Mp news

Ladli Laxmi 2.0 Live : बड़े अरमान के साथ लाड़ली लक्ष्मी योजना के नए संस्करण का शुभारंभ Digital Education Portal

Ladli Laxmi 2.0: भोपाल में होने वाले मुख्य कार्यक्रम में शामिल होंगे मुख्यमंत्री, लाडलियां होंगी सम्मानित।

Ladli Laxmi 2.0 Live : 'बड़े अरमान' के साथ लाड़ली लक्ष्मी योजना के नए संस्करण का शुभारंभLadli Laxmi 2.0: भोपाल(राज्य ब्यूरो)। लाड़़़ली लक्ष्मी योजना के नए संस्करण का शुभारंभ थोड़ी देर बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में पहुंचे, बेटियों ने शोर कर किया स्वागत। बेटियों पर पुष्प वर्षा करते हुए मंच पर पहुंच रहे मुख्‍यमंत्री

इसमें उच्च शिक्षा के लिए राशि जोड़ी गई है तो कई ऐसी सुविधाएं भी शामिल की गई हैं, जो बेटियों के अरमान को पूरा करने में मददगार साबित होंगे। बड़े अरमान भाजपा के भी हैं। इस योजना को 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। दरअसल, शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री की अपनी पहली पारी में इस योजना की शुरुआत की थी, जिसे इस कदर सराहा गया कि 2008 के विधानसभा की नैया अकेले इसी योजना ने पार लगा दी थी। 2013 के विधानसभा चुनाव में भी इसका खासा प्रभाव देखा गया।

लोकसभा चुनावों में भी इस योजना ने भाजपा के अरमानों को परवान चढ़ाया। बीते दिनों पचमढ़ी चिंतन में कैबिनेट ने उन योजनाओं को फिर से नए कलेवर के साथ उतारने पर मंथन किया था, जो सोशल इंजीनियरिंग के लिहाज से चुनावी खेल को एकतरफा बनाने में सक्षम दिखाई दें। लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 से पहले भाजपा सरकार अप्रैल में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना भी शुरू कर चुकी है, जिसमें तीर्थ यात्रियों को विमान से भेजने की घोषणा हो चुकी है, वहीं डाक्टर आंबेडकर से जुड़े पंच तीर्थ भी शामिल किए गए हैं।

Join WhatsApp For Latest Update

लाडली ई-सवांद एप का होगा लोकार्पण

मुख्यमंत्री रविवार को लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के तहत लाल परेड ग्राउंड में शाम सात बजे मुख्य कार्यक्रम में इसका शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में 7,500 लाडलियां उपस्थित रहेंगी। साथ ही सभी जिले, विकासखंड, ग्राम पंचायत और निकायों से भी लाडली लक्ष्मियां और जनप्रतिनिधि वर्चुअली जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री लाड़ली बेटियों से सतत संवाद स्थापित किए जाने के लिए लाडली ई-सवांद एप का लोकार्पण भी करेंगे।

‘2.0’ में यह है नया

एक एप की मदद से सभी बेटियों को समग्र आइडी के माध्यम से शिक्षा पोर्टल से जोड़ा जाएगा, जिससे उनकी शैक्षणिक स्थिति की निरंतर ट्रैकिंग हो सकेगी। बालिकाओं की सर्वोत्तम देखभाल करने वाली ग्राम पंचायतों को लाड़ली फ्रैंडली’ ग्राम पंचायत घोषित किया जाएगा। बालिकाओं को कक्षा 12वीं के बाद स्नातक अथवा व्यवसायिक पाठ्यक्रम में जिसकी अवधि न्यूनतम दो वर्ष होगी, प्रवेश लेने पर दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि दो समान किश्तों (25 हजार रुपये)में दी जाएगी। उच्च शिक्षा में स्नातक डिग्री अध्ययन या व्यावसायिक डिप्लोमा के लिए शिक्षण शुल्क का वहन राज्य शासन द्वारा किया जाएगा।

  • #Ladli Laxmi 2.0
  • #Ladli Laxmi Utsav in MP
  • #Ladli Laxmi Yojana Madhya Pradesh
  • #Bhopal News
  • #MP News
  • #Madhya Pradesh News
  • #लाड़ली लक्ष्मी योजना
  • #लाड़ली लक्ष्मी 2.0
  • #मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना
  • #मध्य प्रदेश समाचार

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|