Digital Awareness

🌟 Big Breaking Sahara Refund Portal 2023 🌟 : सहारा इंडिया में जमा पैसा निकालें बस एक क्लिक में, सहारा रिफंड पोर्टल सीआरसीएस लॉगिन, सीधा लिंक, अपने जमाकर्ता पंजीकरण का दावा करें और mocrefund.crcs.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करें 👇

84 / 100

Sahara India Refund Portal,Sahara India Refund,सहारा इंडिया में जमा पैसा निकालें,सहारा इंडिया,सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल,CRCS,सीआरसीएस लॉगिन,सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल,mocrefund,digital education portal,sahara refund aavedan,sahara indian refund online link, sahara india refund portal,

Sahara India Refund Portal: सहारा इंडिया में फंसे करीबन 10 करोड़ से अधिक निवेशकों को राहत मिली है। अब जल्द ही उनके पैसे वापस किए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल को लांच कर दिया है। इस पोर्टल के जरिए अब वो लोग अपना पैसा ऑनलाइन वापस पा सकेंगे जिनका पैसा सहारा में फंसा हुआ है। पोर्टल के जरिए सहारा की 4 को-ऑपरेटिव सोसाइटी के निवेशक ही आवेदन कर सकेंगे।  आइए जानते हैं डिटेल में क्या है प्रोसेस? 

UGC NET

Table of Contents

भारत सरकार के सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (सीआरसीएस), सहकारिता मंत्रालय द्वारा 18 जुलाई, 2023 को लॉन्च किए गए सहारा रिफंड पोर्टल का लक्ष्य सहारा समूह की सहकारी समितियों के अधिकृत सदस्यों को 5000 करोड़ रुपये वितरित करना है। माननीय केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने पोर्टल की शुरुआत की, जो अपनी आधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in के माध्यम से पात्र जमाकर्ताओं से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करता है । यह पहल सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करती है, जो सहारा जमाकर्ताओं को उपयोगकर्ता के अनुकूल सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से अपने निवेश को पुनः प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती है।

सहारा रिफंड पोर्टल

Sahara Refund Portal सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए खुशखबरी, दरअसल हाल ही में केंद्र सरकार अर्थात गृह मंत्री अमित शाह जी ने सहारा इंडिया में जमा किए पैसा को निकालने के लिए एक पोर्टल का लांच किया है। जिसका नाम है – सहारा रिफंड पोर्टल आपको बता दें कि Sahara India Refund Portal के जरिए अब वो लोग अपना पैसा ऑनलाइन वापस पा सकेंगे जिनका पैसा सहारा में फंसा हुआ है। अगर आप सहारा इंडिया में फंसे पैसा को वापस पाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक उपयोग कर Sebi Sahara Refund Online Application Form भर सकते हैं। आपको बता दें कि सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके जमा पैसा 15 से 45 दिन के भीतर आपके खाते में आपकी रकम आ जाएगा। आपके बेहतर सुविधा के लिए सहारा रिफंड पोर्टल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दिया गया है।

Mp Teacher Rajyapal Award 2022-23

अवलोकनसहारा इंडिया रिफंड पोर्टल
पोर्टल का नामसहारा रिफंड पोर्टल
वर्गवित्त
इनके द्वारा पेश किया गयासहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (सीआरसीएस)
कंपनी प्रकारनिजी संग
प्रक्षेपण की तारीख18 जुलाई 2023
परिचयकर्ताShri Amit Shah
हस्तांतरित राशि5,000 करोड़ रुपये
अध्यक्षसुब्रत रॉय
सेवाकृत क्षेत्रदुनिया भर
मुख्यालयलखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत
को प्रारंभ करें1978-गोरखपुर
पात्रतायह सहारा के उन 10 करोड़ जमाकर्ताओं के लिए खुला है जिनके निवेश का समय समाप्त हो गया है
पोर्टल वेबसाइटhttps://mocrefund.crcs.gov.in

