोगकर्ता फेस आईडी के बजाय पासकोड के माध्यम से प्रमाणीकरण करके एक ही iPhone X का उपयोग कर सकते हैं।

एकाधिक कार्य करता है

IPhone X को सुरक्षित रखने के अलावा, फेस आईडी कुछ बुनियादी कार्य करके उपयोगकर्ता के अनुभव को भी बेहतर बनाता है। चेहरे की पहचान प्रणाली की ध्यान-जागरूक प्रकृति उपयोगकर्ताओं को केवल आईफोन एक्स की ओर देखकर बुनियादी कार्य करने में सक्षम बनाती है। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता संदेशों और अधिसूचनाओं की जांच करने, अलार्म या रिंगटोन की मात्रा कम करने के लिए फेस आईडी का लाभ उठा सकता है, और पढ़ते समय स्क्रीन को जला कर रखें।

मोबाइल भुगतान की सुविधा देता है

आईफोन एक्स की सुरक्षा बढ़ाने के साथ-साथ फेस आईडी से मोबाइल भुगतान की भी सुविधा होगी। यह ऐप्पल पे के साथ मूल रूप से काम करेगा। साथ ही, उपयोगकर्ता टच आईडी भुगतान का समर्थन करने वाले ईंट-और-मोर्टार स्टोर और रेस्तरां में खरीदारी करते समय आईफोन एक्स में फेस आईडी का लाभ उठा सकता है। साथ ही टच आईडी को सपोर्ट करने वाले ऐप्स यूजर्स को फेस आईडी का फायदा उठाने की सुविधा देंगे। डेवलपर्स अपने मौजूदा आईओएस ऐप को फेस आईडी कोड के साथ टच आईडी कोड को बदलकर फेस आईडी का समर्थन कर सकते हैं। हालांकि, कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने अभी तक फेस आईडी को पूरी तरह से सपोर्ट नहीं किया है।

सुरक्षा और गोपनीयता के मुद्दे

ऐप्पल चेहरे के स्कैन को निजी और सुरक्षित रखने के लिए कई सुरक्षा तंत्र लागू करता है। उपयोगकर्ता के चेहरे को स्कैन करने के बाद, TrueDepth कैमरा सिस्टम ने सीधे A11 बायोनिक चिप में जानकारी संग्रहीत की। Apple आगे जानकारी को अपने सर्वर या क्लाउड में स्थानांतरित नहीं करता है। इसलिए, चेहरे की स्कैनिंग की जानकारी केवल iPhone X पर ही रहती है। Apple आगे उपयोगकर्ता डेटा को अप्राप्य रखने और अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए एक मजबूत सुरक्षा उपकरण के रूप में चेहरे की पहचान प्रणाली का उपयोग करता है। वियतनाम में एक हैकर ने हाल ही में एक जटिल फेस मास्क बनाकर फेस आईडी तोड़ने का दावा किया था। लेकिन कई सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि Apple को iPhone X को एक प्रभावी सुरक्षा उपाय बनाने के लिए फेस आईडी में कई बदलाव करने होंगे।

कुल मिलाकर, आईफोन एक्स में फेस आईडी टच आईडी को बदलकर आईओएस ऐप के विकास को बदल देता है। लेकिन वो आईओएस ऐप डेवलपर्स याद रखना चाहिए कि चेहरे की पहचान प्रणाली वर्तमान में केवल iPhone के एकल मॉडल द्वारा उपयोग की जाती है। ऐप्पल आईफोन और आईपैड के आने वाले वर्जन पर फेस आईडी को धीरे-धीरे उपलब्ध कराएगी। इसलिए, डेवलपर्स को अपने मौजूदा आईओएस ऐप्स को फेस आईडी का समर्थन करने के तरीकों का पता लगाना चाहिए। साथ ही, उन्हें अपने मोबाइल ऐप को लंबे समय तक प्रासंगिक और लोकप्रिय बनाने के लिए आईओएस ऐप विकास में उभरते रुझानों को अपनाना चाहिए।

[ad_2]

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content