DigiLEPdigital learningहमारा घर हमारा विद्यालय

” हमारा घर, हमारा विद्यालय ” # अब पढाई नहीं रुकेगी , 6 जुलाई से हर घर में बजेगी स्कूल की घंटी। फेसबुक लाइव में साझा की हमारा घर हमारा विद्यालय की कार्ययोजना

भोपाल. मध्यप्रदेश के हर घर में 6 जुलाई से स्कूल की घंटी सुनाई देगी। “हमारा घर हमारा विद्यालय’’ अभियान – इस दौरान बच्चे पढ़ेंगे,लिखेंगे कहानियां सुनेंगे और उनपर नोट्स तैयार करेंगे। कोरोना संकट काल में विद्यार्थियों की शैक्षिक निरंतरता बनाए रखने के लिए, राज्य शिक्ष केन्द्र, स्कूल शिक्षा विभाग ने ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ योजना तैयार की है। इस योजना के तहत आगामी 6 जुलाई से बच्चों घरों पर ही स्कूली वातावरण में अध्ययन की तैयारी की गई है।

औपचारिक शुभारंभ फेसबुक लाइव प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने किया

इस कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ आज मंत्रालय में सुबह 11 बजे फेसबुक लाइव कार्यक्रम हमारा घर हमारा विद्यालय में विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने किया। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में सहभागी एक लाख से अधिक शिक्षकों और अन्य सहयोगियों को संबोधित करते हुए श्रीमती शमी ने कहा कि, बच्चे हर अवसर से सीखते हैं। अगर बच्चा अपने पिता के साथ खेत में बोनी करने भी जाता है, तो भी वह एक नया हुनर प्राप्त करता है और इस काम में दूरी और माप की गणितीय शिक्षा तथा पर्यावरण की शिक्षा प्राप्त करता है। हर कार्य उन्हें अनुभव प्रदान करता है। विभाग का दायित्व है कि, स्कूल बंद होने से हम बच्चों को हर तरह से सीखने में सहयोग करें। उन्होंने पालकों से आग्रह किया है कि, बच्चों को घर पर भी अध्ययन का वातावरण उपलब्ध कराएं, उन्हें घर में ही एक उचित स्थान दें, जहां वे बिना किसी व्यवधान के अपनी पढ़ाई कर सकें। ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ योजना ऐसी ही एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को सुचारु रखने में सहयोगी होगी।

“हमारा घर हमारा विद्यालय’’ की समय सारणी

इस अवसर पर आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्री लोकेश कुमार जाटव ने बताया कि, ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ योजना प्रदेश के कक्षा 1 से 8 तक के विद्याथिर्यों के लिए बनाई गई है। विद्यार्थी अब अपने घर पर ही विद्यालय के वातावरण में पढ़ाई कर सकेंगे। घर के स्कूल में सुबह 10 बजे पालक द्वारा घण्टी/थाली बजाकर स्कूल प्रारम्भ किया जाएगा, इसी प्रकार दोपहर 1 बजे घण्टी/थाली बजाकर अवकाश किया जाएगा।

इससे बच्चों को घर में ही विद्यालय का आभास होगा। इस कार्यक्रम के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र ने एक सुझावात्मक समय सारिणी भी पालकों और विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है। जिसके अनुसार सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक विषयनुरुप अध्ययन होगा । शनिवार को मस्ती की पाठशाला के तहत मनोरंजनात्मक गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। वहीं शाम को 2 घंटे विद्यार्थी अपने पारिवारिक बड़े-बुजुर्गों से कहानियां सुनकर उन पर नोट्स तैयार करेंगे । योग तथा अन्य खेलकूद की गतिविधियों का आयोजन अपने घर पर ही करेंगे। राज्य शिक्षा केन्द्र के द्वारा इस संबंध में अनेक पारंपरिक गतिविधियों के सुझाव भी प्रदान किए गए हैं।

