Mp news

Madhya Pradesh News: चमड़ा कारीगरों के लिए अब मुख्यमंत्री पादुका योजना काम निखारने के लिए सरकार दिलाएगी प्रशिक्षण Digital Education Portal

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- नसरुल्लागंज से शुरू कर पूरे प्रदेश में लागू करेंगे यह योजना।

Madhya Pradesh News: चमड़ा कारीगरों के लिए अब मुख्यमंत्री पादुका योजना, काम  निखारने के लिए सरकार दिलाएगी प्रशिक्षण
भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मध्य प्रदेश के चमड़ा कारीगरों (मोची) के लिए सरकार अब ‘मुख्यमंत्री पादुका” योजना ला रही है। इसके तहत कारीगरों को काम में निखार लाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। क्रिप्स के साथ मिलकर फुटवेयर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली यह काम करेगा। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। वे शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास में मोची सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र के चमड़ा कारीगर शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ये प्रयास यहीं नहीं रुकेगा। इस रोल माडल बनाऊंगा और पूरे प्रदेश में लागू करूंगा। ताकि ये कारीगर बेहतर काम करके ज्यादा पैसा कमा सकें। किसी की आंख में आंसू नहीं रहने दूंगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि काम कोई भी छोटा या बड़ा नहीं होता। बड़े-बड़े करोड़पति जूते के काम में लगे हैं। फिर इस कार्य में शर्म कैसी। इसलिए हमारे कारीगरों को बेहतर प्रशिक्षण की जरूरत है। उन्हें डिजाइन करना सिखाया जाएगा और आधुनिक मशीनों को चलाना भी। प्रशिक्षण के समय उन्हें चमड़ा कार्य में उपयोगी किट भी दिया जाएगा। उन्होंने सम्मेलन में आए कारीगरों का आव्हान किया कि अच्छी डिजाइन बनाएं और ताकि बुधनी क्षेत्र से बाहर भी कारोबार फैल सके। यदि कोई दूसरे धंधे में जाना चाहे, तो स्व-सहायता समूह बनाकर उसमें भी मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि हम खून-पसीने की खाते हैं। हराम की नहीं। मेरा और सरकार का लक्ष्य, जो सबसे गरीब वह हमारे लिए सबसे पहले। गरीब को सम्मान, इज्जत नहीं मिली, तो शिवराज के मुख्यमंत्री रहने का मतलब क्या है? मैं मुख्यमंत्री काए के लाने हूं। ताकि गरीबों की जिंदगी बना सकूं। उन्होंने कहा मैं बनारस गया था, संत रविदास के दर्शन करके आया हूं। आपको भी दर्शन करने बनारस भेजूंगा।
10-10 हजार रुपये की सहायता राशि दी
सम्मेलन में बुधनी विधानसभा क्षेत्र के 78 कर्मकार शामिल थे। मुख्यमंत्री ने सभी को दुकान में सामान भरने के लिए 10-10 हजार रुपये की सहायता के चेक भेंट किए और चमड़े के लिए उपयोगी औजारों का एक किट भी दिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि और भी लोग छूटे हों, तो उन्हें जोड़ें। इन लोगों को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना का लाभ भी दें। ये पैसे बगैर ब्याज के हैं, जो बाद में लौटाने पड़ेंगे।
सभी योजनाओं का लाभ दिलाएं
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि कर्मकारों को निश्शुल्क खाद्यान्न्, मकान, गैस चूल्हा, आयुष्मान भारत, संबल सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिलाएं।
आठ लाख सालाना फीस भी हम भरेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूल से लेकर कालेज तक की पढ़ाई के लिए सरकार फीस देगी। किसी छात्र-छात्रा को निजी मेडिकल कालेज में प्रवेश मिलता है और सालाना फीस आठ लाख रुपये भी होगी, तो हम भरेंगे।
  • #Madhya Pradesh News
  • #CM House
  • #CM Shivraj Singh Chauhan
  • #Mochi Sammelan
  • #Leather artisans
  • #Bhopal News in Hindi
  • #Bhopal Latest News
  • #Bhopal Samachar
  • #MP News in Hindi
  • #Madhya Pradesh News
  • #भोपाल समाचार
  • #मध्य प्रदेश समाचार

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Join WhatsApp For Latest Update

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|