educationMp Board

💥 एमपी बोर्ड अपडेट 2023💥 बोर्ड परीक्षा के आंतरिक मूल्यांकन एवं प्रायोगिक परीक्षा के अंकों में ऑनलाइन त्रुटि सुधार का अंतिम अवसर, प्राइवेट विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से, क्या है आतंरिक मूल्यांकन,यहां देखे

एमपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 2023, एमपी बोर्ड प्रोजेक्ट नंबर एंट्री, एमपी बोर्ड प्रैक्टिकल नंबर ऑनलाइन एंट्री,एमपी बोर्ड आंतरिक मूल्यांकन संशोधन,एमपी बोर्ड, MP board internal mark entry, MP board private student practical examination 2023 ,MP board update, education,educational news,

मण्डल द्वारा आयोजित हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी परीक्षा कार्यक्रमानुसार प्रायोगिक परीक्षायें नियमित छात्रों की 13 फरवरी से 26 फरवरी आयोजित की जा रही है। एमपी बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही प्रैक्टिकल परीक्षा तथा आंतरिक मूल्यांकन की ऑनलाइन एमपी बोर्ड पर एंट्री की जा रही है।

एमपी ऑनलाइन एमपीबीएसई पोर्टल पर आंतरिक मूल्यांकन तथा प्रैक्टिकल नंबर की ऑनलाइन एंट्री करने के दौरान कई संस्थाओं द्वारा त्रुटि की गई है जिसमें त्रुटि सुधार के लिए एमपी बोर्ड द्वारा प्रथम एवं अंतिम अवसर प्रदान किया जा रहा है।

एमपी बोर्ड प्राइवेट विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से….

बता दें कि एमपी बोर्ड द्वारा जारी की गई समय सारणी के अनुसार नियमित विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 26 फरवरी 2023 तक संपन्न होना है वही स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें 01 मार्च से 30 मार्च 2023 तक आयोजित होंगी

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं एम कक्षा 12वीं की प्राइवेट विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के नंबर भी नियमित विद्यार्थियों के समान ही उसी दिन एमपी बोर्ड की एमपीबीएसई डॉट एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किए जाने हैं।

एमपी बोर्ड पोर्टल पर ऑनलाइन अंकों में त्रुटि सुधार के लिए समय सीमा

एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं एवं कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा तथा आंतरिक मूल्यांकन के नंबर एमपीबीएसई डॉट एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज किए जाने हैं। कतिपय केन्द्रों एवं संस्था द्वारा आतंरिक मूल्यांकन में ऑन लाईन त्रुटिपूर्ण प्रविष्टि होने के पत्र मण्डल को प्राप्त हो रहे हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए एमपी बोर्ड द्वारा संस्था प्राचार्य तथा समन्वय संस्था को निम्नानुसार प्रविष्टि में सुधार हेतु अवसर प्रदान किया गया है 👇

👉 आंतरिक मूल्यांकन एवं पर्यावरण अध्ययन में त्रुटि सुधार की सुविधा संबंधित संस्था के लॉगिन में (केवल एक बार ) उपलब्ध रहेगी ।

Join whatsapp for latest update

👉प्रायोगिक परीक्षा के अंकों में त्रुटि सुधार की (केवल एक बार ) सुविधा जिले की समन्वय संस्था प्राचार्य के लॉगिन में उपलब्ध रहेगी ।

👉त्रुटि सुधार हेतु बाह्य परीक्षक एवं संबंधित संस्था प्राचार्य का प्रमाणीकरण आवश्यक होगा।

Join telegram

👉 उपरोक्त सुधार की सुविधा दिनांक 24 फरवरी 2023 से 10 मार्च 2023 तक प्रदान की जावेगी ।

अतः कृपया समस्त संस्था प्राचार्य / केन्द्राध्यक्ष नियत तिथि में प्रायोगिक परीक्षायें संपन्न कराकर अंकों की ऑन लाईन प्रविष्टि अथवा वांछित संशोधन करना सुनिश्चित करें। उक्त तिथि के पश्चात किसी भी प्रकार के अंकों में संशोधन अथवा अंक प्रविष्टि की सुविधा प्रदान नही की जावेगी ।

क्या है आंतरिक मूल्यांकन? यहां जाने

विद्यार्थियों आपने आंतरिक मूल्यांकन का नाम कई बार सुना है लेकिन जीने आंतरिक मूल्यांकन क्या है इसके बारे में संशय है उनके लिए यह लेख अति महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसमें हम आपको बताने जा रहे हैं ,कि आंतरिक मूल्यांकन क्या होता है और इसके नंबर कितने मिलते हैं।

