class 9theducationEducational Newsresult

Vimarsh Portal Result Revised Excel Sheet 2021: कक्षा 9वी और 11वीं परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए विमर्श पोर्टल में अपलोड की रिवाइज्ड एक्सल शीट, जानिए कैसे करें कक्षा नवी और ग्यारहवीं के बच्चों का परीक्षा परिणाम तैयार

Vimarsh Portal Result Revised Excel Sheet 2021: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग एवं लोक शिक्षण संचालनालय डीपीआई भोपाल द्वारा विमर्श पोर्टल पर कक्षा 9वी एवं कक्षा ग्यारहवीं के वार्षिक परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए एक्सल सॉफ्टवेयर शीट का रिवाइज्ड वर्जन अपलोड कर दिया गया है। हाई स्कूल एंड हायर सेकेंडरी के समस्त प्राचार्य अपनी लॉगिन आईडी से विमर्श पोर्टल से रिवाइज्ड एक्सल शीट को डाउनलोड कर रिजल्ट तैयार कर सकते हैं।

रिवाइज्ड एक्सेल शीट में ऐसे करें रिजल्ट तैयार

राज्य शासन के निर्देश दिनांक 16.4.21 के अनुसार अर्धवार्षिक एवं रिवीजन टेस्ट के प्राप्तांक के आधार पर कक्षा 9th, 11th के वार्षिक परीक्षा परिणाम तैयार करने की रिवाइज एक्सेल शीट को उपयोग करने के निर्देश निम्नानुसार है।

[quads id=RndAds]

कक्षा 9 का रिजल्ट एक्सेल शीट से निर्मित करने के लिये महत्वपूर्ण निर्देश

  1. सर्वप्रथम पूर्व से उपलब्ध विद्यार्थियों की जानकारियों को शीट के सेटअप के अनुरूप निर्मित कर लें।
  2. जेंडर के लिये M/F कैटेगरी के लिये SC/ST/OBC/GEN, अनुपस्थित को AB दर्ज किया जानाहै।
  3. जन्मतिथि का फॉर्मेट DDMMYY रहेगा। इस अनुसार अपनी जानकारी को बदल लें। शीट में जानकारियों को कॉपी पेस्ट करना हो तो केवल PASTE SPECIAL में VALUES ONLY ऑप्शन का ही प्रयोग करें।
  4. कम छात्र संख्या होने पर मेनुअल एंट्री करना अधिक उपयुक्त है। त्रुटिरहित परिणाम के लिये जल्दबाजी ना करें ।
  5. 6 विषयों के एक विशिष्ट समूह के लिये एक ही शीट का प्रयोग किया जायेगा।
  6. अन्य विषय समूह यथा व्यावसायिक शिक्षा के लिये पृथक शीट का प्रयोग किया जाये। विद्यालय जिनमें व्यावसायिक शिक्षा संचालित है, उन विद्यालयों को 2 पृथक-पृथक शीट तैयार करना होंगी।
  7. सभी विषयों के प्राप्तांक 100 पूर्णांक में से दर्ज किया जाना है। अतः सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक / प्रोजेक्ट के अंकों को जोड़कर दर्ज करें पर्यावरण विषय या अन्य गतिविधियों के प्राप्तांक दर्ज नहीं किये जाना है।
  8. कक्षा 9 का परिणाम बेस्ट ऑफ फाइव के आधार पर निर्मित होगा।
  9. 10 अंकों की ग्रेस एक या अधिक विषयों में सॉफ्टवेयर द्वारा ही दी जायेगी जो रिजल्ट शीट में प्रदर्शित होगी।
  10. अर्धवार्षिक और रिवीजन टेस्ट के प्राप्तांकों को आपके द्वारा दर्ज करने पर जिस भी परीक्षा में छात्र के प्राप्तांक अधिक होंगे उसे संबंधित विषय के लिये छात्र द्वारा अर्जित प्राप्तांक मानकर सॉफ्टवेयर दद्वारा गणना की जायेगी।
  11. एक शीट से अधिकतम 600 विद्यार्थियों का परिणाम निर्मित किया जा सकता है। कम छात्र संख्या होने पर नीचे की ROWS को डिलीट किया जा सकता है।
  12. जो छात्र निर्धारित न्यूनतम प्राप्तांक प्राप्त नहीं कर पाते या एक से अधिक विषयों में अनुपस्थित रहे हो उन्हें द्वितीय अवसर के लिये सॉफ्टवेयर द्वारा चयनित किया जायेगा एवं उसकी सूची भी जनरेट होगी।
[quads id=RndAds]
सर्वप्रथम पूर्व से उपलब्ध विद्यार्थियों की जानकारियों को शीट के सेटअप के अनुरूप निर्मित कर लें।  जेंडर के लिये m/f कैटेगरी के लिये sc/st/obc/gen, अनुपस्थित को ab दर्ज किया जानाहै।  जन्मतिथि का फॉर्मेट ddmmyy रहेगा। इस अनुसार अपनी जानकारी को बदल लें। शीट में जानकारियों को कॉपी पेस्ट करना हो तो केवल paste special में values only ऑप्शन का ही प्रयोग करें।  कम छात्र संख्या होने पर मेनुअल एंट्री करना अधिक उपयुक्त है। त्रुटिरहित परिणाम के लिये जल्दबाजी ना करें । 6 विषयों के एक विशिष्ट समूह के लिये एक ही शीट का प्रयोग किया जायेगा।   अन्य विषय समूह यथा व्यावसायिक शिक्षा के लिये पृथक शीट का प्रयोग किया जाये। विद्यालय जिनमें व्यावसायिक शिक्षा संचालित है, उन विद्यालयों को 2 पृथक-पृथक शीट तैयार करना होंगी। सभी विषयों के प्राप्तांक 100 पूर्णांक में से दर्ज किया जाना है। अतः सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक / प्रोजेक्ट के अंकों को जोड़कर दर्ज करें पर्यावरण विषय या अन्य गतिविधियों के प्राप्तांक दर्ज नहीं किये जाना है। कक्षा 9 का परिणाम बेस्ट ऑफ फाइव के आधार पर निर्मित होगा।  10 अंकों की ग्रेस एक या अधिक विषयों में सॉफ्टवेयर द्वारा ही दी जायेगी जो रिजल्ट शीट में प्रदर्शित होगी। अर्धवार्षिक और रिवीजन टेस्ट के प्राप्तांकों को आपके द्वारा दर्ज करने पर जिस भी परीक्षा में छात्र के प्राप्तांक अधिक होंगे उसे संबंधित विषय के लिये छात्र द्वारा अर्जित प्राप्तांक मानकर सॉफ्टवेयर दद्वारा गणना की जायेगी। एक शीट से अधिकतम 600 विद्यार्थियों का परिणाम निर्मित किया जा सकता है। कम छात्र संख्या होने पर नीचे की rows को डिलीट किया जा सकता है। जो छात्र निर्धारित न्यूनतम प्राप्तांक प्राप्त नहीं कर पाते या एक से अधिक विषयों में अनुपस्थित रहे हो उन्हें द्वितीय अवसर के लिये सॉफ्टवेयर द्वारा चयनित किया जायेगा एवं उसकी सूची भी जनरेट होगी।
Vimarsh Portal Result Revised Excel Sheet 2021: कक्षा 9वी और 11वीं परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए विमर्श पोर्टल में अपलोड की रिवाइज्ड एक्सल शीट, जानिए कैसे करें कक्षा नवी और ग्यारहवीं के बच्चों का परीक्षा परिणाम तैयार 9

