Mp Board Examination 2021 : कक्षा 9वी एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं तथा दसवीं बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं होंगी ओपन बुक पद्धति से, घर से परीक्षा देंगे छात्र स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा एमपी बोर्ड कक्षा 9वी एवं 11वीं तथा कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में नए निर्देश जारी कर दिए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार कक्षा नवी एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं तथा कक्षा दसवीं बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं छात्र अपने घर से ही देंगे। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को घर पर ही के पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

कक्षा 9वी और 11वीं की परीक्षा होगी ओपन बुक पद्धति से

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए आज स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 9वी और 11वीं की वार्षिक परीक्षाओं को ओपन बुक पद्धति से करवाने का निर्णय लिया गया है। विदित है कि लगातार अखबारों के माध्यम से वायरल हो रही खबरों कि आज पुष्टि हुई है। मध्यप्रदेश में बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब कक्षा नौवीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षाओं को बच्चे घर पर ही देंगे।

कक्षा दसवीं और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं भी होगी ओपन बुक सिस्टम से

9वी एवं 11वीं की बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही कक्षा दसवीं और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं जो कि 12 अप्रैल से शुरू होने वाली है भी अब ओपन बुक पद्धति से संपन्न होगी। विदित है कि कक्षा दसवीं बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाओं को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबरों पर आज अंकुश लग गया है। अब कक्षा दसवीं और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा है कैंसिल नहीं होगी बल्कि यह परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति पर बच्चे घर से ही दे पाएंगे।

शासकीय स्कूलों के लिए ओपन बुक पद्धति तो और अशासकीय स्कूलों के लिए ऑनलाइन परीक्षा

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आज लिए गए निर्णय के अनुसार शासकीय स्कूलों में एवं अशासकीय स्कूलों में कक्षा 9वी तथा 11वीं की परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जारी निर्देशों के अनुरूप शिक्षा विभाग द्वारा दो विकल्प दिए गए हैं जिसमें पहला विकल्प बच्चों की ऑनलाइन परीक्षा होना है वही दूसरा विकल्प ओपन बुक सिस्टम है। चूंकि शासकीय स्कूलों के बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा लिया जाना जटिल है इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग ने शासकीय स्कूलों के लिए कक्षा 9वी और 11वीं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए ओपन बुक पद्धति से परीक्षा करवाने का निर्णय लिया है। वही अशासकीय स्कूलों के लिए ओपन बुक पद्धति के साथ ही ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प भी खुला रहेगा। प्राइवेट स्कूल ऑनलाइन पद्धति ओपन बुक सिस्टम दोनों में से कोई एक विकल्प चुनकर कक्षा नौवीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित करवा सकेंगे।

कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं भी होगी ओपन बुक पद्धति से

कक्षा दसवीं और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शिक्षा विभाग द्वारा कर दी गई थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए प्रकोप को दृष्टिगत रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दसवीं एवं बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं भी ओपन बुक पद्धति से लेने का निर्णय लिया गया है। अब कक्षा 10वीं 12वीं के विद्यार्थी भी घर पर बैठकर प्री बोर्ड परीक्षाओं के उत्तर दे सकेंगे।

क्या है ओपन बुक पद्धति?

ओपन बुक पद्धति की परीक्षा प्रणाली कोरोना संक्रमण के पश्चात अस्तित्व में आई है। ओपन बुक पद्धति का मतलब है कि विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र घर पर ही ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएंगे। विद्यार्थी इन प्रश्नों का उत्तर a4 साइज के पेपर या कॉपी पर सुस्पष्ट शब्दों में लिखकर निश्चित समयावधि में संबंधित स्कूल में अपनी कॉपियां जमा करवाएंगे। विद्यार्थियों द्वारा प्रश्नों के उत्तर बुक मैं देख कर दिए जा सकेंगे।

10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं एमपी बोर्ड के निर्देशानुसार होगी

एमपी बोर्ड एंड सीबीएसई बोर्ड की 10 वीं 12 वीं वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन बोर्ड के द्वारा जारी दिशा निर्देश अनुसार संपन्न होगा।10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं के संबंध में अभी स्पष्ट निर्देश जारी नहीं हुए हैं। अर्थात विद्यार्थियों को अभी तक जारी शेड्यूल के अनुसार ही परीक्षा ऑफलाइन मोड में देनी होगी। लेकिन परीक्षा समय तक अगर स्थितियां प्रतिकूल होती है तो विभाग बोर्ड परीक्षाओं को करवाने के लिए भी ओपन बुक पद्धति प्रयोग कर सकता है।

विभाग द्वारा जारी आदेश देखें

[block rendering halted]

शैक्षणिक समाचारों एवं

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

सरकारी नौकरी की ताजा

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

This post was last modified on April 6, 2021 8:07 pm

Admin:
Recent Posts