Pratibha parva 2021 कक्षा 1 से 8 तक परीक्षा फल तैयार करने संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश एवं मूल्यांकन पद्धति 2020 21 शैक्षिक सहशैक्षिक व्यक्तिगत एवं सामाजिक क्षेत्रों का मूल्यांकन

Pratibha parva 2021 कक्षा 1 से 8 तक परीक्षा फल तैयार करने संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश एवं मूल्यांकन पद्धति 2020 21 शैक्षिक सहशैक्षिक व्यक्तिगत एवं सामाजिक क्षेत्रों का मूल्यांकन. शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 30 (1) के तहत अधिकृत म0प्र0 राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद इकाई के प्रस्ताव पर कोविड-19 संक्रमण के परिपेक्ष्य में राज्य शासन से प्राप्त प्रशासकीय अनुमोदन के आधार पर शिक्षा सत्र 2020-21 हेतु शासकीय शालाओं में कक्षा 1 से 8 में अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन (प्रतिभा पर्व) व वार्षिक मूल्यांकन संपादित करने हेतु प्रशासकीय निर्देश निम्नानुसार जारी किये गये है

शिक्षा सत्र 2020-21 में प्रवेश में कोविड -19 वायरस की परिस्थितियों में सीखने सिखाने की प्रकियाएँ नवीन विधा/स्वरूप में यथा- रेडियो लेसन, हमारा घर हमारा विद्यालय, डिजीलेप माध्यम से भेजी गई अधिगम सामग्री आदि माध्यमों से आयोजित किया गया है मूल्याकन का स्वरूप- अद्वंवाधिक मूल्यांकन (प्रतिभा पर्व) व वार्षिक मूल्यांकन आकलन वर्कशीट आधारित (होम बेस्ड एसाइनमेंट के रूप में ) द्वारा किया जा रहा है। बच्चे को प्रतिमाह एक वर्कशीट पर कार्य पूर्ण कर जमा करने हतु 10-15 दिन का समय दिया जा रहा है।

कक्षा-1 व 2 में मूल्यांकन वर्कशीट

कक्षा 1. 2 के बच्चों हेतु शालाओं को उपलब्ध कराई गई “अभ्यास पुस्तिका” के अंत में संलग्न वर्कशीट विषय हिन्दी, अंग्रेजी, गणित के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। इन्हीं आकलन वर्कशीट के आधार पर सभी माध्यम के बच्चों का मूल्यांकन किया जाएगा। किसी भी स्थिति में अभ्यास पुस्तिका से बर्कशीट को फाडकर अलग न किया जाये।

कक्षा-3 से 8 में आकलन वर्कशीट का स्वरूप

बकशीट में विषय आधारित, कौशल आधारित प्रश्न (खण्ड-अ) एवं प्रोजेक्ट वर्क (खण्ड-ब) शामिल रहेंगे। खण्ड-अ में 5-6 प्रश्न एवं खण्ड ब में 1-1 प्रश्न होगा। वर्कशीट में ही प्रश्नों के उत्तर व प्रोजेक्ट वर्क लिखने हेतु स्थान दिया गया है। वर्कशीट में ही प्रश्न /प्रोजेक्ट के नीचे दिये गये स्थान में ही विद्यार्थी द्वारा उत्तर घर पर रहकर लिखे जाएंगे। वर्कशीट में 60 प्रतिशत लिखित एवं 40 प्रतिशत प्रोजेक्ट कार्य हेतु आधिभार निर्धारित है।

मुद्रित बुकलेट्स का शालाओं को वितरण

माह जनवरी, फरवरी एवं मार्च की मुद्रित बुकलेट्स बच्चों की दर्ज संख्या के मान से शाला के प्रधानाध्यापक को उपलब्ध कराई गयी है, जिन्हें निर्धारित समय-सारणी के अनुसार माहवार बच्चों को घर-घर जाकर वितरित करना है और फिर घर से वापस लेकर उसकी जांच करना है तथा मूल्यांकन अभिलेख (गुलाबी / पीली पंजी) में प्राप्तांक व ग्रेड दर्ज करना है। इसके आधार पर ही मूल्यांकन परिणाम तैयार किया जाएगा।

