careerFeaturedMotivational

IAS Success Story: प्लेटफॉर्म पर गुजारी रात और मिल में किया काम, चौथे प्रयास में IAS बने एम शिवगुरू प्रभाकरन Motivation for Youngstar

71 / 100

IAS Success Story:  एम शिवगुरू प्रभाकरन ने अपने जीवन में काफी संघर्ष देखा। उन्होंने मिल में काम करने से लेकर प्लेटफॉर्म पर रात गुजारी। वहीं, आईआईटी में पढ़ने के बाद उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी की और अपने चौथे प्रयास में वह IAS अधिकारी बन गए। 

एम शिवगुरू प्रभाकरन ias success story:  एम शिवगुरू प्रभाकरन ने अपने जीवन में काफी संघर्ष देखा। उन्होंने मिल में काम करने से लेकर प्लेटफॉर्म पर रात गुजारी। वहीं, आईआईटी में पढ़ने के बाद उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी की और अपने चौथे प्रयास में वह ias अधिकारी बन गए। 
Ias Success Story : Ias Shivguru Prabhakaran एम शिवगुरू प्रभाकरन
आईएएस एम शिवगुरू  ias success story:  संघ लोक सेवा आयोग(upsc) सिविल सेवा की तैयारी कर रहे कई लोग अपने जीवन में संघर्ष से गुजरते हैं। देश के सबसे बड़े एग्जाम की तैयारी के दौरान यदि कोई युवा संघर्ष से लड़ रहा है, तब इस परीक्षा को पास करना और भी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, कुछ युवा कड़ा संघर्ष देखने के बाद भी इस कठिन परीक्षा को पास कर लेते हैं और सफलता की नई कहानी का हिस्सा बन जाते हैं। आज हम आपके साथ दक्षिण भारत के एम शिवगुरू प्रभाकरण की कहानी साझा करने जा रहे हैं, जिन्होंने परिवार का खर्च चलाने के लिए मिल में काम किया। साथ ही प्लेटफॉर्म पर भी कई रात गुजारी। वहीं, अंत में आईआईटी से और तीन बार असफल रहने के बाद चौथे प्रयास में आईएएस अधिकारी बनकर अपना सपना पूरा कर लिया। 
Ias Shivguru Prabhakaran

आईएएस एम शिवगुरू

IAS Success Story:  संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) सिविल सेवा की तैयारी कर रहे कई लोग अपने जीवन में संघर्ष से गुजरते हैं। देश के सबसे बड़े एग्जाम की तैयारी के दौरान यदि कोई युवा संघर्ष से लड़ रहा है, तब इस परीक्षा को पास करना और भी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, कुछ युवा कड़ा संघर्ष देखने के बाद भी इस कठिन परीक्षा को पास कर लेते हैं और सफलता की नई कहानी का हिस्सा बन जाते हैं। आज हम आपके साथ दक्षिण भारत के एम शिवगुरू प्रभाकरण की कहानी साझा करने जा रहे हैं, जिन्होंने परिवार का खर्च चलाने के लिए मिल में काम किया। साथ ही प्लेटफॉर्म पर भी कई रात गुजारी। वहीं, अंत में आईआईटी से और तीन बार असफल रहने के बाद चौथे प्रयास में आईएएस अधिकारी बनकर अपना सपना पूरा कर लिया। 

एम शिवगुरू का परिचय

एम शिवगुरू का जन्म एक किसान परिवार में हुआ था। परिवार में पिता शराब के आदि थे, ऐसे में घर का खर्च चलाने में परेशान होती थी, जिसको देखते हुए परिवार में माता और बहन दिन में खेत में काम करते थे और रात में टोकरियां बनाकर घर का खर्च चलाने लगी। 

मिल में किया काम

एम शिवगुरू प्रभाकरन ने परिवार में माता और बहन को संघर्ष करते हुए देखा, तो उन्होंने भी एक मिल में काम करना शुरू कर दिया। मिल से मिलने वाले कुछ रुपयों को वह घर में खर्च करते थे, जबकि कुछ रुपयों को बचाकर वह बचत किया करते थे। 

इंजीनियरिंग में लिया दाखिला

एम शिवगुरू प्रभाकरन ने बहन की शादी करने बाद अपने सपनों को उड़ान देना शुरू किया। इसके लिए उन्होंने वेल्लोर के थंथई पेरियार गर्वनमेंट कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की।  

प्लेटफॉर्म पर गुजारनी पड़ी रात

स्नातक की पढ़ाई पूरी होने के बाद एम शिवगुरू ने तय किया कि वह आगे की पढ़ाई आईआईटी से करेंगे। हालांकि, इसके लिए उन्हें तैायरी करनी थी। ऐसे में उनके एक दोस्त ने उन्हें सेंट थॉमस स्टेशन पर गरीब बच्चों को पढ़ाने वाले एक शिक्षक के बारे में जानकारी दी। एम शिवगुरू सेंट थॉमस जाकर पढ़ा करते थे और वही रात बिताते थे। वहीं, सप्ताहंत पर वापस घर लौटते थे। इसके साथ ही खर्च चलाने के लिए वह पार्ट टाइम जॉब भी किया करते थे। 

Join whatsapp for latest update

तीन बार हुए फेल 

IAS SHIVGURU PRABHAKARAN: एम शिवगुरू ने एमटेक की डिग्री हासिल करने के बाद आईएएस बनने का निर्णय लिया। इसके लिए उन्होंने तैयारी करना शुरू की और अपना पहला प्रयास किया, लेकिन वह असफल रहे। हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और दूसरा प्रयास किया, लेकिन वह यहां भी फेल हो गए। एम शिवगुरू ने तीसरा प्रयास किया, हालांकि किस्मत को यहां भी उनकी असफलता मंजूर थी। ऐसे में वह इस बार भी सफल नहीं हो सके। 

चौथे प्रयास में बने आईएएस

IAS SHIVGURU PRABHAKARAN : एम शिवगुरू ने अपना चौथा प्रयास किया और इस बार उन्होंने अपने पिछली अफलताओं से सीखा। उन्होंने अपनी तैयारी को धार देते हुए चौथा प्रयास किया और इस बार वह आईएएस बनने में सफल हो गए। 

Join telegram
🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Whatsapp Group Join Now Whatsapp WhatsApp Group

Whatsapp Whatsapp Community

Whatsapp WhatsApp Channel
🔥 Facebook Page Digital Education PortalClick to follow us
🔥 Facebook Page Sarkari Naukary Click to follow us
🔥 Facebook Group Digital Education PortalDigita educatino portal
💥 Breaking News 💥Mp Bhoj D.el.ed. (Odl) 2023-25 Admission Open : एमपी भोज डी.एल.एड. (ओडीएल) 2023-25: ऑनलाइन प्रवेश, पात्रता, शुल्क, तिथियां और सबकुछ 5
Telegram Channel Digital Education PortalTelegram
Telegram Group Digital Education PortalTelegram
Google NewsFollow us on google news - digital education portal
Follow us on TwitterTwitter

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content