cyber crimeDigital Awareness

Cyber Awareness 2023 : बिना एटीएम पासवर्ड , कैसे बैंक खाते से उड़ जाएगा पैसा !

Cyber awareness tips, Cyber Awareness, Cyber security,atm password,bank account sim security,

बिना एटीएम पासवर्ड , कैसे बैंक खाते से उड़ जाएगा पैसा !

बैंक खाते में रजिस्टर मोबाइल नम्बर का सिम या सिम लगा मोबाइल लावारिस नहीं छोड़ें ! एटीएम नम्बर ,मोबाइल फोन पर सेव नहीं करें.

हमारे बहुत से मित्र सोचते हैं कि जब तक एटीएम कार्ड का पासवर्ड नहीं बताएंगे तब तक उनका खाता सुरक्षित है. जबकि ऐसा नहीं है. बिना पासवर्ड के भी आपके खाते से केवल एटीएम नम्बर का उपयोग कर पैसा निकाला जा सकता है.

ऐसे बहुत से अप्लीकेशन हैं जो पैसा ट्रांसफर के लिए सिर्फ आपके एटीएम नम्बर का उपयोग करते हैं. एटीएम नम्बर डालने के बाद एक (OTP) पासवर्ड बैंक खाते में रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर जाएगा, उसे प्रविष्ट करते ही आपके खाते से पैसा काटने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.ध्यान दें, इस पूरी प्रक्रिया में कहीं भी एटीएम पासवर्ड का उपयोग नहीं किया गया है.

अत: आपका एटीएम नम्बर और बैंक में रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर मैसेज प्राप्त कर कोई भी आपके बैंक खाते से पैसे उड़ा सकता है. अत: एटीएम नम्बर और बैंक खाते में रजिस्टर मोबाइल नम्बर का सिम या सिम लगा मोबाइल लावारिस नहीं छोड़ें.सावधानी रखें.

साथ ही किसी भी फोन या सिम में अपना एटीएम नम्बर सेव नहीं करना चाहिए.

Join whatsapp for latest update

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|