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल जमाकर्ताओं के आधार नंबरों को उनके मोबाइल फोन और बैंक खातों से जोड़ता है। रसीद विवरण प्रदान करने और फॉर्म भरने के बाद, रिफंड प्रक्रिया शुरू होती है। 45 दिनों के भीतर दावेदार के बैंक खाते में पैसा जमा कर दिया जाता है।

Join whatsapp for latest update

सहारा रिफंड पोर्टल का उद्देश्य :- सहारा इंडिया में जमा किए गए रकम को निकालने के लिए भारत सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल का लांच किया है। जिसके माध्यम से सहारा इंडिया में फंसे निवेशकों के पैसा को वापस किया जाएगा। सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर सभी निवेशकों को अपने जानकारी अर्थात सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद आपके जमा पैसा आपके खाता में सही समय पर वापस आ जाएगा।

सहारा रिफंड पोर्टल लिंक :- सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल का लिंक केंद्रीय पंजीयक सहारा रिफंड पोर्टल की वेबसाइट mocrefund.crcs.gov.in पर उपलब्ध है। जिसे गृह मंत्री अमित शाह जी द्वारा 18 जुलाई 2023 को दोपहर 2:30 बजे लांच किया गया है।

Join telegram

सहारा रिफंड पोर्टल सीआरसीएस लॉगिन

सहारा रिफंड पोर्टल सीआरसीएस लॉगिन को आधिकारिक वेबसाइट: https://mocrefund.crcs.gov.in/Depositor/Login पर देखा जा सकता है । जमाकर्ता इस वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर सकते हैं और पोर्टल पर दिए गए निर्देशों का पालन करके अपने रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से, पात्र व्यक्ति लॉग इन कर सकते हैं और अपने रिफंड के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण प्रदान करके , जमाकर्ता पोर्टल तक पहुंच सकते हैं और अपने रिफंड अनुरोध जमा कर सकते हैं। पोर्टल का लक्ष्य रिफंड प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और निवेशकों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित करना है, जिससे उनके लिए अपने बकाया का दावा करना सुविधाजनक हो सके।

Sahara Refund Portal Scheme List

सहारा रिफंड पोर्टल स्कीम्स सूचि :- सहारा इंडिया में फंसे निवेशकों को यह बताना जरुरी है कि सरकार की ओर से लांच किए गए इस पोर्टल से उन निवेशकों को पैसा वापस मिल सकेगा जिन्होंने इन स्कीम्स में निवेश किया हुआ था।

Mp Board Previous Year Question Papers

» सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
» स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी
» हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
» सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल लिंक

सहारा रिफंड पोर्टल तक पहुंचने के लिए, जमाकर्ता आधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in पर जा सकते हैं। यहां, वे अपने रिफंड के लिए निर्बाध रूप से आवेदन करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी, निर्देश और सुविधाएं पा सकते हैं।

नवीनतम अपडेट के लिए टेलीग्राम से जुड़ेंजोड़ना
सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल लिंकलॉग इन करें

 आसानी की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम, केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में ‘सीआरसीएस-सहारा रिफंड’ का अनावरण किया, जैसा कि सुप्रीम कोर्ट ने रुपये वितरित करने का निर्देश दिया था। सहारा समूह की सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ताओं को “सहारा-सेबी रिफंड खाते” से 5000 करोड़ रु. पोर्टल उन एक करोड़ निवेशकों के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करता है, जिन्होंने रुपये जमा किए हैं। 10,000 या अधिक, रुपये तक के पहले भुगतान का दावा करने के लिए। 10,000. रुपये के वितरण के बाद. 5,000 करोड़ की शेष राशि सुप्रीम कोर्ट में अपील के माध्यम से अन्य पात्र निवेशकों को लौटाने का प्रयास किया जाएगा. पात्र जमाकर्ता जिन्होंने विशिष्ट अंतिम तिथियों से पहले सहारा समूह की सहकारी समितियों में निवेश किया है, वे दावों के लिए आवेदन करने के हकदार हैं।

सहारा रिफंड पोर्टल वेबसाइट और फॉर्म

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस प्रदान करता है, जिससे जमाकर्ताओं के लिए आवेदन प्रक्रिया को नेविगेट करना आसान हो जाता है। जमाकर्ताओं को अपने आवश्यक विवरण प्रदान करके, अपने आधार नंबर को अपने मोबाइल फोन नंबर और बैंक खाते से जोड़कर और जमा प्रमाणपत्र, पैन कार्ड (यदि लागू हो) और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।

रिफंड मिलने में कितना समय लगेगा?

