educationEducational NewsMp Board

Mp board Update : 💥कक्षा 9 के विद्यार्थीयो के लिए बड़ी खबर💥 व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड Vocational Education को लेकर डीपीआई एवं एमपी बोर्ड ने जारी किए यह नवीन दिशा निर्देश

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी तृतीय भाषा के रूप में विद्यालय में संचालित किसी एक व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड जाबरोल का चयन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के चयनित शासकीय हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में व्यवसायिक शिक्षा के रूप में वर्तमान में 34 जॉब रोल ट्रेड संचालित हैं। जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की व्यवसायिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए कंप्यूटर ,ब्यूटी वैलनेस ,हेल्थ केयर, प्लंबर मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सहित विभिन्न ट्रेड संचालित है। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा संचालित व्यवसायिक शिक्षा अंतर्गत प्रतिवर्ष नए हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में व्यवसायिक शिक्षा प्रारंभ की जा रही है।

Mp board update : 💥कक्षा 9 के विद्यार्थीयो के लिए बड़ी खबर💥  व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड vocational education को लेकर डीपीआई एवं एमपी बोर्ड ने जारी किए यह नवीन दिशा निर्देश
Mp Board Update : 💥कक्षा 9 के विद्यार्थीयो के लिए बड़ी खबर💥 व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड Vocational Education को लेकर डीपीआई एवं एमपी बोर्ड ने जारी किए यह नवीन दिशा निर्देश 8

आपको बता दें कि स्कूल शिक्षा मंत्री माननीय श्री इंदर सिंह परमार द्वारा पिछले वर्ष ही फ्री वोकेशनल कोर्स की शुरुआत करने की घोषणा की गई थी। जिसके अंतर्गत वोकेशनल कोर्स याने की व्यवसायिक शिक्षा अब हाई एवं हायर सेकेंडरी विद्यालयों के साथ ही माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए भी प्रारंभ की जाना है जिसके लिए वर्तमान में प्रक्रिया प्रचलित है।

वोकेशनल एवं प्री वोकेशनल व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड विद्यार्थियों के चौमुखी विकास के साथ ही आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ते कदम को प्रोत्साहन देने के लिए मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लागू किए जा रहे हैं।

Pre वोकेशनल अंतर्गत कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे अत्याधुनिक व्यवसायिक शिक्षा के ट्रेड के माध्यम से प्रशिक्षित किया जायेगा।

कक्षा नौ के विद्यार्थी तीसरी भाषा के रूप में चुन सकेंगे व्यवसायिक शिक्षा

बता दें कि मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों एवं शासकीय हाई तथा हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्य को निर्देश जारी किए गए हैं कि कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी तृतीय भाषा के स्थान पर विद्यालय में संचालित किसी एक व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड या जॉब रोल का चयन कर सकते हैं।

एमपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को व्यवसायिक शिक्षा के संबंध में स्पष्ट जानकारी नहीं होने के कारण वे संस्कृत या अंग्रेजी के स्थान पर व्यवसायिक शिक्षा का चयन कर रहे हैं, जो कि सही नहीं है। एमपी बोर्ड तथा डीपीआई द्वारा स्पष्ट किया गया है कि कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी प्रथम भाषा के रूप में हिंदी अथवा अंग्रेजी में से किसी एक भाषा का चयन कर सकते हैं वहीं द्वितीय भाषा के रूप में शेष भाषाओं जिसमें की संस्कृत भाषा भी सम्मिलित हैं में से किसी एक भाषा का चयन कर सकते हैं।

Join whatsapp for latest update

एमपी बोर्ड द्वारा बताया गया कि विद्यार्थी तृतीय भाषा के स्थान पर विद्यालय में संचालित किसी एक व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड या जॉब रोल का चयन कर सकते हैं।

बोर्ड द्वारा समस्त जिला शिक्षा अधिकारी एवं प्राचार्य को निर्देशित किया गया है कि कक्षा 9 में व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड जॉब रोल में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को यह स्पष्ट किया जाए कि वे हिंदी एवं संस्कृत उर्दू अथवा शेष अन्य भाषा के साथ ही व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड जॉब रोल अथवा अंग्रेजी एवं संस्कृत उर्दू शेष अन्य भाषाओं के साथ व्यवसायिक शिक्षा ट्रेड जॉबरोल का चयन कर सकते हैं।

Join telegram

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देश देखने के लिए यहां क्लिक करें 👇

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content