इसलिए शुरू किया हमारा घर हमारा विद्यालय अभियान

कोरोना के इस संकटकाल की स्थिति में छात्रों के निर्बाध सीखने को सुनिश्चित करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। जिनमें व्हाट्सप्प के माध्यम से डिजिलेप – यानी डिजिटल लर्निंग इन्हांसमेंट प्रोग्राम, रेडियो के माध्यम से रेडियो स्कूल, दूरदर्शन मध्यप्रदेश पर क्लास रूम का प्रसारण, पिछले साल की दक्षता उन्नयन वर्कबुक का ग्रीन जोन में वितरण तथा शिक्षकों द्वारा बच्चों को दैनिक आधार पर फोन से संपर्क करना और उनकी में सहायता करना आदि प्रमुख हैं। इसी कड़ी में अब ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग कोरोना संक्रमण काल में बच्चो की पढ़ाई के लिये गंभीर है।

‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ कार्यक्रम की प्रमुख झलकियां

कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों के लिए संचालन की योजना।
— पालकों के सहयोग से विद्यार्थी अपने घर में एक नियत कक्ष/स्थान पर प्रतिदिन प्रातः 10 से दोपहर 1 बजे तक गतिविधियां करेंगे।
— पढ़ने, लिखने, गतिविधि करने, रेडियो कार्यक्रम सुनने, तथा क्पहपस्म्च् के माध्यम से दिए जा रहे वीडियो अनुसार कार्यक्रम।
— प्रतिदिन प्रातः 10 बजे पालक द्वारा अपने घर में घण्टी/थाली बजाकर घर का विद्यालय प्रारम्भ किया जाएगा। इसी प्रकार दोपहर 1 बजे घण्टी/थाली बजाकर अवकाश किया जाएगा।
— सायं 4 से 5 बजे तक सभी विद्यार्थियों के लिए खेलकूद, कलात्मक गतिविधियों के लिए समय निर्धारित होगा जो उन्हें दी जा रही सूची के अनुसार किया जाएगा।
— सायं 7 से 8 बजे तक, बच्चे अपने घर के बड़े-बूढ़ों से कहानी/किस्से सुनना एवं उन्हें अपनी भाषा में लिखने की गतिविधि करेंगे।
— प्रत्येक शनिवार को ‘‘मस्ती की पाठशाला’’ में रोचक गतिविधियां करना।

पालक/अभिभावक, शिक्षक, शैक्षणिक अधिकारी तथा प्रधानाध्यापक की भूमिका परिवार की जिम्मेदारी

  • प्रतिदिन प्रातः10ः00 बजे घण्टी/थाली बजाकर विद्यालय प्रारम्भ एवं दोप. 1 बजे अवकाश करना।
  • निर्धारित समय पर बच्चों को निर्धारित विषय का कार्य करने हेतु प्रेरित करना।
  • आवश्यक सामग्री यथा पेंसिल, कापी, आदि उपलब्ध कराना।
  • घर में एक स्थान निर्धारित करना जहाॅ बैठकर बच्चा अपनी गतिविधियाॅ,अध्ययन एवं अभ्यास कार्य करेंगे।
  • कार्यक्रम के समय मोबाईल एवं रेडियो कार्यक्रम के सुनने हेतु यथा सम्भव रेडियो की सुविधा उपलब्ध कराना।