शिक्षकों के उपयोग हेतु प्रत्येक कक्षा की एक बुकलेट प्रति शाला अतिरिक्त रूप से प्रत्येक शाला के प्रधानाध्यापक को उपलब्ध कराई गई है। शाला के प्रधानाध्यापक द्वारा इस बुकलेट की पिन निकालकर विषयवार वर्कशीट को अलग-अलग करके संबंधित विषय शिक्षक को उनके विषय की वर्कशीट उपलब्ध कराना है। विषय /कक्षा शिक्षकों द्वारा अपनी कक्षा/ विधय की वर्कशीट को आदर्श उत्तर के रूप में हल किया जाना है। शिक्षकों द्वारा वर्कशीट में लिखे आदर्श उत्तर को ध्यान में रखकर बच्चों द्वारा पूर्ण की गई बुकलेट/वर्कशीट का मूल्यांकन कार्य किया जाना है। शिक्षकों द्वारा आदर्श उत्तर के रूप में हल की गई बुकलेट / वर्कशीट को शाला प्रधानाव्यापक द्वारा एक गाड फाइल मूल्यांकन अभिलेख के रूप में शाला में ही सुरक्षित रखा जाएगा। मॉनीटरिंग के समय जाने पर उसका अवलोकन कराया जाये।

मूल्यांकन पत्रक, मूल्यांकन अभिलेख एवं प्रगति पत्रक (कक्षा-1 से 8) में मूल्यांकन संबंधी प्रविष्टि करना

  • कक्षा 1 से 8 तक में गत वर्ष अनुसार ही रिजल्ट शीट (मूल्यांकन पत्रक), मूल्याकन अभिलेख (पीली/गुलाबी पंजी) और प्रगति पत्रक का उपयोग किया जाएगा मूल्यांकन गोसवारा भी गत वर्षानुसार ही बनाया जाएगा।
  • राज्य शिक्षा केन्द्र के पत्र क0/राशिके0/ मूल्यांकन /2021/1947 भोपाल दिनांक 05 03.2021 अनुसार इस कार्यालय द्वारा शाला प्रबंधन समिति के खाते में निम्नानुसार राशि प्रदाय की जा रही है-
  • प्रगति पत्रक व मूल्यांकन पत्रक हेतु राशि (कक्षा-1से 8)-रू.1/-प्रति विद्यार्थी 2.2 प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र की व्यवस्था हेतु राशि ( केवल कक्षा-8)-रू.1/-प्रति विद्यार्थी

शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन

माह जनवरी 2021 के प्राप्तांक मूल्यांकन प्रपत्र, मूल्यांकन अभिलेख एवं प्रगति पत्रक में भरने के साथ-साथ प्रतिभा पर्य हेतु आपके प्रदाय किए गए शैक्षिक मूल्यांकन प्रपत्र-1 में कक्षावार/विषयवार प्रविष्ट कराना है, जिसका संकलन डाटा एन्ट्री प्रपत्र 02 में किया जाएगा। प्रपत्र-1 एवं प्रपत्र-2 का एक सेट विद्यालय में रहेगा एवं प्रपत्र-2 का दूसरा सेट जन शिक्षक के माध्यम से बी0आर०सी0 में जमा होगा।

इसी प्रकार माह फरवरी का मूल्यांकन (वर्कशीट की जांच उपरांत) प्राप्तांकों की प्रविष्टि का कार्य पूर्ण करे, इसी प्रकार माह मार्च की बुकलेट्स 20 मार्च को बच्चों से वापस लेकर जांच उपरांत प्राप्तांकों की प्रविष्टि 25 मार्च तक करें।

मूल्यांकन प्रपत्र / प्रगति पत्रक केवल निम्नांकित अंकों की प्रविष्टि करें –

(अ) अर्धवार्षिक मूल्यांकन (प्रतिभा पर्व)- (माह जनवरी) 20 अंक

(ब) वार्षिक मूल्यांकन -(माह फरवरी-50 अंक एवं माह मार्च-50 अंक) के प्राप्तांको के आधार पर ग्रेड अंकित किया जाए।

(स) प्रति विषय 120 अंक के मान से समस्त विषयों के प्राप्तांको के महायोग से प्राप्त कुल प्राप्तांको के आधार पर वार्षिक परिणाम के ग्रेड अंकित किया जाएगा। शेष प्रविष्टिया रिक्त (-) रखी जाये। इन्हीं के प्राप्ताकों के आधार पर रिजल्ट तैयार कर कक्षा उन्नति दी जाएगी।

प्रगति पत्रक में शैक्षिक क्षेत्र के केवल अर्धवार्षिक (प्रतिभा पर्व) जनवरी, व वार्षिक मूल्यांकन (फरवरी+मार्च) के प्राप्तांकों के आधार पर वार्षिक परिणाम के ग्रेड प्रदान किये जाये एवं अप्रैल से दिसम्बर तक के कालम में डैश (-) लगाया जाये।

सह शैक्षिक व व्यक्तिगत सामाजिक गुणों का मूल्यांकन

हमारा घर हमार विद्यालय कार्यक्रम अंतर्गत सीखने-सिखाने की प्रकिया के दौरान बच्चे से निरंतर शिक्षकों द्वारा संपर्क किया गया है। इस दौरान बच्चे के कार्य व्यवहार/प्रदर्शन के आधार पर सह शैक्षिक गुणों (5 गुणों) एवं व्यक्तिगत सामाजिक गुणों (10 गुणों) पर शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन पत्रक व प्रगति पत्रक में नीचे ओवरऑल ग्रेड प्रदान किये जायें। इन गुणों में अंकों की प्रविष्टि नहीं की जाएगी और न ही इनके अंक रिजल्ट (परीक्षाफल) में जुड़ेंगे।

