coronaMp Board

Covid-19 Vaccination For 18 + Adult : कोविड-19 वैक्सीनेशन से पहले यह बातें जानना है आपके लिए बेहद जरूरी

Covid-19 Vaccination For 18 + Adult : मध्यप्रदेश में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के नागरिकों का टीकाकरण 5 मई से प्रारम्भ किया जा रहा हैं। यदि आप 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं , एवं कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आपने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है या करवाना चाहते हैं। इससे पहले आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें जानना अति आवश्यक है।

Covid-19 vaccination for 18 + adult
Covid-19 Vaccination For 18 + Adult : कोविड-19 वैक्सीनेशन से पहले यह बातें जानना है आपके लिए बेहद जरूरी 12

यह होंगे कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए पात्र

मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज जारी किए गए आदेश के अनुसार दिनांक 1.5.2003 के पूर्व जन्में सभी नागरिक कोविड-19 टीकाकरण के लिये पात्र हितग्राही होंगे।

कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु मोबाईल एप पर करवाना होगा प्री रजिस्ट्रेशन

पात्र हितग्राहियों को कोविड-19 टीकाकरण कराने हेतु प्री-रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल (https://selfregistration.cowin.gov.in) अथवा आरोग्य सेतु मोबाईल एप के माध्यम से कराना अनिवार्य होगा।

नहीं होगा ऑन साईट रजिस्ट्रेशन

मध्यप्रदेश में 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

विदित है कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन किया जाता है । अर्थात 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं होती हैै । वह कोविड-19 टीकाकरण सेंटर पर पर जाकर ही अपना रजिस्ट्रेशन ऑन स्पॉट करवा सकते हैं।

इसलिए वैक्सीनेशन कराना है जरूरी

जो भी पात्र पहले से दर्ज हैं उन्हें https://selfregistration. Cowin. Gov. In/ पर जाना होगा। 
फिर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर मोबाइल में आए ओटीपी को डालना होगा।
फिर शेड्यूल में जाकर जो भी नजदीक का सेंटर हो या अपनी चॉइस के सेंटर में टाइम स्लॉट में अपॉइंटमेंट बुक करना होगी।
यदि कोई व्यक्ति पहले से रजिस्टर्ड नहीं है तो उसे रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रोसेस फॉलो करनी होगी
Covid-19 Vaccination For 18 + Adult : कोविड-19 वैक्सीनेशन से पहले यह बातें जानना है आपके लिए बेहद जरूरी 13

टीकाकरण हेतु पंजीकृत नागरिकों को भी करना होगा ये काम

  • जो भी पात्र पहले से दर्ज हैं उन्हें https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर जाना होगा।
  • फिर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर मोबाइल में आए ओटीपी को डालना होगा।
  • फिर शेड्यूल में जाकर जो भी नजदीक का सेंटर हो या अपनी चॉइस के सेंटर में टाइम स्लॉट में अपॉइंटमेंट बुक करना होगी।
  • यदि कोई व्यक्ति पहले से रजिस्टर्ड नहीं है तो उसे रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रोसेस फॉलो करनी होगी

जाने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

कोविड-19 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जानने के लिए यहां क्लिक करें।

18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए को वैक्सीन का उपयोग

दिनांक 5 से 15 मई तक, 18-44 वर्ष आयुवर्ग के नागरिकों के टीकाकरण हेतु आयोजित होने वाले कोविड-19 टीकाकरण सत्रों में Other than Govt. of India चैनल से प्राप्त कोवैक्सीन का ही उपयोग किए जाने के निर्देश मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए हैं। अर्थात 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों के लिए भारत सरकार से प्राप्त होने वाली को वैक्सीन के बजाय प्रदेश स्तर से खरीदी जाने वाली को वैक्सीन के कोटे सेे उपयोग की जाएगी।

Join whatsapp for latest update

नान कोविड-19 सेंटर पर ही होगा टीकाकरण

मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार सुरक्षा की दृष्टि से 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण सत्र नॉन कोविड ट्रीटमेंट सेंटर्स (शासकीय स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, कम्युनिटी हॉल इत्यादि) पर ही आयोजित किये जायेंगा। यानी कि ऐसे स्थान जहां पर कोविड-19 मरीजों का इलाज नहीं किया जा रहा है उन्हीं स्थानों को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा।

यहां होगा इन दिनों टीकाकरण

मध्यप्रदेश शासन द्वारा कोविड-19 टीकाकरण के लिए शासकीय संस्थाओं तथा मेडिकल कॉलेज और जिला चिकित्सालय के लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किए गए हैं। शासकीय संस्थाओं में सोमवार, बुधवार, गुरूवार एवं शनिवार को एवं मेडिकल कॉलेज बता तथा जिला चिकित्सालय में मंगलवार एवं शुक्रवार को टीकाकरण किया जाएगा। रविवार एवं शासकीय अवकाश को टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

Join telegram

18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के वैक्सीनेशन का अलग से रखा जाएगा हिसाब

18-44 वर्ष आयुवर्ग के नागरिकों के लिये प्राप्त वैक्सीन का भंडारण, खर्च का हिसाब पृथकसे रखा जाएगा। टीकाकरण हेतु आने वाले समस्त नागरिकों की पल्स ऑक्सीमीटर एवं इन्फ्रारेड थर्मामीटर से स्क्रीनिंग की जाएगी।

निशुल्क किया जाएगा टीकाकरण

प्रदेश के समस्त कोविड-19 टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड-19 टीकाकरण निःशुल्क किया जायेगा।

Https://youtu. Be/r41wspwvylk मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार सुरक्षा की दृष्टि से 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों का  कोविड-19 टीकाकरण सत्र नॉन कोविड ट्रीटमेंट सेंटर्स (शासकीय स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, कम्युनिटी हॉल इत्यादि) पर ही आयोजित किये जायेंगा। यानी कि ऐसे स्थान जहां पर कोविड-19 मरीजों का इलाज नहीं किया जा रहा है उन्हीं स्थानों को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा।
Covid-19 Vaccination For 18 + Adult : कोविड-19 वैक्सीनेशन से पहले यह बातें जानना है आपके लिए बेहद जरूरी 14
मध्यप्रदेश में 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।
Covid-19 Vaccination For 18 + Adult : कोविड-19 वैक्सीनेशन से पहले यह बातें जानना है आपके लिए बेहद जरूरी 15

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content