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल पर दावा जमा करने के 45 दिनों के भीतर रिफंड दावेदार के बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।

सहारा रिफंड पोर्टल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

अनुकंपा नियुक्ति

सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड के लिए आवेदन करने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/Depositor/Login पर जाएं ।
  2. अपने आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक विवरणों का उपयोग करके पंजीकरण करें।
  3. आगे संचार के लिए अपना ईमेल पता सत्यापित करें।
  4. अपने आधार नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपने खाते में लॉग इन करें।
  5. सुचारू आवेदन प्रक्रिया के लिए पोर्टल के निर्देशों और सुविधाओं की समीक्षा करें।
  6. सटीक और पूरी जानकारी प्रदान करते हुए ऑनलाइन रिफंड अनुरोध फॉर्म भरें।
  7. आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे निर्दिष्ट आकार सीमाओं को पूरा करते हैं।
  8. रिफंड अनुरोध सबमिट करने से पहले सभी जानकारी और दस्तावेजों की दोबारा जांच करें।
  9. पोर्टल पर अपना रिफंड अनुरोध सबमिट करें।

नोट–>>एक बार रिफंड अनुरोध जमा हो जाने पर, जमाकर्ता पोर्टल के माध्यम से इसकी स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं और एसएमएस/पोर्टल के माध्यम से अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। सहारा रिफंड पोर्टल यह सुनिश्चित करता है कि रिफंड प्रक्रिया पंजीकरण की तारीख से 45 दिनों के भीतर पूरी हो जाए, जिससे जमाकर्ताओं को परेशानी मुक्त और पारदर्शी अनुभव मिले।

रिफंड पाने के लिए क्या है प्रोसेस? 

1. इसके लिए सबसे पहले निवेशकों को https://mocrefund.crcs.gov.in/ पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस प्रदान करता है, जिससे जमाकर्ताओं के लिए आवेदन प्रक्रिया को नेविगेट करना आसान हो जाता है। जमाकर्ताओं को अपने आवश्यक विवरण प्रदान करके, अपने आधार नंबर को अपने मोबाइल फोन नंबर और बैंक खाते से जोड़कर और जमा प्रमाणपत्र, पैन कार्ड (यदि लागू हो) और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।

2.  पोर्टल के होमपेज पर जमाकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करना पड़ेगा। 

Image 8
🌟 Big Breaking Sahara Refund Portal 2023 🌟 : सहारा इंडिया में जमा पैसा निकालें बस एक क्लिक में, सहारा रिफंड पोर्टल सीआरसीएस लॉगिन, सीधा लिंक, अपने जमाकर्ता पंजीकरण का दावा करें और Mocrefund.crcs.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करें 👇 18

3.  यहां आपको अपना आधार नंबर और इससे जुड़ा मोबाइल नंबर डालना होगा।
4. इसके बाद आप  सेंड OTP पर क्लिक करें और OTP  दर्ज करें।
5.  रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर जमाकर्ता लॉगिन पर क्लिक करें।
6. इसके बाद फिर से आधार ने लास्ट चार अंक और मोबाइल नंबर डालकर OTP दर्ज करें।
7. नियम और शर्तों को पढ़कर ‘मैं सहमत हूं’ पर क्लिक करें, यहां आपका बैंक क नाम, DOB (जन्मतिथि) आ जाएगी।
8. इसके बाद आपको डिपाॅजिटर्स सर्टिफिकेट के साथ क्लेम रिक्वेस्ट फॉर्म भरना होगा और  सोसाइटी का नाम, सदस्यता नंबर, जमा राशि भरनी होगी। 