सभी बच्चों का मूल्यांकन कार्य व वर्कशीट की जांच 25 मार्च 2021 तक पूर्ण किया जाना अनिवार्य होगा। बच्चों द्वारा वर्कशीट पर कार्य पूर्ण होने के उपरांत इन्हें शाला के अभिलेख के रूप में रखा जाये। किसी भी दशा में वर्कबुक से वर्कशीट को फाड़कर अलग न किया जाये।

बीआरसीसी, जनशिक्षक एवं प्रधान पाठक (समस्त) शास. प्राथमिक/माध्यमिक शाला,

कक्षा 1 से 8 तक मूल्यांकन पत्रक एवं प्रगति पत्रक तैयार करने सम्बन्धी निर्देश –

  1. माह जनवरी प्रतिभा पर्व (अर्ध वार्षिक मूल्यांकन) अंक-20
    इसकी प्रविष्टि पूर्व वर्षानुसार अनुपातिक अंकानुसार ग्रेड प्रदान की जाएगी।
  2. वार्षिक मूल्यांकन माह फरवरी में 50 अंक और मार्च में 50 अंक प्रति विषय
  3. राज्य शिक्षा केन्द्र के पत्र क्र/रा शि के/मूल्यांकन/2021/332 दिनाँक 20/1/2021(पूरक निर्देश) के अनुसार जनवरी, फरवरी और मार्च के प्राप्तांकों को जोड़कर वार्षिक परिणाम बनेगा।
    कुल पूर्णाक- 120 प्रति विषय

3.1. कक्षा 1 व 2 के लिए 3 विषयों का योग- 360 अंक

3.2. कक्षा 3 से 5 के लिए 4 विषयों का योग- 480 अंक

3.3. कक्षा 6 से 8 के लिए 6 विषयो का योग-720 अंक

  1. माह जुलाई से दिसम्बर में डैश (-) लगाना है।
  2. विद्यार्थियों का रिजल्ट केवल शैक्षिक क्षेत्र के मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा।
  3. सह शैक्षिक और व्यक्तिगत सामाजिक गुणों के लिए कोई प्रविष्टि नही की जावेगी। सभी जगह डैश (-) लगाना है।
  4. सभी विषयों के प्राप्तांकों के योग के आधार पर ग्रेड प्रदान कर कक्षोन्नति दी जाएगी।
  5. कक्षा 1 से 8 तक में गत वर्ष अनुसार रिजल्ट शीट (मूल्यांकन पत्रक) एवं प्रगति पत्रक ही उपयोग किया जाए।
  6. दिनांक 31 मार्च 2021 तक सभी बच्चों को प्रगति पत्रक प्रदान किया जाए।

वार्षिक परीक्षा परिणाम की घोषणा 31 मार्च 2021 को की जानी है। विद्यालय में अध्ययनरत सभी बच्चों को कक्षावार अलग-अलग समय पर शाला में बुलाकर इसी दिन प्रगति पत्रक देना है और कक्षावार बच्चों की ग्रुप फोटो भी खीचकर रिकॉर्ड में रखना है। ध्यान रहे यह कार्य कोविड-19 के गाइडलाइन के अनुक्रम में किया जाये।

हमे फेसबुक पर फोलो करने के लिए क्लिक करे

Click To Follow on Facebook

टेलीग्राम पर ज्वाइन करे

Click To Join Telegram

Join Facebook Group

फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करने के लिए क्लिक करे

बेल आइकॉन पर क्लिक कर सब्सक्राइब करे

मूल्यांकन हेतु ग्रेडवार अंकों का वर्गीकरण

एजुकेशन पोर्टल पर प्रतिभा पर्व एवं वार्षिक मूल्यांकन परिणामों (गोसवारा) की एन्ट्री गत वर्षानुसार प्रधानाध्यापक/बी0आर0सी0 स्तर से की जाएगी। जिसके निर्देश प्राप्त होते ही आपको पृथक से सूचना दी जाएगी।

उपरोक्तानुसार मूल्यांकन प्रतिक्रियाओं का पालन करते समय कोविड-19 संक्रमण से बचाव के नियत सुरक्षा मापदंडों का पालन अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें।

[block rendering halted]

शैक्षणिक समाचारों एवं

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

सरकारी नौकरी की ताजा

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

This post was last modified on March 17, 2021 8:44 pm

Admin:
Recent Posts