Mp news

मध्य प्रदेश के कदम अब जिला पर्यटन की ओर हर छोटे-बड़े स्थल का तैयार होगा नक्शा Digital Education Portal

मध्य प्रदेश में मैपिंग के बाद पर्यटन के लिहाज से विकसित किए जाएंगे स्थल

मध्य प्रदेश के कदम अब जिला पर्यटन की ओर, हर छोटे-बड़े स्थल का तैयार होगा नक्शाभोपाल(राज्य ब्यूरो)। ग्रामीण पर्यटन से एक कदम आगे बढ़ाकर मध्य प्रदेश अब जिला पर्यटन की ओर चल पड़ा है। अब जिले के प्रत्येक छोटे-बड़े पर्यटन स्थल का नक्शा तैयार होगा और प्रदेश एवं देश के पर्यटन प्रेमियों को अनछुए पर्यटन स्थल दिखाए जाएंगे। इनमें से कुछ पर्यटन स्थल ऐसे हैं जिनके बारे में स्थानीय लोग ही जानते हैं। पर्यटन विकास विभाग ने इसे ‘जिला पर्यटन संवर्धन” योजना नाम दिया है। विभाग स्थानीय स्तर पर ऐसे पर्यटन स्थलों की जानकारी इकट्ठी कर वहां तक पर्यटकों को पहुंचाने की रणनीति तैयार कर रहा है।

आर्थिक तंगी से जूझ रही राज्य सरकार के पास सरकारी खजाने की स्थिति सुधारने का पर्यटन अच्छा विकल्प हो सकता है। इसलिए सरकार का पर्यटन पर विशेष ध्यान है। स्टे होम और ग्रामीण पर्यटन जैसी योजनाएं लाने के बाद पर्यटन विकास विभाग का प्रदेश के सभी जिलों में मौजूद ऐसे अनछुए स्थलों की ओर ध्यान गया है, जिन्हें स्थानीय लोगों के अलावा किसी ने नहीं देखा है।

ऐसे स्थलों की मैपिंग (नक्शा) बनाने के बाद उनके पर्यटन के लिहाज से जिले की विशेषताओं को ध्यान में रखकर विकसित किया जाएगा। वहां पर्यटकों के लिए कुछ सुविधाएं जुटाई जाएंगी। इसके बाद प्रदेश और प्रदेश से बाहर के पर्यटकों के लिए इन स्थानों को खोला जाएगा।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के लगभग प्रत्येक जिले में कुछ प्राकृतिक स्थल ऐसे हैं, जिन्हें अब तक पर्यटन के लिहाज से महत्व नहीं दिया गया है। ऐसे छोटे-छोटे स्थलों पर अब पर्यटन विकास विभाग की निगाह है। ऐसे स्थलों की मैपिंग होने के बाद विभाग उनकी उपयोगिता के हिसाब से स्थानीय स्तर पर उन्हें विकसित करने की योजना तैयार करेगा।

  • #district tourism
  • #tourism in madhya pradesh
  • #madhya pradesh news
  • #map of every big and small place
  • #District Tourism Promotion Scheme
  • #मध्‍य प्रदेश समाचार
  • #मध्‍य प्रदेश में पर्यटन
  • #जिला पर्यटन

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Join whatsapp for latest update

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content