9. सभी डिटेल्स दर्ज और वैरिफिकेशन के बाद आपको पोर्टल पर क्लेम लेटर डाउनलोड करना होगा। 
इस पर अपनी पासपोर्ट साइज  फोटो चिपकाना  होगा और साइन करना होगा। 

10. इसके बाद फिर से क्लेम लेटर को अपलोड करें। इसके सक्सेसफुल  होते ही  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको कंफर्मेशन का  मैसेज भेजा जाएगा।

11. इसके बाद 45 दिन के भीतर क्लेम राशि आपके आधार से जुड़े अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के लिए आवश्यक दस्तावेज

सीआरसीएस सहारा मनी रिफंड पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

1. पॉलिसी नंबर
2. आधार कार्ड
3. मोबाइल नंबर
4. बैंक खाता

high school teacher admit card

How to Apply Sahara Refund Portal Registration Form

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया :- सहारा रिफंड पोर्टल रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करने के लिए केंद्रीय पंजीयक भारत सरकार की ऑफिशियल पोर्टल mocrefund.crcs.gov.in पर जाकर निर्धारित तिथि से पहले पंजीयन कर सकते हैं। Sahara Refund Portal Online Form के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:-

★ सबसे पहले mocrefund.crcs.gov.in या नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें।
★ उसके बाद अपने आधार कार्ड के लास्ट 4 डिजिट दर्ज करें।
★ उसके बाद अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
★ इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा।
★ ओटीपी डालने के बाद आपको अपनी पॉलिसी या स्कीम जिसमें आपने निवेश किया हुआ है। उसकी जानकारी दर्ज करें
★ सारी जानकारी डालने के बाद आपको आवेदन फॉर्म अच्छी तरह भरना है। इसमें दिए गए सभी कॉलम को भरने के बाद आप इसे सबमिट कर सकते है।
★ इसके बाद ऑनलाइन क्लेम दर्ज करने के 15 दिन के भीतर एसएमएस के जरिए आपको सूचित कर दिया जाएगा। इसके बाद 15 से 45 दिन के भीतर आपके खाते में आपकी रकम आ जाएगी।

कैसे काम करेगा पोर्टल?

कार्य करने के लिए आपका आधार नंबर आपके सेल फोन नंबर, बैंक खाते और सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल से जुड़ा होगा। इसके अतिरिक्त, आपको रसीद की जानकारी भी शामिल करनी होगी। फिर आप एक फॉर्म डाउनलोड कर सकेंगे, उसे पूरा कर सकेंगे और ऐसा करने के बाद उसे पोर्टल पर दोबारा अपलोड कर सकेंगे। फिर रिफंड की प्रक्रिया शुरू होगी.

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल काम नहीं कर रहा है

नवीनतम अपडेट के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि सहारा रिफंड पोर्टल तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहा है और वर्तमान में काम नहीं कर रहा है। जो जमाकर्ता अपने रिफंड के लिए आवेदन करने के लिए पोर्टल तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं, उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। मुद्दे के समाधान और पोर्टल कब फिर से काम करेगा, इसकी जानकारी के लिए सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (सीआरसीएस) या सहकारिता मंत्रालय की आधिकारिक घोषणाओं और अपडेट पर नजर रखने की सलाह दी जाती है।

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से दावा करने के लिए कौन पात्र है?

केंद्रीय मंत्री शाह के मुताबिक, पहला भुगतान 20 लाख रुपये तक का होगा. रुपये दान करने वाले एक करोड़ निवेशकों को 10,000 रुपये दिए जाएंगे। 10,000 या अधिक इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। रुपये के बाद. उन्होंने कहा, 5,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है, अन्य निवेशकों को पैसा लौटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दायर की जाएगी।

रिफंड मिलने में कितना समय लगेगा?

श्री शाह के अनुसार 45 दिनों के अंदर पैसा दावेदार के बैंक खाते में डाल दिया जायेगा. किसी भी भ्रम की स्थिति में गृह मंत्री ने सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) की डिजिटल सेवाओं का उपयोग करने का सुझाव दिया।

सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत किसने की?