एमपी बोर्ड द्वारा बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम के मूल्यांकन को दो भागों में बांटा गया है जिसमें

💁एक सैद्धांतिक जहां आपकी वार्षिक परीक्षाओं का मूल्यांकन किया जाता है वही

💁दूसरा आंतरिक मूल्यांकन होता है जिसमें प्रोजेक्ट वर्क प्रैक्टिकल कार्य तथा त्रैमासिक अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के अंको की गणना की जाती है।

एमपी बोर्ड द्वारा आंतरिक मूल्यांकन अंतर्गत त्रैमासिक परीक्षा में विद्यार्थियों को प्राप्त अंकों का 5% (अधिकतम 5 अंक) तथा अर्धवार्षिक परीक्षा प्राप्त अंकों का 5% (अधिकतम 5 अंक) इस प्रकार त्रैमासिक एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं में प्राप्त अंकों में से अधिकतम 10 अंक में से प्राप्त अंकों की गणना की जाएगी जिस की एंट्री वार्षिक परीक्षा के परिणाम में जुड़े गी।

इसी प्रकार प्रैक्टिकल परीक्षा तथा प्रोजेक्ट कार्य के नंबर भी आंतरिक मूल्यांकन में जुड़ेंगे।

अर्थात आंतरिक मूल्यांकन के अंतर्गत प्रैक्टिकल परीक्षा के नंबर प्रोजेक्ट कार्य के नंबर तथा अर्धवार्षिक एवं त्रैमासिक परीक्षा के प्राप्तांक का अधिभार शामिल होगा।

25 नंबर का होगा आंतरिक मूल्यांकन, 75 नंबर के सैद्धांतिक मूल्यांकन

जिसमें प्रैक्टिकल परीक्षा तथा प्रोजेक्ट कार्य के लिए कुल 15 नंबर निर्धारित किए गए हैं एवं त्रैमासिक अर्धवार्षिक परीक्षा का अधिभार कुल 10 अंक निर्धारित किए गए हैं इस प्रकार आंतरिक मूल्यांकन कुल 25 नंबर का होगा।

शेष 75 नंबर में सैद्धांतिक मूल्यांकन अर्थात आपके द्वारा वार्षिक परीक्षा पूर्णांक।

इस प्रकार सैद्धांतिक मूल्यांकन के 75 नंबर तथा आंतरिक मूल्यांकन के 25 नंबर कुल 100 नंबर के प्रश्न पत्र में से प्राप्त अंकों की गणना आपके वार्षिक मूल्यांकन के रूप में की जाएगी।

वार्षिक परीक्षा में अनुपस्थित रहने पर त्रैमासिक अर्धवार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक को की होगी ऑनलाइन एंट्री

प्राप्त जानकारी के अनुसार एमपी बोर्ड द्वारा निर्देशित किया गया है कि ऐसे विद्यार्थी जो कि एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं एम कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं की वार्षिक परीक्षा में अनुपस्थित रहते हैं उनके लिए ऑनलाइन पोर्टल पर अंकों की एंट्री के दौरान अनुपस्थित ना दर्शाते हुए त्रैमासिक तथा अर्ध वार्षिक परीक्षाओं के अंकों की एंट्री की जाना है।

💥 एमपी बोर्ड अपडेट 2023💥 बोर्ड परीक्षा के आंतरिक मूल्यांकन एवं प्रायोगिक परीक्षा के अंकों में ऑनलाइन त्रुटि सुधार का अंतिम अवसर, प्राइवेट विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से, क्या है आतंरिक मूल्यांकन,यहां देखे
Mp Board Update Internal Assessment 2023

💡 एमपी बोर्ड न्यूज 💡
माध्यमिक शिक्षा मंडल में गोपनीय में पदस्थ सहायक सचिव महोदय के दूरभाष से दिए निर्देशानुसार कक्षा दसवीं के विषयों में यदि विद्यार्थी मुख्य परीक्षा (प्रायोगिक एवं प्रोजेक्ट) में अनुपस्थित होता है तो उसे ऑनलाइन फाइनल प्रविष्टि में अनुपस्थित नहीं अंकित करेंगे बल्कि तिमाही और छमाही में प्राप्त अंकों के योग की प्रविष्टि करेंगे।
निर्देशानुसार सहायक सचिव
माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content