educationEducational News

MP College Admission 2022: शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 17 मई से, सीएलसी की प्रक्रिया पूर्णतः ऑनलाइन किए जाने से विद्यार्थियों को महाविद्यालय में नहीं आना पड़ेगा

MP College Admission 2022: एमपी में महाविद्यालयों में स्नातक /स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक-सत्र 2022-23 की 17 मई से शुरू होने वाले ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में एक चरण एवं तीन सी.एल.सी राउंड होंगे…

College admission process :-कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया आज से: स्नातक में 12 व स्नातकोत्तर में 7 तक करवा सकते रजिस्ट्रेशन Digital Education Portal(Opens in a new browser tab)

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि प्रदेश के शासकीय / अशासकीय महाविद्यालयों में स्नातक / स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 की 17 मई से शुरू होने वाले ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में एक चरण एवं तीन सीएलसी राउंड होंगे। उन्होंने बताया कि संपूर्ण प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन संचालित होगी। इस चरण एवं सीएलसी में अपग्रेडेशन की प्रक्रिया का भी समावेश होगा। इससे प्रवेश प्रक्रिया कम समय में संचालित हो सकेगी।

Physical Education Admission 2021 शासकीय तात्याटोपे राज्य शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण महाविद्यालय शिवुपरी hम0प्र0 में डी.पी.एड. द्विवर्षीय पाठ्यक्रम की सत्र 2021-22 में प्रवेश चयन परीक्षा (केवल पुरुष) हेतु, जानिए पूरी जानकारी(Opens in a new browser tab)

MP College Admission 2022: मुख्य बातें

  • मध्य प्रदेश में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 17 मई से शुरू होने जा रही है।
  • प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन रहेगी, इससे छात्रों को कॉलेज आना नहीं पड़ेगा
  • आवेदक विद्यार्थी अधिकतम 15 महाविद्यालय चयन कर सकेंगे।
  • ए श्रेणी के खिलाड़ियों के लिए पाँच सीट आउट रॉईट के आधार पर होगी सुरक्षित
  • टर्म 1 की परीक्षा परिणाम के आधार पर 12वीं के विद्यार्थी प्रवेश प्रक्रिया में हो सकेंगे शामिल

MP College Admission 2022: उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि प्रदेश के शासकीय/अशासकीय महाविद्यालयों में स्नातक /स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक-सत्र 2022-23 की 17 मई से शुरू होने वाले ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में एक चरण एवं तीन सी.एल.सी राउंड होंगे। उन्होंने बताया कि संपूर्ण प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन संचालित होगी। इस चरण एवं सी.एल.सी में अपग्रेडेशन की प्रक्रिया का भी समावेश होगा। इससे प्रवेश प्रक्रिया कम समय में संचालित हो सकेगी।

बी.एड., एम.एड., बी.पी.एड., एम.पी.एड., बी.एड. एम.एड. (एकीकृत तीन वर्षीय) एवं बी.ए.बी.एड., बी.एससी.बी.एड., बी.एल.एड. तथा बी.एड. (अंशकालीन-तीन वर्षीय) पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश 2022-23

मंत्री डॉ यादव ने कहा कि सी.एल.सी की प्रक्रिया पूर्णतः ऑनलाइन किए जाने से विद्यार्थियों को महाविद्यालय में नहीं आना पड़ेगा। इससे अनावश्यक पेपर वर्क से भी बचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि आवेदकों के महाविद्यालय में भौतिक रूप से उपस्थित न होने पर समय, श्रम और धन की भी बचत होगी।

Join WhatsApp For Latest Update
MP College Admission 2022: उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि प्रदेश के शासकीय/अशासकीय महाविद्यालयों में स्नातक /स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक-सत्र 2022-23 की 17 मई से शुरू होने वाले ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में एक चरण एवं तीन सी.एल.सी राउंड होंगे। उन्होंने बताया कि संपूर्ण प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन संचालित होगी। इस चरण एवं सी.एल.सी में अपग्रेडेशन की प्रक्रिया का भी समावेश होगा। इससे प्रवेश प्रक्रिया कम समय में संचालित हो सकेगी।

15 महाविद्यालय का कर सकेंगे चयन

शैक्षणिक सत्र 2022-23 के प्रवेश प्रक्रिया में विद्यार्थियों की सुविधा के मद्देनज़र कई संशोधन किए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया के चरण एवं सी.एल.सी में पंजीयन की प्रक्रिया सतत् संचालित रहेगी। आवेदक विद्यार्थी अधिकतम 15 महाविद्यालय चयन कर सकेंगे। विद्यार्थियों के स्केन दस्तावेज़ के आधार पर हेल्प सेंटर पर ऑनलाइन सत्यापन की कार्रवाई की जाएगी। जिन आवेदक विद्यार्थियों के स्केन दस्तावेज़ अस्पष्ट होंगे उनको संबंधित महाविद्यालय द्वारा SMS अथवा फ़ोन से सूचित किया जाएगा।

आवेदक को निर्धारित समय-सीमा में महाविद्यालय में उपस्थित होकर मूल दस्तावेजों के आधार पर सत्यापन की कार्रवाई पूर्ण करनी होगी। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को ट्रांसफर सर्टिफिकेट अथवा माइग्रेशन जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदक को आवेदन फ़ॉर्म में ऑनलाइन ही किसी अन्य संस्थान में नियमित प्रवेश न लेने का वचन-पत्र प्रस्तुत करना होगा।

Follow Us on Google News - Digital Education Portal
Follow Us on Google News – Digital Education Portal

सीटों में हुई वृद्धि

इस शैक्षणिक-सत्र से खेलकूद, कला संस्कृति, एनसीसी, एनएसएस, रेडक्रॉस आदि के विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया में प्रत्येक महाविद्यालय में 5-5 सीटों की वृद्धि करते हुए आरक्षित कर आउट राइट प्रवेश दिए जाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि आउट राइट के आवेदकों की संख्या अधिक होने पर गुणानुक्रम के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही राज्य स्तरीय आदि प्रतियोगिताओं के विद्यार्थियों के लिए बी.सी और डी में अधिभार की वृद्धि करते हुए आवेदकों को गुणानुक्रम अनुसार प्रवेश का अवसर दिया जाएगा।

आवेदकों की संख्या अधिक होने पर गुणानुक्रम के आधार पर मिलेगा प्रवेश

मंत्री डॉ. यादव ने बताया कि इस शैक्षणिक सत्र से खेलकूद, कला संस्कृति, एनसीसी, एनएसएस, रेडक्रॉस आदि के विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया में प्रत्येक महाविद्यालय में 5-5 सीटों की वृद्धि करते हुए आरक्षित कर आउट राइट प्रवेश दिए जाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि आउट राइट के आवेदकों की संख्या अधिक होने पर गुणानुक्रम के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही राज्य स्तरीय आदि प्रतियोगिताओं के विद्यार्थियों के लिए बी सी और डी में अधिभार की वृद्धि करते हुए आवेदकों को गुणानुक्रम अनुसार प्रवेश का अवसर दिया जाएगा।

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow Us on Google News - Digital Education Portal
Follow Us on Google News – Digital Education Portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|