यह पोर्टल 18 जुलाई, 2023 को माननीय केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा पेश किया गया था।

पात्र जमाकर्ता अपने रिफंड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?

पात्र जमाकर्ता सहारा रिफंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट: https://mocrefund.crcs.gov.in के माध्यम से अपने रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण प्रदान करके, वे लॉग इन कर सकते हैं और अपने रिफंड अनुरोध जमा कर सकते हैं।

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से रिफंड का दावा करने के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

जिन जमाकर्ताओं ने रुपये का निवेश किया था। 
सहारा समूह की सहकारी समितियों में 10,000 या उससे अधिक रुपये तक के पहले भुगतान का दावा करने के पात्र हैं। 
पोर्टल के माध्यम से 10,000 रु.

सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से रिफंड प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

पोर्टल पर दावा प्रस्तुत करने के 45 दिनों के भीतर पैसा दावेदार के बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।

क्या सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन करने के लिए कोई दस्तावेज आवश्यक हैं?

हां, जमाकर्ताओं को जमा खाता संख्या, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, सदस्यता संख्या और जमा प्रमाणपत्र/पासबुक जैसे दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। 
यदि दावा राशि रुपये से अधिक है। 
50,000 रुपये के लिए पैन कार्ड भी जरूरी है.

जमाकर्ता अपने धनवापसी अनुरोध की स्थिति को कैसे ट्रैक कर सकते हैं?

जमाकर्ता पोर्टल के माध्यम से अपने रिफंड अनुरोध की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं और एसएमएस/पोर्टल के माध्यम से अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। 
सहारा रिफंड पोर्टल रिफंड प्रक्रिया के दौरान जमाकर्ताओं के लिए परेशानी मुक्त और पारदर्शी अनुभव सुनिश्चित करता है।

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल क्या है?

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसे माननीय सुप्रीम कोर्ट के 29 मार्च 2023 के निर्देश के अनुसार सहारा समूह की चार सहकारी समितियों के जमाकर्ताओं के रिफंड केप्रसंस्करण के लिए डिज़ाइन किया गया है।

क्या सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल सुरक्षित हैं?

जी हां, सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल एसएसएल प्रमाणपत्र के साथ एक सुरक्षित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है।

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के लिए कौन पात्र हैं?

निम्नलिखित चार सहारा सोसायटी के वास्तविक और वैध जमाकर्ता सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से रिफंड के लिए पात्र
1 हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, कोलकाता
2 स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, हैदराबाद।
3. सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, लखनऊ।
4. सहारा यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड, भोपाल

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल पर दावा दायर करने के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

दावा अनुरोध दाखिल करने के लिए जमाकर्ताओं द्वारा निम्नलिखित तिथियों से पहले पैसा जमा किया गया होना चाहिए और बकाया राशि प्राप्य होनी चाहिए:
» सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
» स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी
» हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
» सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड

सीआरसी एस सहारा रिफंड पोर्टल पर पंजीकरण करने के चरण क्या हैं?

चरण 1 जमाकर्ता पंजीकरण: सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के होम पेज पर जाएं और “जमाकर्ता पंजीकरण “
पर क्लिक करें। पंजीकरण पृष्ठ पर अपने आधारकार्ड के अंतिम 4 अंक और आधार से जुड़े मोबाइल नंबर जैसे विवरण सही-सही भरें। “गेटओटीपी ” पर क्लिक करें और प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। अनिवार्य पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “सत्यापितओटीपी” पर क्लिक करें।
चरण 2: जमाकर्ता लॉगिन:
सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के होम पेज पर जाएं और “जमाकर्ता लॉगिन ” पर
क्लिक करें, जमाकर्ता लॉगिन पृष्ठ पर अपने आधारकार्ड के अंतिम 4 अंक और आधार से जुड़े मोबाइल नंबर जैसे विवरण सही-सही भरें। “गेटओटीपी ” पर क्लिक करें और प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। लॉगिन करने के लिए “सत्यापित ओटीपी ” पर क्लिक करें।
जमाकर्ता को दावा अनुरोध प्रपत्र/आवेदन के साथ क्या क्या विवरण देने की आवश्यकता है?
जमाकर्ता के पास होना चाहिए:
A. सदस्यता संख्या
B. जमा खाता संख्या
C. आधार से जुड़ा मोबाइल नम्बर (अनिवार्य)
D. जमा प्रमाणपत्र / पासबुक
E. पैन कार्ड (यदि दावा राशि रु. 50,000/- और अधिक है ) ( अनिवार्य)

यदि कुल दावा राशि रु. 50,000 और उससे अधिक है तो क्या पैन नंबर अनिवार्य है?

