educationMp BoardMp news

MP Board 10th-12th Exams: मप्र बोर्ड 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पांच मार्च से होगा शुरू जानिए क्या रहेगी व्यवस्था Digital Education Portal

जिला स्‍तर पर किया जाएगा मूल्‍यांकन। सबसे खराब और सबसे अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले परीक्षार्थियों की उत्‍तरपुस्‍तिकाओं पर रहेगी विशेष निगाह।

भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पांच मार्च से शुरू हो जाएगा। 28 फरवरी तक हो चुकी परीक्षाओं की कापियां जांची जाएंगी। पहले चरण में करीब 60 लाख उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा। इसके बाद मार्च में होने वाले पेपरों की कापियां 16 मार्च से जांची जाएंगी। माशिमं द्वारा इस संदर्भ में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मूल्यांकन जिला स्तर पर किया जाएगा।

राजधानी भोपाल में मूल्यांकन केंद्र समन्वयक संस्था माडल स्कूल टीटी नगर को बनाया गया है। मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को मंडल ने सबसे खराब अंक लाने और सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। ऐसे विद्यार्थी जिन्हें एक नंबर भी न मिला हो या जिनके नंबर 90 फीसद से अधिक हों, उनकी कापियां दोबारा जांची जाएगी। इनके अलावा एक या दो अंक से किसी विषय में विशेष योग्यता या प्रथम श्रेणी की पात्रता से वंचित होने वाले परीक्षार्थियों पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसमें हर पेज पर मिले अंकों को जोड़ने में भी विशेष सावधानी रखी जाएगी। ऐसी सभी उत्तरपुस्तिकाओं को दोबारा चेक कर अंकों को ध्यान से जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि इस साल दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा में करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल हैं। पूरे विद्यार्थियों की एक करोड़ 30 लाख कापियां को जांची जाएंगी।

मूल्यांकन में 30 हजार शिक्षक होंगे शामिल

मूल्यांकन में 30 हजार शिक्षक शामिल होंगे। मूल्यांकन केंद्र के अंदर एक बार प्रवेश करने के बाद शिक्षक को बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। इसके अलावा उत्तरपुस्तिकाओं की जांच आदर्श उत्तर के अनुसार होगी। विद्यार्थी को हर स्टेप के नंबर देने होंगे। इसमें 12वीं की कापी जांचने का काम प्राथमिकता से किया जाएगा। मूल्यांकन के दौरान केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी। दसवीं की प्रति कापी जांचने पर 12 रुपये व बारहवीं के लिए 13 रुपये मिलेंगे। कापी जांच करने की राशि के अलावा मूल्यांकनकर्ताओं को प्रतिदिन आने-जाने का भत्ता दिया जाएगा। मूल्यांकन कार्य प्रतिदिन सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा। एक शिक्षक को प्रतिदिन न्यूनतम 30 व अधिकतम 45 उत्तरपुस्तिकाएं जांचने के लिए दी जाएंगी।

दसवीं का विज्ञान का पेपर आज

मप्र बोर्ड दसवीं कक्षा का विज्ञान का पेपर बुधवार को होगा। इसमें प्रदेश से 10 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। वहीं जिले के 104 केंद्रों पर करीब 32 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक होगी।

Join whatsapp for latest update

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पांच मार्च से शुरू होगा। पहले चरण में 28 फरवरी तक हुई परीक्षाओं की कापियां जांची जाएगी।

– मुकेश मालवीय, जनसंपर्क अधिकारी (माशिमं)

Join telegram
  • #MP Board 10th-12th Exams
  • #evaluation of answer sheets
  • #10th board exam evaluation
  • #12th board exam evaluation
  • #Bhopal News in Hindi
  • #Bhopal Latest News
  • #Bhopal Samachar
  • #MP News in Hindi
  • #Madhya Pradesh News
  • #भोपाल समाचार
  • #मध्य प्रदेश समाचार

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content