शिक्षक की जिम्मेदारी

हर सप्ताह, यह सुनिश्चित करना की प्रत्येक बच्चे को साप्ताहिक अध्ययन योजना प्राप्त हो गयी है। इस योजना में पर्याप्त खाली दिन होंगे, जहां आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जिन छात्रों को अधिक समय और समर्थन की आवश्यकता है, वे इसे प्राप्त करें। उन लोगों को अतिरिक्त काम दे जो नामित सामग्री को तेजी से पूरा करने में सक्षम हैं।
प्रतिदिन अपने विद्यालय के कम से कम 05 विद्यार्थियों से मोबाइल के माध्यम से चर्चा कर शिक्षण प्रक्रिया की जानकारी प्रापत कर आवष्यक सुझाव देंगे तथा रिकार्ड संधारित करेंगे।
रोज विद्यालय समय में गाॅव/शहर के एक मोहल्ले/वार्ड/क्षेत्र में कम से कम 05 बच्चों के घर-घर जाकर; सम्पर्क अभियान के रूप में ‘‘हमारा घर, हमारा विद्यालय’’ के कार्य का अवलोकन एवं बच्चे के अभ्यास कार्य, दक्षता उन्नयन वर्कशीट, हिन्दी-अंग्रेजी लेखन तथा मौखिक गणित का आकलन करेंगे । फीडबैक देंगे। अवलोकन के समय बच्चों से उनकी समस्याएं पूछेंगे एवं उनका समाधान कर नियमित अभ्यास हेतु प्रेरित करेंगे।

Join whatsapp for latest update

ये होगी शैक्षणिक अधिकारी की जिम्मेदारी

‘‘हमारा घर, हमारा विद्यालय’’ अभियान की मॉनिटरिंग के लिए जिम्मेदार होंगे । सुनिश्चित करेंगे की अधिक से अधिक बच्चो तक साप्ताहिक समय सारिणी पहुँच रही है और बच्चे उसका लाभ उठा रहे हैं।
— अपने जिले, ब्लॉक व संकुल के शिक्षकों से चर्चा कर उनसे ‘‘हमारा घर, हमारा विद्यालय’’ अभियान के क्रियान्वयन की जानकारी लेंगे।
— गांव/शहर के एक मोहल्ले/वार्ड/क्षेत्र में कम से कम 5 अभिभावकों से चर्चा कर उन्हें ‘‘हमारा घर, हमारा विद्यालय’’ अभियान के बारे में अवगत कराऐंगे। बच्चों को उसके अनुसार गतिविधियाॅ करवाने हेतु प्रेरित करेंगे।
— यदि कोई भी शिक्षक या अभिभावक आपके पास कार्यक्रम की सहायता के लिए आते हैं, तो कृपया उनकी चिंताओं को हल करने में उनकी मदद करें।

प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी

  • प्रतिदिन अपने विद्यालय के षिक्षकों से चर्चा कर उनसे ‘‘हमारा घर, हमारा विद्यालय’’ अभियान के क्रियान्वयन की जानकारी लेंगे।
  • गाॅव/शहर के एक मोहल्ले/वार्ड/क्षेत्र में कम से कम 05 अभिभावकों से प्रतिदिन चर्चा कर उन्हें ‘‘हमारा घर, हमारा विद्यालय’’ अभियान के बारे में अवगत कराऐंगे तथा बच्चों को उसके अनुसार गतिविधियाॅ करवाने हेतु प्रेरित करेंगे।
  • कम से कम 05 बच्चों के घर जाकर उनकी गतिविधियों का प्रतिदिन अवलोकन करेंगे तथा बच्चेवार रिकार्ड संधारित करेंगे।