हाँ, यदि दावा राशि सभी सहारा सोसायटियों में मिलाकर रु50,000/- और उससे अधिक है तो जमाकर्ता को पैन कार्ड का विवरण अनिवार्य रूप से प्रदान करना होगा।

यदि मेरे पास पैन कार्ड नहीं है तो क्या होगा ?

यदि दावा राशि रु.50,000/- और इससे अधिक है तो जमाकर्ता के पास पैन कार्ड होना चाहिए.

क्या आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक खाता अनिवार्य है?

जी हां, जमाकर्ता के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और आधार से जुड़ा खाता अनिवार्य रूप से होना चाहिए, जिसके बिना दावा अनुरोध पोर्टल पर दर्ज नहीं किया जा सकता है।

बैंक आधार को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें?

कृपया आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाएँ।

यदि किसी जमाकर्ता के पास आधार से जुड़ा बैंक खाता नहीं है, तो क्या वह दावा अनुरोध दायर कर सकता है?

नहीं, आधार से जुड़े बैंक खाते के बिना जमाकर्ता दावा दायर नहीं कर सकता। आधार से जोड़ने (सीडिंग) सेवा स्तविक जमाकर्ता के बैंक खाते में सुरक्षित निधि हस्तांतरण की सुविधा मिलेगी।

आधार से जुड़ा बैंक खाता क्या है?

आधार सीडिड बैंक खाते से तात्पर्य खाताधारक के उस बैंक खाते से है जो आधार
संख्या से जुड़ा हो।

बैंक खाते के साथ आधार सीडिंग की जांच कैसे करें?

बैंक खाते के साथ आधार जोड़ने की स्थिति की जांच करने के लिए कृपया यूआईडीएआई वेबसाइट लिंक् https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर जाएं।
यहां पर आधार नंबर दर्ज करके ओटीपी भेजें बटन पर क्लिक करें | इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त करने के पश्चात आप अपने आधार के खाते स्टेटस जान सकेंगे|

आधार को बैंक खाते से कैसे जोड़ें ?

जमा कर्ता अपने संबंधित बैंक में उपलब्ध सुविधाके आधारपर नीचे दिए गए
विकल्पोंके माध्यम से बैंक खाते के साथ आधार जोड़ सकते हैं:
1. इंटरनेट बैंकिंग के माध्यमसे पंजीकरण
2. बैंक के मोबाइल ऐप के माध्यम से पंजीकरण
3. बैंक में जाकर और भौतिक फॉर्म जमा कर के पंजीकरण ।
4. बैंक के एटीएम के माध्यम से पंजीकरण
5. एसएमएस के माध्यम से पंजीकरण
6. फोन बैंकिंग के माध्यम से पंजीकरण

क्या जमाकर्ता की आधार जानकारी पोर्टल पर संग्रहीत की जाएगी?

नहीं, जमाकर्ता की आधार जानकारी पोर्टल पर संग्रहीत नहीं है। यह यूआईडीएआई मानदंडों के अनुसार एन्क्रिप्टेड है।

दावा प्रस्तुत करने के लिए कौन से दस्तावेज़ संलग्न करने होंगे?

निम्नलिखित दस्तावेज़ संलग्न करने चाहिए
ए. जमा प्रमाणपत्र / पासबुक
बी. दावा अनुरोध पत्र
सी. पैन कार्ड (यदि दावा राशि रु.50,000/- और अधिक है)

क्या जमाकर्ता किसी भी फ़ाइल प्रारूप में दस्तावेज़ अपलोड कर सकता है?