एक्सेल शीट में यह होंगे कॉलम

एक्सेल फाइल में सम्मिलित शीट का विवरण इस प्रकार है

SUBJECTS

इस शीट पर पहला, दूसरा और तीसरा विषय आपको ड्रॉपडाउन लिस्ट से चयन करना है। शेष तीन विषय (4,5,6 ) गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान नियत (Fixed) रहेंगे। प्रथम और द्वितीय विषय के रूप में भाषाओं का चयन किया जाना है जबकि तृतीय विषय में भाषा अथवा व्यावसायिक विषय या अन्य विषय का चयन किया जा सकता है।

[quads id=RndAds]

SCHOOL DATA

इस शीट पर अपने विद्यालय की जानकारी दर्ज करना है।

STUDENTS DATA

इस शीट पर विद्यार्थियों की समस्त जानकारियाँ (रोलनंबर, प्रवेश क्रमांक, विद्यार्थी एवं उसके माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, जेंडर एवं श्रेणी) दर्ज की जाना है।

EXAM DATA

इस शीट पर अर्धवार्षिक एवं रिवीजन टेस्ट के प्राप्तांक (100 में से कुल प्राप्तांक) दर्ज करें।

Join whatsapp for latest update

RESULT SHEET

रिजल्ट शीट पर छात्रों का वार्षिक परिणाम प्रदर्शित होगा। उत्तीर्ण के लिये PASS, कृपांक से उत्तीर्ण के लिये PASS-G तथा शेष अनुपस्थित या न्यूनतम प्राप्तांक अर्जित नहीं करने वाले विद्यार्थियों के लिये के लिये SECOND ATTEMPT प्रदर्शित होगा। इस शीट में छात्र के कुल प्राप्तांक (बेस्ट ऑफ फाइव), उतीर्ण का प्रतिशत, श्रेणी, सम्मिलित रोड, कृपांक, द्वितीय अवसर के विषय विशेष योग्यता के विषय आदि होंगे। किसी प्रकार की त्रुटि के सुधार के लिये CORRECTION का कॉलम ओपन रहेगा जिसमें आप त्रुटि सुधार का विवरण दर्ज कर सकते हैं।

MARKS SHEET

इस शीट में एक एक कर रोलनंबर दर्ज करके सभी विद्यार्थियों कीमार्कशीट जनरेट एवं प्रिंट की जा सकती है।

Join telegram

SUMMARY

इस शीट पर परिणाम की संकलित रिपोर्ट जनरेट होंगी।

SECOND ATTEMPT

इस शीट में द्वितीय अवसर प्राप्त छात्रों की सूची प्रदर्शित होगी।

DECLARATION

इस शीट पर नोटिस बोर्ड पर चस्पा करने हेतु परीक्षा परिणाम कीसूची जनरेट होगी।

BLANK MARKS SHEET

मेनुअल मार्कशीट बनाने के लिये खाली मार्क्सशीट यहाँ उपलब्ध होगी।

Download Revised Excel Sheet

यहां की सुविधा के लिए विमर्श पोर्टल पर अपलोड रिवाइज्ड एक्सल शीट दी जा रही है । अधिकारिक रिवाइज्ड रिजल्ट से डाउनलोड करने के लिए प्राचार्य के लोग इनसे विमर्श पोर्टल से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। आप इसका उपयोग करके अपना रिजल्ट तैयार कर सकते हैं।

9-ANNUAL-2021_Revised.xlsx

यह एक्सेल रिजल्ट सॉफ्टवेयर श्री नीलेश मीना सह-समन्वयक आई. टी. सेल जिला होशंगाबाद द्वारा निर्मित है। किसी विशेष समस्या के लिये उनके ईमेल [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।

विमर्श पोर्टल पर अपलोड रिवाइज्ड एक्सल शीट पर रिजल्ट तैयार करने के लिए मार्गदर्शिका

Result_Sheet_Instruction_New-1

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content