education

🌟मध्यप्रदेश प्राथमिक माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर 🌟 जल्द ही प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत मिलेगा यह लाभ, यहां पढ़ें पुरी जानकारी

मध्य प्रदेश के प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर हैं| मध्य प्रदेश सरकार स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियों को जल्द ही इस बड़ी योजना का लाभ मिलने वाला है|

जी हां मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्राथमिक (Primary School) एवं माध्यमिक विद्यालय (Middile School) के विद्यार्थियों (Students) को मध्यान्ह भोजन योजना (Mid Day Meal Scheme) अंतर्गत प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (Pm Poshan Shakti Yojna) के तहत निशुल्क मूंग का वितरण किया जाएगा. आपको बता दे अभी मध्यान्ह भोजन योजना (Mid Day Meal Scheme) अंतर्गत प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में निशुल्क भोजन वितरण किया जाता है । कोरोना संक्रमण काल में विद्यार्थियों को पका हुआ भोजन वितरण नहीं होने की स्थिति में उन्हें सुखा अनाज तेल सहित भोजन पकाने के लिए भोजन भत्ता भी दिया गया था.

24 घंटे बिजली को लेकर सरकार का नया नियम, बिजली कंपनियों को भरना होगा जुर्माना(Opens in a new browser tab)

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा मध्यान्ह भोजन योजना अंतर्गत प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के तहत प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के छात्र छात्राओं को निशुल्क मूंग वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया जा रहा है।  प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत सभी जिलों में उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से समारोह पूर्वक छात्र छात्राओं को निशुल्क मूंग का वितरण किया जाएगा।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि मध्यान्ह भोजन योजना एवं प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के छात्र छात्राओं को किस प्रकार एवं कितनी मात्रा एवं कहां से मूंग दाल का वितरण किया जाएगा। ?

Table of Contents

समारोह पूर्वक किया जाएगा निशुल्क मूंग का वितरण

मध्यप्रदेश में नित नए प्रयोग के रूप में इस बार प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को निशुल्क मूंग दाल का वितरण समारोह पूर्वक किया जाएगा। इसके लिए बकायदा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मध्यप्रदेश शासन द्वारा सभी जिला कलेक्टर को निर्देश प्रसारित कर दिए गए हैं। मध्य प्रदेश शासन द्वारा विद्यार्थियों को मूंग दाल वितरण के लिए आवश्यक तैयारियां भी अब युद्ध स्तर से होने लगी है।

मूंग में किसान को नुकसान नहीं होने देंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान(Opens in a new browser tab)

Join whatsapp for latest update
मध्य प्रदेश के शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं को प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना अंतर्गत निशुल्क मूंग दाल का वितरण किया जाएगा। आपको बता दें कि प्राथमिक शाला के छात्र-छात्राओं को 10 किलोग्राम एवं माध्यमिक शाला के छात्र-छात्राओं को 15 किलोग्राम प्रति छात्र के मान से मूंग वितरण किया जाएगा। मूंग वितरण के लिए आवश्यक आवंटन सभी उचित मूल्य की दुकानों को उपलब्ध करा दिया गया है।
Free Moong Distribution Mp School Students

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निशुल्क मूंग दाल का वितरण भी अब उचित मूल्य की दुकानों पर जनप्रतिनिधियों के मुख्य आतिथ्य में समारोह पूर्वक किया जाएगा। इसके लिए सभी जिले में उचित मूल्य दुकान स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा। माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम सभी उचित मूल्य की दुकानों पर किया जाएगा। जिसका वर्चुअल  प्रसारण भी सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एवं सीएम इवेंट वेबसाइट के माध्यम से किया जाएगा।

निशुल्क मूंग वितरण के लिए दुकानों की व्यवस्था हेतु नियुक्त होंगे नोडल अधिकारी

माननीय मुख्यमंत्री द्वारा निशुल्क मूंग वितरण कार्यक्रम के लिए उचित मूल्य की दुकानों पर उचित व्यवस्था एवं कार्यक्रम के आयोजन हेतु नोडल अधिकारियों की नियुक्ति जिला कलेक्टर द्वारा की जाएगी। यह नोडल अधिकारी उचित मूल्य की दुकानों पर होने वाले निशुल्क मूंग वितरण के समारोह हेतु आवश्यक तैयारियां तथा व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। वही उचित मूल्य की दुकानों पर जनप्रतिनिधियों के विशेष आतिथ्य में होने वाले मूंग दाल वितरण के लिए आवश्यक तैयारियां भी करेंगे।

Join telegram

निशुल्क मूंग वितरण कार्यक्रम में प्रत्येक उचित मूल्य की दुकान से संलग्न प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के पालक शिक्षक संघ के सदस्य, उचित मूल्य दुकान की सतर्कता समिति के सदस्य, गणमान्य नागरिक तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा।

निशुल्क मूंग वितरण समारोह में आमंत्रित किया जाएगा 50 छात्र छात्राओं को

मध्य प्रदेश के प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को निशुल्क मूंग वितरण के लिए शाला के क्षेत्र की उचित मूल्य की दुकान पर न्यूनतम 50 छात्र छात्राओं को आमंत्रित किया जाएगा। इन आमंत्रित छात्र छात्राओं को उचित मूल्य दुकान पर मुख्य अतिथि एवं जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में मूंग एवं थैले का वितरण समारोह पूर्वक किया जाएगा।