राज्य स्तर से की जाने वाली कार्यवाही

  • — राज्य स्तर से एक whatsapp नम्बर सभी को उपलब्ध कराया जा रहा है। इस नम्बर पर पालक/शिक्षक/विद्यार्थी अपने विद्यालय लगने, पढ़ने तथा अवकाश के समय के अच्छे फोटों भेज सकते है।
  • — कक्षा 1 एवं 2 के विद्यार्थियों को अभ्यास कार्य हेतु पाठ्य पुस्तकें सह अभ्यास पुस्तिका प्रदाय की गई है।
  • — कक्षा 3 से 8 के विद्यार्थियों के लिए दक्षता उन्नयन अन्तर्गत अभ्यास पुस्तिकाए प्रदाय की गई है।
  • — DigiLEP के अन्तर्गत सप्ताह के लिए निर्धारित पाठ्यसामग्री निरन्तर प्रदाय की जाती रहेगी।
  • — DigiLEP के साथ साप्ताहिक गतिविधियों के लिए project कार्य की सूची भेजी जाएगी।
  • — प्रतिदिन 11 से 12 बजे तक प्रसारित रेडियो स्कूल कार्यक्रम में बच्चों द्वारा उस दिन किए जाने वाले अभ्यास कार्य के लिए दिशा निर्देश दिए जाएंगे।
  • — राज्य द्वारा भेजी जाने वाली साप्ताहिक अध्ययन योजना में समय सारिणी के रूप में उपर्युक्त सामग्री के लिंक और विवरण शामिल होंगे।
  • उल्लेखनीय है कि – स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित आज के इस फेसबुक लाइव के इस आयोजन की पहुंच लगभग 2.5 लाख व्यक्तियों तक रही है। वही इस आयोजन को 1.5 लाख से अधिक लोगो के द्वारा देखा गया एवं 1.25 लाख से अधिक व्यक्तियो की सहभागिता रही। इस फेसबुक पेज लाइव कार्यक्रम को हजारों लोगो के द्वारा शेयर और लाइक भी किया गया।

“हमारा घर हमारा विद्यालय” अभियान कुछ महत्वपूर्ण बिंदु
🏵🏵🏵🏵🏵🏵🏵🏵🏵🏵🏵

(1) 6 जुलाई से स्कूलों में हमारा घर हमारा विद्यालय अभियान आरम्भ।
(2) कक्षा 1- 8 के लिए है यह अभियान
(3) 1 जुलाई से 4 जुलाई तक पाठ्यपुस्तकों का वितरण।
(4) मोबाइल,रेडियो, टीवी ,पाठ्यपुस्तकों, वर्कबुक से होगी पढाई।
(5) प्रतिदिन प्रातः 10 से 1बजे तक बच्चे घरों में एक स्थान पर बैठकर करेगें पढाई।
(6) घर के एक सदस्य द्वारा घंटी/थाली बजाकर घर में बैठाया जायेगा बच्चों को पढने
(7) साप्ताहिक टाइम टेबल आयेगा।
(8) कम से कम 5 बच्चों से गृह संपर्क अथवा फोन पर संपर्क करना होगा और रिकॉर्ड रखना होगा
(9) एम शिक्षा मित्र पर देना होगा रिपोर्ट ।
(10) सर्विस बुक में सी एम राइज के प्रमाण पत्र अपलोड होगे।
(11) शिक्षकवार,शालावार,संकुल वार मानिटरिंग होगी।
(12) सोमवार से शुक्रवार विषयवार पढाई, शनिवार को मस्ती की पाठशाला
(13) साप्ताहिक कार्ययोजना सप्ताह के पूर्व ही शिक्षकों को की जावेगी प्रेषित।

Join telegram

” हमारा घर, हमारा विद्यालय ” अभियान # अब पढाई नहीं रुकेगी 6 जुलाई से होगा प्रारंभ। स्कूल शिक्षा विभाग की गतिविधियों एवं प्राथमिकताओं पर प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा,श्रीमती रश्मि अरुण शमी,आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्री लोकेश कुमार जाटव ने संयुक्त रूप से शिक्षकों एवं मैदानी सहयोगियों को विडियो द्वारा मार्गदर्शन दिया। मेरा घर मेरा विद्यालय अभियान की शुरूआत 6 जुलाई से की जा रही है। जिसके प्रथम चरण में 1 जुलाई से 4 जुलाई के मध्य शासकिय स्कूलो में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियो को निःशुल्क पुस्तक वितरण करवाया जाना है। इसके पश्चात् अभियान का प्रचार प्रसार किया जाकर 6 जुलाई से प्रारंभ किया जावेगा।

यह भी देखें https://educationportal.org.in/kids-question-quiz/


Discover more from Digital Education Portal

Subscribe to get the latest posts to your email.

Show More

आपके सुझाव हमारे लिए महत्त्वपूर्ण हैं ! इस पोस्ट पर कृपया अपने सुझाव/फीडबैक देकर हमे अनुग्रहित करने का कष्ट करे !

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|