जमाकर्ता दस्तावेज़ों को पीडीएफ / जेपीईजी/पीएनजी/जेपीईजी2 में अपलोड कर सकता है।

क्या जमाकर्ता को एक ही दावा प्रपत्र में सभी जमाओं का विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है?

जी हां, जमाकर्ता को उन सभी सहारा सोसायटियों की सभी जमाओं का विवरण देना होगा जहां जहां जमाकर्ता के पास बकाया प्राप्तियां हैं ऐसे सभी दावा विवरणों को एक-एक करके, एक ही दावा प्रपत्र में जोड़कर देना होगा।

यदि किसी जमाकर्ता के पास एकसेअधिक जमा खाते हैं तो उसे क्या करना चाहिए?

यदि जमाकर्ता के पास कई जमा खाते हैं, तो जमाकर्ता को उन सभी के लिए एक ही दावा आवेदन पत्र भरना होगा। हालाँकि, जमाकर्ताओं को प्रत्येक खाते के लिए मूल जमा प्रमाणपत्र (सीडी) या पासबुक को व्यक्तिगत रूप से स्कैन और अपलोड करना होगा।

क्या जमाकर्ता द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेज़ सत्यापित किए जाएंगे?

जी हां, जमा प्रमाणपत्र / पासबुक सहित जमा किए गए दस्तावेजों को संबंधित सहारा सोसायटी द्वारा सत्यापित किया जाएगा और सत्यापन प्रक्रिया सीआरसीएस द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार होगी।

क्या जमाकर्ता दावा प्रपत्र जमा करने के बाद और दावे जोड़ सकता है?

जी नहीं, दावा प्रपत्र जमा करने के बाद जमाकर्ता इसके बाद कोई दावा नहीं जोड़ सकता। इसलिए सुनिश्चित करें कि जमा करने से पहले सभी विवरण सही ढंग से दर्ज और सत्यापित किए गए हैं।

दावा किए गए डेटा को सत्यापित करने के बाद जमाकर्ता को क्या करना चाहिए?

दावा किए गए डेटा को सत्यापित करने के बाद, दावा प्रपत्र डाउनलोड करें और प्रिंट करें। अपना हालिया फोटो चिपकाएं और फोटो के साथ-साथ फॉर्म पर विधिवत हस्ताक्षर करें। अंत में क्लेम फॉर्म को स्कैन करें, अपलोड करें और सबमिट करें।

जमाकर्ता को कैसे पता चलेगा कि दावा प्रस्तुत करना सफल रहा?

दावा सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने पर पोर्टल पर एक पावती संख्या दिखाई देगी और पुष्टि के लिए जमाकर्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा।

सहारा सोसायटी को दावे का सत्यापन करने में कितना समय लगेगा?

दावा प्रस्तुत करने के 30 दिनों के भीतर सहारा सोसायटी दावे का सत्यापन और प्रक्रिया करेगी।

सहारा सोसायटी द्वारा सत्यापन के बाद जमाकर्ता के दावे पर कौन कार्रवाई करेगा?

सहारा सोसायटी द्वारा सत्यापन के बाद, अधिकृत सत्यापनकर्ता और सीआरसीएस आपके दावे पर अगले 15 दिनों में कार्रवाई करेंगे।

जमाकर्ता को कैसे पता चलेगा कि दावा अनुरोध स्वीकृत है या नहीं?

जमाकर्ता को इस संबंध में एसएमएस ईमेल के माध्यम से एक अधिसूचना प्राप्त होगी।

जमाकर्ता को रिफंड/दावा की गई राशि कैसे प्राप्त होगी?

दावा की गई राशि का रिफंड सफल दावा प्रस्तुत करने की तारीख से 45 दिनों के सीधे जाकर्ता के आधार से जुड़े बैंक खाते में जमा किया जाएगा।

दावा दाखिल करने की प्रक्रिया के दौरान सहायता के लिए जमाकर्ता को किससे संपर्क करना चाहिए?