मूंग वितरण के लिए सभी संस्था प्रधानों को ऐसे 50 छात्र-छात्राओं की सूची बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं जो कि इस समारोह में उपस्थित होकर निशुल्क मूंग दाल वितरण प्राप्त कर सकें। शेष छात्रों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए निशुल्क मूंग दाल वितरण उस स्कूल के मध्यान भोजन वितरण करने वाले स्व सहायता समूह के माध्यम से स्कूलों में ही किया जाएगा।

प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं को इतनी मात्रा में निशुल्क मिलेगी मूंग

मध्य प्रदेश के शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं को प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना अंतर्गत निशुल्क मूंग का वितरण किया जाएगा। आपको बता दें कि प्राथमिक शाला के छात्र-छात्राओं को 10 किलोग्राम एवं माध्यमिक शाला के छात्र-छात्राओं को 15 किलोग्राम प्रति छात्र के मान से मूंग वितरण किया जाएगा। मूंग वितरण के लिए आवश्यक आवंटन सभी उचित मूल्य की दुकानों को उपलब्ध करा दिया गया है।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पात्र एवं अपात्र दोनों ही प्रकार के विद्यार्थियों को मिलेगी निशुल्क मूंग

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को निशुल्क मूंग का वितरण किया जाना है । इसके लिए उचित मूल्य की दुकानों पर समारोह पूर्वक आयोजन कर मूंग का वितरण किया जाएगा।

आपको बता दें कि उचित मूल्य की दुकानों पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पात्र एवं अपात्र दोनों ही प्रकार के विद्यार्थियों को निशुल्क मूंग वितरण किया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से मूंग वितरण किया जाना है।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत पात्र विद्यार्थियों के पालकों को ऑनलाइन पीओएस मशीन से होगा मूंग वितरण

जिन छात्र-छात्राओं के पालक लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत पात्र परिवार के रुप में सम्मिलित हैं एवं जिन्हें नियमित रूप से राशन प्राप्त होता है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए पात्र लगभग 3500000 छात्र-छात्राओं के लिए मूंग का आवंटन ऑनलाइन पीओएस मशीन से किया जाएगा इसके लिए ऑनलाइन आधार वेरीफिकेशन के माध्यम से मुंह वितरण किया जाएगा।

आपको बता दें कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत पात्र विद्यार्थियों के पालक उसे उचित मूल्य की दुकान से मूंग प्राप्त कर सकेंगे जहां से वे नियमित रूप से खाद्यान्न सामग्री प्राप्त करते हैं।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली में अपात्र विद्यार्थियों के बालकों को स्व सहायता समूह के माध्यम से

ऐसे छात्र-छात्राएं जिनके पालक लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत पात्र परिवारों में सम्मिलित नहीं है उनको मूंग  का वितरण संबंधित शाला के प्रधानाध्यापक द्वारा जारी टोकन के आधार पर संबंधित स्व सहायता समूह के द्वारा स्कूल में ही किया जाएगा।

प्राधिकृत शिक्षक द्वारा जारी किया जाएगा टोकन

जिन छात्र-छात्राओं के पालक लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत पात्र परिवारों में सम्मिलित नहीं है, उनको मूंग का वितरण संबंधी शाला के प्राधिकृत शिक्षक द्वारा जारी प्रमाण पत्र टोकन के आधार पर किया जाएगा| इन छात्राओं को मूंग का वितरण के शाला के मध्यान भोजन पकाने वाले महिला स्व सहायता समूह द्वारा जिन उचित मूल्य की दुकानों से खाद्य ने प्राप्त किया जा रहा है, उसी दुकान से प्राप्त किया जा सकेगा.

स्कूल के प्रधानाध्यापक को करना होगा यह काम

मध्य प्रदेश खाद्य विभाग द्वारा दुकान बारे में स्कूल वार्ड तथा ऑफलाइन एवं आनलाइन मूंग प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं की सूची AePDS Portal पर उपलब्ध करा दी गई है|

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रधानमंत्री पोषण शक्ति आहार योजना अंतर्गत वितरित होने वाले निशुल्क मूंग वितरण के लिए शासकीय प्राथमिक माध्यमिक शाला के प्राधिकृत शिक्षक एवं प्रधानाध्यापक को मूंग प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं की सूची AePDS Portal से डाउनलोड कर स्कूल में चस्पा करनी होगी|

प्रधानाध्यापक द्वारा जारी किए जाने वाले टोकन का प्रारूप

सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत सम्मिलित नहीं होने वाले विद्यार्थियों के लिए प्राथमिक माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा टोकन जारी किया जाएगा जिसके आधार पर मूंग वितरण किया जाएगा|

डिजिटल एजुकेशन पोर्टल की सुविधा के लिए यहां पर टोकन का प्रारूप उपलब्ध करवा रहा है|

सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत सम्मिलित नहीं होने वाले विद्यार्थियों के लिए प्राथमिक माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा टोकन जारी किया जाएगा जिसके आधार पर मूंग वितरण किया जाएगा|
🌟मध्यप्रदेश प्राथमिक माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर 🌟 जल्द ही प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत मिलेगा यह लाभ, यहां पढ़ें पुरी जानकारी 10

निशुल्क मूंग वितरण निर्देश

निशुल्क मूंग वितरण हेतु मध्यप्रदेश शासन खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्रालय भोपाल द्वारा निर्देश प्रसारित किए गए हैं| आपकी सुविधा की दृष्टि से यहां पर डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा यह निर्देश उपलब्ध करवाया जा रहा है|

moong-vitran-nirdesh-school-education-department-mp

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content