Govt SchemePm Kisan Samman Nidhi

पीएम किसान योजना : देश के 9 करोड़ किसानों को मिला प्रधानमंत्री किसान योजना का फायदा आप भी चेक करें

पीएम किसान योजना सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत देश के 8 करोड़ 95 लाख से अधिक किसानों को मिला प्रधानमंत्री किसान योजना का फायदा बैंक अकाउंट में खेती के लिए 6000-6000 रुपये भेज दिए गए हैं. ये वे किसान हैं जिनका रिकॉर्ड दुरुस्त है और उन्हें योजना की तीन किश्त मिल चुकी है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक यह 3 सितंबर तक की रिपोर्ट है. यूपी के सबसे ज्यादा 2,05,35,813 किसानों को इस कैटेगरी में फायदा मिला है. अगर आपकी किश्त अब तक नहीं आई है तो pmkisan.gov.in पर अपना स्टेटस चेक करें.

पीएम किसान योजना मोदी सरकार ने यह योजना इसलिए चलाई है ताकि किसानों की आय बढ़ सके. उन पर दबाव कम हो. सरकार अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ देना चाहती है.

सुकन्या समृद्धि योजना में खोले ₹250 में खाता बेटी बन जाएगी लखपति(Opens in a new browser tab)

देश के 9 करोड़ किसानों को मिला प्रधानमंत्री किसान योजना का फायदा आप भी चेक करें इसलिए पीएम किसान स्कीम के तहत परिवार की परिभाषा पति-पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं. जिस भी बालिग व्यक्ति का नाम रेवेन्यू रिकॉर्ड (Revenue Record) में दर्ज है वो इसका अलग से इसका फायदा ले सकता है.

इसलिए पीएम किसान स्कीम के तहत परिवार की परिभाषा पति-पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं. जिस भी बालिग व्यक्ति का नाम रेवेन्यू रिकॉर्ड (revenue record) में दर्ज है वो इसका अलग से इसका फायदा ले सकता है.
पीएम किसान योजना : देश के 9 करोड़ किसानों को मिला प्रधानमंत्री किसान योजना का फायदा आप भी चेक करें 7

इसका अर्थ यह है कि एक ही खेती योग्य जमीन के भूलेख पत्र में अगर एक से ज्यादा व्यस्क सदस्य के नाम दर्ज हैं तो योजना के तहत हर व्यस्क सदस्य अलग से लाभ के लिए पात्र हो सकता है. भले ही वो संयुक्त परिवार में ही क्यों न रह रहा हो. इसके लिए रेवेन्यू रिकॉर्ड के अलावा आधार कार्ड (Aadhaar Card) और बैंक अकाउंट नंबर (Bank Account) की जरूरत पड़ेगी. : भावांतर स्कीम: लाभ व्यापारी कमाएंगे, टैक्सपेयर्स के पैसे से घाटा सरकार भरेगी!

PM Awas Yojana प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन कैसे प्राप्त करें ? क्या आप भी पीएम आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो पढ़िए पूरी पोस्ट कैसे और कहां करना होगा आप लाए?(Opens in a new browser tab)

कैसे चेक स्टेटस – पीएम किसान योजना : देश के 9 करोड़ किसानों को मिला प्रधानमंत्री किसान योजना का फायदा आप भी चेक करें

>>सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके Farmers corner के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आपको PM Kisan Beneficiary Status का एक ऑप्शन मिलेगा.
>>आपको इसमें Beneficiary Status वाले ऑप्शन का चयन करना होगा. अब आप यहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक का इस्तेमाल करके अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. आपका रिकॉर्ड वेरीफाई हुआ या नहीं या फिर किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो इसकी जानकारी मिल जाएगी. उसके आधार पर सुधार करवा लें.

खुद ऐसे करें आवेदन

किसान खुद से ऑनलाइन आवेदन कर सकें इसके लिए ‘फार्मर कार्नर’ टैब में सुविधा दी गई हैं. आप pmkisan.gov.in बेवसाइट पर लॉग इन करके ‘फार्मर कार्नर’ वाले टैब में क्लिक करें. अब पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन का विकल्प आ जाएगा. यहां क्लिक करके जरूरी जानकारी भरें और फॉर्म सबमिट कर दें.

Join whatsapp for latest update

हेल्पलाइन की ले सकते हैं मदद

आवेदन के बाद भी अगर आपको पैसा न मिल रहा हो तो अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें. वहां से बात न बने तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें. वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर ( 011-24300606, 011-23381092) पर बात करें.

Government Jobs| 12वी और स्नातक करे अप्लाई, यहाँ निकली है है बम्पर वेकैंसी।(Opens in a new browser tab)

Join telegram

जानिए, कौन ले सकता है लाभ और कौन नहीं

>>ऐसे किसान जो भूतपूर्व या वर्तमान में संवैधानिक पद धारक हैं, वर्तमान या पूर्व मंत्री हैं, मेयर या जिला पंचायत अध्यक्ष हैं, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सांसद हैं तो वे इस स्कीम से बाहर माने जाएंगे. भले ही वो किसानी भी करते हों.

>>केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी एवं 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को लाभ नहीं. बाकी पात्र होंगे.

>>पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट, जो कहीं खेती भी करता हो उसे लाभ नहीं मिलेगा.

>>केंद्र और राज्य सरकार के मल्टी टास्किंग स्टाफ/चतुर्थ श्रेणी/समूह डी कर्मचारियों लाभ मिलेगा.

>>पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले किसान इस लाभ से वंचित होंगे.

यदि आप 12वी पास है तो आपके लिए जबरदस्त मौका है नौकरियों की होने वाली है बरसात(Opens in a new browser tab)

ताज़ा अपडेट प्राप्त करने के लिए हमे फॉलो करे

https://www.facebook.com/10th12thPassGovenmentJobIndia/

Join on Telegram https://t.me/govtnaukary

[jetpack_subscription_form show_subscribers_total=”false” button_on_newline=”false” custom_font_size=”16″ custom_border_radius=”0″ custom_border_weight=”1″ custom_padding=”15″ custom_spacing=”10″ submit_button_classes=”” email_field_classes=”” show_only_email_and_button=”true”]

Follow Us on Youtube Click Here

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content