फाइलिंग प्रक्रिया के दौरान किसी भी जानकारी के लिए, कृपया नीचे बताए अनुसार संबंधित सहारा सोसायटी से संपर्क करें:
1800-103-6891 , 1800-103-6893

दावे से संबंधित प्रश्नों के लिए जमाकर्ता सहारा कार्यालय से कब संपर्क
कर सकता है?

जमाकर्ता सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल पर दावा जमा करने के 45 दिनों के बाद ही दावे के संबंध में पूछताछ के लिए संबंधित सहारा सोसायटी शाखा से संपर्क कर सकता है।

क्या रिफंड स्वीकृत होने पर जमाकर्ता को कोई सूचना प्राप्त होगी?

जी हां, दावा अनुरोध स्वीकृत होने पर जमाकर्ता को एक कम्युनिकेशन प्राप्त होगी।

क्या जमाकर्ता जमा करने के बाद आधार से जुड़े बैंक खाते का विवरण बदल सकता है?

जी नहीं, जमाकर्ता आधार से जुड़े बैंक खाते का विवरण एक बार जमा करने के बाद नहीं बदल सकता है।

क्या भौतिक (फ़िज़िकल) दावा आवेदन जमा करके सीआरसीएस सहारा रिफंड के लिए आवेदन करने का कोई विकल्प है ?

जी नहीं, यह एक आरम्भ से अंत तक ऑनलाइन प्रक्रिया है ।

एक बार पावती संख्या प्राप्त हो जाने पर पोर्टल में जानकारी अद्यतन करने के लिए क्या किया जा सकता है?

दावा आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के बाद एक पावती संख्या प्राप्त होती हैं। तदनुसार, पावती संख्या प्राप्त होने के बाद कोई अद्यतन / परिवर्तन नहीं किया जा सकता है।

इस वेबसाइट के लिए कौन सा वेब ब्राउज़र उपयोग किया जाना है?

यह वेबसाइट गूगल क्रोम ब्राउज़र और माइक्रोसॉफ़्ट एज के नवीनतम वर्जन के साथ सबसे अच्छा काम करती है।

क्या जमाकर्ता दावा आवेदन पत्र आंशिक रूप से भरने के बावजूद बाहर निकल सकता है?

जी हां, जमाकर्ता लॉगआउट बटन पर क्लिक करके पोर्टल से बाहर निकल सकता है। जमाकर्ता बाद में पुनः खोल सकता है और दावा आवेदन भरना जारी रखने के लिए लॉगिन कर सकता है।

अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज़ों की विशिष्टताएँ क्या होनी चाहिए?

अपलोड किए गए दस्तावेज़ ग्रेस्केल या रंग स्केल पर, वरटिकल रूप से एकसमान होने चाहिए। जमा प्रमाणपत्र / पासबुक के लिए दस्तावेज़ का आकार 200केबी तक पहले से भरे हुए और निष्पादित दावा आवेदन पत्र के लिए 2 एमबी और पैन कार्ड के लिए 50 केबी सीमित होना चाहिए।

यदि जमाकर्ता दावाअनुरोध फॉर्म डाउनलोड करने में असमर्थ है तो क्या करें?

जमाकर्ता को पृष्ठ को रिफ्रेश करना चाहिए और दावा अनुरोध फॉर्मको पुनः डाउनलोड करने का प्रयास करना चाहिए

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Whatsapp Group Join Now WhatsappWhatsApp Communitiy
🔥 Whatsapp Community Join Now Whatsapp
🔥 Facebook Page Digital Education PortalClick to follow us
🔥 Facebook Page Sarkari Naukary Click to follow us
🔥 Facebook Group Digital Education PortalDigita educatino portal
आईसीटी@स्कूल योजना 2023 : सरकारी स्कूलों में रखे जाएंगे कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर ,अतिथि शिक्षक वर्ग 2 के समान होगा वेतन , अगले सप्ताह से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया 5
Telegram Channel Digital Education PortalTelegram
Telegram Group Digital Education PortalTelegram
Google NewsFollow us on google news - digital education portal
Follow us on TwitterTwitter

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content