Technology

1 जून से Google Photos नहीं रहेगा फ्री, क्या पहले से स्टोर फोटोज का बैकअप लेना होगा?

Google Photos फीचर आपमें से कई लोग यूज करते होंगे. 1 जून से Google Photos यूज करने के पैसे लगेंगे. इस तरह की खबरें आप सुन और पढ़ रहे होंगे. लेकिन ये पूरी तरह से सही नहीं है. आइए बताते हैं. 

Image 40
1 जून से Google Photos नहीं रहेगा फ्री, क्या पहले से स्टोर फोटोज का बैकअप लेना होगा? 14

Google Photos गूगल की एक सर्विस है जिसे आप ऐप के तौर पर यूज करते हैं. दरअसल इस सर्विस में जीमेल यूजर्स को कुछ क्लाउड स्पेस मिलता है जहां वो फोटोज या वीडियोज स्टोर कर सकते हैं. यानी बैकअप ले कर फोटोज को गूगल के स्टोरेज में सेव कर सकते हैं.

Image 41
1 जून से Google Photos नहीं रहेगा फ्री, क्या पहले से स्टोर फोटोज का बैकअप लेना होगा? 15

अभी तक Google Photos में हाई क्वॉलिटी फोटोज और वीडियोज के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज मिलती है. यानी आप जितना चाहें उतना गूगल के क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं. हालांकि ऑरिजनल क्वॉलिटी में बैकअप के लिए अभी भी पैसे लगते हैं और एक लिमिटेड स्पेस ही मिलती है. 

Image 42
1 जून से Google Photos नहीं रहेगा फ्री, क्या पहले से स्टोर फोटोज का बैकअप लेना होगा? 16

1 जून से कंपनी अनलिमिटेड फ्री स्पेस का सिस्टम खत्म कर रही है. अब यूजर्स को गूगल फोटोज पर सिर्फ 15GB का ही स्पेस मिलेगा. इतने में ही आप चाहे तो फोटोज स्टोर करें या वीडियोज. 15GB से ज्यादा का स्पेस चाहिए तो आपको गूगल का क्लाउड स्टोरेज खरीदना होगा. ध्यान देने वाली बात ये है कि इसी 15GB में सबकुछ होगा. यानी आपके जीमेल अकाउंट्स के ईमेल्स से लेकर गूगल फोटोज का बैकअप भी. 

Image 43
1 जून से Google Photos नहीं रहेगा फ्री, क्या पहले से स्टोर फोटोज का बैकअप लेना होगा? 17

अगर आपका काम 15GB में नहीं चल रहा है तो आपको गूगल से स्टोरेज Google One प्लान के तहत खरीदना होगा. उदाहरण के तौर पर अगर आप 100GB का गूगल क्लाउड स्टोरेज खरीदते हैं तो आपको एक साल के लिए 1,300 रुपये देने होंगे. इसी तरह अगर 200GB स्टोरेज खरीदते हैं तो इसके लिए एक साल का 2,100 रुपये देने होंगे. अगर आप 2TB की स्टोरेज खरीदते हैं तो इसके लिए हर साल 6,500 रुपये गूगल को देने होंगे. 

Image 44
1 जून से Google Photos नहीं रहेगा फ्री, क्या पहले से स्टोर फोटोज का बैकअप लेना होगा? 18

1 जून से अगर आप दूसरे विकल्प की तरफ रूख करेंगे तो यहां ड्रॉप बॉक्स और ऐपल iCloud जैसे ऑप्शन्स उपलब्ध हैं. हालांकि इन्हें कंपेयर करें तो गूगल का क्लाउड स्पेस इनसे थोड़ा किफायती साबित हो सकता है. आपको बता दें कि 1 जून से पहले जितने भी फोटोज या वीडियोज आपने गूगल फोटोज पर बैकअप लिया है और वो 15GB से ज्यादा हैं तो वो ऐसे ही रहेंगे. यानी अगर आप ये सोच रहे हैं कि 1 जून से पहले गूगल से अपने फोटोज ट्रांसफर करने होंगे तो ऐसा नहीं है. 

Image 45
1 जून से Google Photos नहीं रहेगा फ्री, क्या पहले से स्टोर फोटोज का बैकअप लेना होगा? 19

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Join whatsapp for latest update
Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content